क्या गुनगुना पानी वाकई वजन घटाता है, जान लें इसके पीछे के फैक्ट्स

<

4 1 54
Read Time5 Minute, 17 Second

पिछले कुछ सालों से सोशल मीडिया परसुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीने के फायदों के बारे में हम सभी ने खूब पढ़ा है. वास्तव में खाली पेट गुनगुना पानी पीने केएक या दो नहीं बल्कि ढेरों फायदे होते हैं. ऐसा कहा जाता है कि इससे पाचन अच्छा होता है जिससे आपकी इम्युनिटी बेहतर होती है और आप बीमारियों से बचे रहते हैं.

इसके साथ ही यह आपकी स्किन को भी फायदा पहुंचाता है और वजन भी घटाता है. खासकर गुनगुने पानी सेवजन घटाने या पेट की चर्बी कम करने का दावा तो बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है.आइए जानते हैं कि इस दावे में कितनी सच्चाई है.

गर्म या गुनगुनापानी कितना फायदेमंद

पानी उबालने से वसा नहीं जलती है बल्कि शरीर कोअच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखनेऔर चाय-कॉफी जैसेकैलोरी वाले पेय पदार्थों की तुलना में गर्म पानी का चुनावआपके ओवरऑल वेट लॉस गोल में मदद करता है.

इसके साथ ही अगर आप संतुलित आहार और नियमित शारीरिक गतिविधि करते हैं तो आपको ज्यादा और जल्दी बेहतर रिजल्ट मिलते हैं.

क्या कहते हैं डॉक्टर

गुरुग्राम के मारेंगो एशिया हॉस्पिटल की वरिष्ठ आहार विशेषज्ञ डॉ. वंशिका भारद्वाज ने IndiaToday.In को बताया, 'गर्म पानी पीने से आपके शरीर को भोजन में मौजूद फैट के मॉलीक्यूल (अणुओं) को अधिक कुशलता से तोड़ने में मदद मिलतीहैजिससे शरीर को वजन घटाने की प्रक्रिया मेंमदद मिलती है. यहां यह सुनिश्चित करना भी जरूरी है कि पानी आपके शरीर केसहनीय तापमान पर होताकि आपका मुंह न जले यानी पानी हमेशा गुनगुना पिएं.'

Advertisement

गर्म पानी के होते हैं कितने लाभ

गर्म या गुनगुना पानी पीने से पाचन में सुधार होता है जिससे पोषक तत्वों का अवशोषण और चयापचय बढ़ता है.

विशेषज्ञ ने कहा कि गर्म पानी ड्राई स्किन के लिए भी लाभकारी है और कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है.

डॉ. भारद्वाज ने कहा कि बेहतर रिजल्ट के लिएसुबह उठते ही और भोजन से पहले गर्म पानी पिएं. पानी कातापमान 50 डिग्री सेल्सियस के आसपास होना चाहिए. नहाने से पहले एक गिलास गर्म पानी आपके ब्लडप्रेशर को कम करने में भी मदद कर सकता है.

इसके अलावाभोजन से पहले पानी पीने से आपको पेट भरा हुआ महसूस करता हैजिससे कैलोरी की मात्रा कम हो सकती है.

विशेषज्ञ के अनुसार, गर्म पानी ब्लडप्रेशर को कंट्रोलरखने, त्वचा की चमक बढ़ाने, पाचन में सहायता करने, शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने और पीरियड्स से जुड़ी दिक्कत को कम करने में मदद करता है.

आपको कितना पानी पीना चाहिए?

डॉ. भारद्वाज ने कहा, 'अगर आप ये सभी फायदे उठाना चाहते हैं तोपूरे दिन में कम से कम पांच गिलास गर्म पानी पीने का लक्ष्य जरूर रखें.'

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के नवीनतम दिशा-निर्देशों के अनुसार, रोजाना8 गिलास पानी पीने से शरीर हाइड्रेटेड और संतुलित रहता है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

पेट्रोल-डीजल के बाद पंजाब में बसों के किराये में बड़ा इजाफा, 100 KM की यात्रा 46 रुपये तक हुई महंगी

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now