पाकिस्तान से बड़ी तो हमारे महाराष्ट्र की GDP.. कंगाल कंट्री की चौंकाने वाली हकीकत

Pakistan News: पाकिस्तान की नींद उड़ी हुई है.. कहते हैं खराब नीयत अच्छे-अच्छों को बर्बाद कर देती है. पाकिस्तान के मामले में ये कहावत बिल्कुल सटीक बैठती है. पाकिस्तान को सोते-जागते सिर्फ भारत याद आता है. भारत के खिलाफ जहर उगलने और आतंकवाद फैलाने मे

4 1 47
Read Time5 Minute, 17 Second

Pakistan News: पाकिस्तान की नींद उड़ी हुई है.. कहते हैं खराब नीयत अच्छे-अच्छों को बर्बाद कर देती है. पाकिस्तान के मामले में ये कहावत बिल्कुल सटीक बैठती है. पाकिस्तान को सोते-जागते सिर्फ भारत याद आता है. भारत के खिलाफ जहर उगलने और आतंकवाद फैलाने में शहबाज की कंगाल कंट्री कभी नहीं चूकती. लेकिन दूसरों को कोसने में बिजी रहने वाले इस देश के आर्थिक हालत खस्ताहाल है. इस मुल्क की आर्थिक हालत ये हो गई है कि पाकिस्तान से बड़ी तो हमारे महाराष्ट्र की GDP है.

महाराष्ट्र.. पाकिस्तान पर भारी

महाराष्ट्र की GDP का साइज 439 अरब डॉलर है. वहीं पाकिस्तान की GDP 338 अरब डॉलर है. इससे साफ है कि महाराष्ट्र की GDP पाकिस्तान पर बहुत भारी है. महाराष्ट्र में प्रति व्यक्ति आय 2 लाख 77 हजार 603 रूपये है. जबकि पाकिस्तान में प्रति व्यक्ति आय 1 लाख 40 हजार 448 रूपये है. महाराष्ट्र में महंगाई दर 6.30 प्रतिशत है तो पाकिस्तान में महंगाई दर 30.80 प्रतिशत है

पाकिस्तान में बेरोजगारी दर 8 प्रतिशत

इसी तरह महाराष्ट्र में बेरोजगारी दर 3.10 प्रतिशत है तो पाकिस्तान में बेरोजगारी दर 8 प्रतिशत है. GDP, महंगाई दर और बेरोजगारी दर... तीनों में महाराष्ट्र, पाकिस्तान पर भारी है. भारत की GDP का साइज 3,528 अरब डॉलर है. वहीं पाकिस्तान की GDP का साइज सिर्फ 338 अरब डॉलर है. आज हालत ये है कि पाकिस्तान की GDP भारत के 10वें हिस्से से भी कम रह गई है.

हर मामले में पाकिस्तान पीछे

वर्ष 2024 में विदेशों में रहने वाले भारतीयों ने 124 अरब डॉलर भारत भेजे थे. जो की पाकिस्तान की इकॉनमी का एक तिहाई है. पाकिस्तान दुनिया के सामने कटोरा लेकर खड़ा है, उसके मुल्क की जनता का पेट खाली है. पेट्रोल-डीजल का रेट आसमान पर है. महंगाई ने देश की जनता की कमर तोड़ दी है. लेकिन इसके बावजूद शहबाज की अकड़ में कोई कमी नहीं है और यही पाकिस्तान का सबसे बड़ा दुर्भाग्य है. जिस देश को भारत का एक राज्य पीट देता है. उसकी हालत का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

पेट्रोल-डीजल के बाद पंजाब में बसों के किराये में बड़ा इजाफा, 100 KM की यात्रा 46 रुपये तक हुई महंगी

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now