Best Yoga For Belly Fat- बेली फैट कम कर देंगे ये 3 योगासन, कुछ दिनों में ही मिलेगा रिजल्ट

4 1 58
Read Time5 Minute, 17 Second

हर साल 21 जून को योग दिवस मनाया जाता है. इस बार शुक्रवार को 'इंटरनेशनल योगा डे' मनाया जाएगा.स्वास्थ्य औरआधायात्मिक विकास को बढ़ावा देने के लिए इसे सेलिब्रेट किया जाता है. वैसे भी हर इंसान को रोजाना योगकरने की सलाह दी जाती है. योग करने से बिना भारी वजन उठाए हुए मसल्स टोन होते हैं, सहन शक्तिबढ़तीहै. योग करने से बेली फैट भी कम हो सकता है. दरअसल, कुछ ऐसे योगासन भी हैं जो आपके पेट की चर्बी कोकम कर सकते हैं और फ्लैट टमी दे सकते हैं. अगर आप भी अपना पेट अंदर करना चाहते हैं तो किसी एक्सपर्ट की सलाह लेकर इन योग को करने का सही तरीका जानें और फिर अपने रुटीन में शामिल करें.

त्रिकोणासन

अगर आपके पेट पर चर्बी बढ़ गई है तो त्रिकोणासन आपके लिए काफी शानदार है. योग का यह आसन पाचन में सुधार तो करता ही है, साथ ही साथ पेट और कमर में जमा चर्बी को कम करने में भी मददगार है. यह आसन शरीर में ब्लड फ्लो को बढ़ाता है और उसमें सुधार भी करता है. इस आसन को करने से आपके संतुलन और एकाग्रता में भी सुधार आता है.

सर्वांगासन

वजन घटाने की प्रक्रिया में सर्वांगासन भी आपके लिए काफी मददगार है. यह आसन पाचन में सुधार करनेके साथ-साथ शरीर को ताकत देता है. इसके साथ ही मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है. साथ ही साथ थायरॉइड लेवल को संतुलित भी करता है. यह आसन पेट की मांसपेशियों और पैरों को भी मजबूत करता है. साथ ही श्वसन प्रणाली में सुधार करता है.

Advertisement

वीरभद्रासन

अगर आप अपनी जांघों और कंधों को टोन करना चाहते हैं तो वीरभद्रासन मददगार हो सकता है. वीरभद्रासन आपकी कमर के निचले हिस्से, पैरों और बाहों को टोन करने के साथ-साथ आपके बैलेंस को बेहतर बनाता है. यह आपके पेट को टोन करने में भी मदद करता है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

पेट्रोल-डीजल के बाद पंजाब में बसों के किराये में बड़ा इजाफा, 100 KM की यात्रा 46 रुपये तक हुई महंगी

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now