भारतीय युवाओं में तेजी से बढ़ रहे कैंसर के मामले, क्या है इससे बचने का उपाय?

4 1 62
Read Time5 Minute, 17 Second

कैंसर को लेकर पहले माना जाता था कि यह बीमारी केवल अधिक उम्र के लोगों को ही प्रभावित करती है लेकिन अब युवाओं में भी कैंसर के मामले देखे जा रहे हैं. कई शोध में यह देखा गया है कि कैंसर युवा भारतीयों के बीच धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है. साल 2023 में ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक शोध में कहा गया था कि भारत में ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर जैसे कैंसर के मामले बढ़ रहे हैं. इसमें यह भी पाया गया कि केवल 30 सालों में वैश्विक स्तर पर 50 से कम उम्र के लोगों में कैंसर के नए मामलों में 79 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

युवाओं में बढ़ते कैंसर की क्या है वजह?

लाइफस्टाइल-कैंसर के बढ़ते मामलों की एक बड़ीवजह हमारी आधुनिक लाइफस्टाइल है. मोटापा भारत के युवाओं में बढ़ती महामारी है जो 15 तरह के कैंसर का कारण है. स्मोकिंग और खूब शराब पीना भी कैंसर की वजह बन रहा है.

आनुवांशिक कारण- अगर परिवार में किसी को कैंसर रहा हो तब भी युवावस्था में कैंसर का खतरा होता है. 5-10% युवाओं में होने वाले कैंसर का कारण आनुवांशिक है.

खानपान में पोषण की कमी- आजकल के अधिकांश युवा प्रोसेस्ड फूड खाते हैं जिसमें पोषक तत्वों की कमी होती है. शरीर में पोषक तत्वों की कमी से सेहत पर बुरा असर होता है.

युवाओं में कैंसर के बढ़ते मामले चिंता की वजह

युवाओं में कैंसर के बढ़ते मामले कई वजहों से चिंता की वजह बन रहे हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि कैंसर स्क्रीनिंग प्रोग्राम बुजुर्गों के लिए डिजाइन किए गए हैं. कई मामलों में ऐसा होता है कि युवाओं में कैंसर के पारंपरिक लक्षण नहीं आते हैं जिससे कैंसर का जल्दी पता नहीं चल पाता.

Advertisement

इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए अपोलो हॉस्पिटल की डॉक्टर पाखी अग्रवाल कहती हैं कि युवा वयस्कों में कैंसर अधिक आक्रामक होता है और इसका पैटर्न पता नहीं चलता जिससे इसका इलाजअधिक चुनौतीपूर्ण हो जाता है.

डॉक्टर कहते हैं कि कैंसर के लिए हमारी डाइट दोधारी तलवार की तरह काम करतीहै. अधिक मात्रा में प्रोसेस्ड फूड और रेड मीट खाने से कोलोन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए ऐसा खाना खाएं जिसमें पर्याप्त मात्रा में फल-सब्जियां, साबुत अनाज और प्रोटीन हो.

साथ ही अगर हम शारीरिक गतिविधियां बेहद कम करते हैं तो दोनों चीजें मिलकर कैंसर के खतरे को और बढ़ा देती हैं. इससे बचने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं और नियमित एक्सरसाइज करें. स्मोकिंग से बचें और कम मात्रा में एल्कोहल का सेवन करें.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

पेट्रोल-डीजल के बाद पंजाब में बसों के किराये में बड़ा इजाफा, 100 KM की यात्रा 46 रुपये तक हुई महंगी

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now