ग्लोइंग स्किन पानी है तो कॉस्मेटिक्स की जगह करें किचन की चीजों का इस्तेमाल, चेहरे पर बढ़ेगी चमक

<

4 1 58
Read Time5 Minute, 17 Second

हर महिला सुंदर, साफ और चमकदार त्वचा चाहती है जिसके लिए महिलाएं ना जाने क्या-क्या तरीके आजमाती हैं. सैलून से लेकर ढेरों कॉस्मेटिक्स अपनाती हैं जो स्किन को काफी नुकसान भी पहुंचाते हैं क्योंकि उनमें केमिकल होते हैं. अगर आप अपनी स्किनकेयर रूटीन में रसोई के उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं तो आप अपनी स्किन को और बेहतर और सुंदर बना सकते हैं. इस खबर में हम रसोई से मिलने वाले 5 ऐसी चीजों के बारे में बताएंगेजो साफऔर चमकदार त्वचा पाने में आपकी मदद कर सकतीहैं.

शहद
रसोई में अक्सर इस्तेमाल होने वाला एक गुणों से भरपूरखाद्य पदार्थ शहद है. स्किन को बेहतर बनानेमें भी यह बेहतरीन है. इसका इस्तेमाल सदियों से शरीर के साथ ही त्वचा को बेहतर बनाने में भी किया जाता रहा है. शहद के प्राकृतिक एंटी-बैक्टीरियरगुण इसे मुंहासे वाली त्वचा वाले लोगों के लिए एक शानदार विकल्प बनाते हैं. यह सूजन को कम कर सकता है और मुंहासे पैदा करने वाले कीटाणुओं से लड़ सकता है. इससे आपकीत्वचा हाइड्रेटेड और चिकनी भी रहती है.

कैसे इस्तेमाल करें:

अपने साफ चेहरे पर कच्चे शहद की एक पतली परत लगाना और इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने देना और फिर गर्म पानी से धोना शहद के स्वास्थ्य लाभों का लाभ उठाने का एक आसान तरीका है. लगातार इस्तेमाल से त्वचा साफ और चिकनी हो सकती है. शहद और शिया बटर के मिश्रण से अपनी त्वचा को निखार सकते हैं.

Advertisement

नींबू
नींबू एक ऐसा खट्टा फल है जिसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता हैजो एक शक्तिशालीएंटीऑक्सिडेंट है. काले धब्बों और असमान त्वचा की रंगत को विटामिन सी से कम किया जा सकता है. नींबू के रस में कसैले गुण भी होते हैंजो त्वचा को मजबूत और कसाव लाने में मदद कर सकते हैं.

कैसे इस्तेमाल करें:

नींबू का रस अम्लीय होताहै और सेंसिटिवत्वचा को दिक्कत देसकता है इसलिए इसकी मात्रा का ध्यानरखना जरूरी है.ऐसे में आप नींबू के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. नींबू का तेल उन बैक्टीरिया को भी मारता है जो त्वचा के रोम छिद्रोंमें फंस जाते हैं और मुंहासे पैदा करतेहैं. यह आपकी त्वचा को भी साफ कर सकता है.

दही
दही एक डेयरी उत्पाद है जो लैक्टिक एसिड और प्रोबायोटिक्स से भरपूर होता है. ये तत्व त्वचा की बनावट में सुधार कर सकते हैं और साथ ही इसे धीरे-धीरे एक्सफोलिएट करके स्वस्थ त्वचा माइक्रोबायोटा बनाए रख सकते हैं. इसके अतिरिक्तलैक्टिक एसिड त्वचा को नमी देने, रूखेपन से बचाने और इसे हाइड्रेटेड रखने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है.

कैसे उपयोग करें:

अपने चेहरे पर दही की एक पतली परत लगाएं. इसे कुछ मिनट तक लगा रहने दें.फिर इसे मास्क या क्लींजर के रूप में इस्तेमाल करने के लिए धो लें. लगातार इस्तेमाल से त्वचा चिकनी और चमकदार हो सकती है.

Advertisement

ओटमील
ओटमील का अक्सर स्किनकेयर उत्पादों में उपयोग किया जाता है. यह मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने के लिए एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है, जिससे आपकी त्वचा अधिक चमकदार और युवा दिखती है. ओटमील की सूजन वाली त्वचा को शांत करने और लालिमा को कम करने की क्षमता रखता है.

कैसे उपयोग करें:

ओट्स को बारीक पीसकर पाउडर बनाया जा सकता है और पानी या दही के साथ मिलाकर पेस्ट बनाया जा सकता है जिसे स्क्रब के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. अपनी त्वचा पर सर्कुलेटरी मसाज करें, जिसके बाद आपको अच्छी तरह से धो लेना चाहिए. यह एक्सफोलिएशन प्रक्रिया त्वचा को चिकनी और साफ करने में मदद कर सकती है.

हल्दी
हल्दी ना केवल खाने को स्वाद देती है बल्कि उसमें यह घावों को भरने और आपकी स्किन को भी चमकदार बनाती है. इसमें पाए जाने वालाकरक्यूमिन नामक पदार्थ शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट गुणों वाला होता है. ये त्वचा की समस्याओं जैसे एक्जिमा और मुंहासे से होने वाली लालिमा को शांत करने और सूजन को कम करने में सहायता कर सकते हैं.

कैसे उपयोग करें:

फेस मास्क बनाने के लिएथोड़ा हल्दी पाउडर, दही और शहद मिलाएं. धोने से पहलेइसे अपने चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें. हल्दी को अपनी त्वचा पर बहुत देर तक न छोड़ें क्योंकि यह अस्थायी रूप से इसे खराब कर सकती है. हल्दी त्वचा कोगहराई से साफ करतीहैऔर उसे हाइड्रेट रखती है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

पेट्रोल-डीजल के बाद पंजाब में बसों के किराये में बड़ा इजाफा, 100 KM की यात्रा 46 रुपये तक हुई महंगी

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now