International Yoga Day- योग करते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना लग सकती है चोट!

4 1 62
Read Time5 Minute, 17 Second

International Yoga Day: 21 जून को हर साल इंटरनेशनल योगा डे मनाया जाता है ताकि लोगों को योग के महत्व और फायदों से अवेयर किया जा सके. योग शब्द का शाब्दिक अर्थ- जुड़ना या मिलना होता है जो कि संस्कृत के शब्द 'यूजी' से बना है. योग करने से सेहत को काफी फायदा होता है. दिमाग तो शांत होता ही है, साथ ही साथ तनाव भी कम होता है. कई लोग योग करते समय कुछ गलतियां कर देते हैं जिससे उन्हें काफी नुकसान हो सकता है. लेकिन योग करते समय कुछ बातें ध्यान में रखना बेहद जरूरी होता है ताकि चोट लगने से बच सकें और सही तरह से योग सेशन पूरा कर सकें.

टाइट कपड़े

योग का अभ्यास करने के लिए सही ढंग के कपड़ों का चुनाव करें. योग करते समय अगर आपके कपड़े टाइट, या कम पसीना सोखने वाले हुए, तो आपका ध्यान योग में कम कपड़ों पर ही लगा रहेगा इसलिए हमेशा लूज फिटिंग वाले कपड़े पहनें.

योग से पहले खाना

योग करने से लगभग 2 से 3 घंटे पहले तक कुछ भी खाने से बचें. क्योंकि अगर आप खाना खाकर योग करते हैं तो आपको शरीर में ऐंठन महसूस हो सकती है. दरअसल, शरीर को खाना डाइजेस्ट करने मे काफी एनर्जी लगती है, जिसके कारण आपको योग करते समय थकावट का एहसास हो सकता है.

मोबाइल का यूज

योग करते समय जरूरी है कि आप अपना पूरा ध्यान बाकी चीजों से हटाकर सिर्फ अपनी योगासन पर ही लगाएं. मोबाइल को क्लास में लेकर ना जाएं. क्योंकि इससे आपका इससे आपका ध्यान भटकता रहेगा.

Advertisement

योग के समय बात करना

अगर योग क्लास जाते हैं तो कोशिश करें बात करें. इससे आप योग पर फोकस कर पाएंगे और मसल्स माइंड के कनेक्शन से उसके अधिक लाभ ले पाएंगे.

जल्दबाजी से बचें

जल्दबाजी में आकर कोई भी योग पोजिशन को न करें. इससे चोट लग सकती है या ऐंठन आ सकती है. इसलिए हमेशा ध्यान से योग करें और अगर कोई खिंचाव महसूस होता है तो तुरंत एक्सपर्ट से बात करें.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

पेट्रोल-डीजल के बाद पंजाब में बसों के किराये में बड़ा इजाफा, 100 KM की यात्रा 46 रुपये तक हुई महंगी

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now