PAK में है दुनिया की दूसरी सबसे खतरनाक जगह, फोर्ब्स लिस्ट से खुलासा, कौन है नंबर- 1

Forbes Advisor Dangerous City List: भारत से दुश्मनी कर कंगाल हो चुके पाकिस्तान के लिए लगातार झटके पर झटके लग रहे हैं. अब उसे ऐसा झटका लगा है, जिससे उसके पर्यटन उद्योग का भट्टा बैठ जाने का अंदेशा है. हाल में जारी हुई एक ग्लोबल लिस्ट में कराची शहर क

4 1 65
Read Time5 Minute, 17 Second

Forbes Advisor Dangerous City List: भारत से दुश्मनी कर कंगाल हो चुके पाकिस्तान के लिए लगातार झटके पर झटके लग रहे हैं. अब उसे ऐसा झटका लगा है, जिससे उसके पर्यटन उद्योग का भट्टा बैठ जाने का अंदेशा है. हाल में जारी हुई एक ग्लोबल लिस्ट में कराची शहर को दुनिया में पर्यटन के लिहाज से बेहद खतरनाक देशों की सूची में दूसरे नंबर पर रखा गया है. उसे 100 में से 93.12 रेटिंग के साथ पर्यटकों के लिए दूसरा सबसे जोखिम भरा शहर माना गया है.

रैंकिंग में कराची को मिले इतने पॉइंट

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, 11 जुलाई को जारी हुई फोर्ब्स एडवाइजर लिस्ट के मुताबिक पर्यटन के लिहाज से दुनिया का सबसे खतरनाक शहर वेनेजुएला के कराकस है. उसे खतरों के लिहाज से 100 में से 100 रेटिंग मिली. जबकि पाकिस्तान का पोर्ट सिटी कहा जाने वाला कराची इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर रहा. उसकी रेटिंग 93.12 रही. वहीं म्यांमार का यांगून शहर दुनिया में तीसरा डेंजरस सिटी पाया गया. उसे रेटिंग में 100 में से 91.67 स्कोर मिला.

अमेरिका ने भी जारी कर रखी है एडवाइजरी

पाकिस्तानी अखबार डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, यह रैंकिंग लिस्ट विभिन्न शहरों में पर्यटकों के लिए मौजूद खतरों, उनके साथ होने वाले अपराधों, हिंसा, आतंकी खतरे, प्राकृतिक आपदा और आर्थिक अनियमितताओं को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई है. कराची में पर्यटकों के साथ लूटपाट, हिंसा, यौन हमले और मारपीट के मामले अक्सर चर्चा में आते रहते हैं. यही वजह है कि अमेरिका ने भी इस शहर के लिए अपनी दूसरी श्रेणी यानी लेवल- 3 की ट्रैवल एडवाइजरी जारी कर रखी है. इस एडवाइजरी में कहा गया है कि संभव हो तो वे इस शहर में यात्रा के प्लान को टाल दें अन्यथा उनके साथ वहां पर किसी भी तरह की हिंसा हो सकती है.

डॉन की खबर के अनुसार, कराची को दुनिया के खतरनाक देशों की सूची में रखने की लिस्ट अनायास नहीं है. वहां पर वाकई ऐसे कारक मौजूद हैं, जो पर्यटक ही नहीं बल्कि वहां रहने वाले आम लोगों की सुरक्षा के लिए खतरा हैं. उन सुरक्षा खतरों को दूर करने में पाकिस्तानी सरकार और वहां की सेना अब तक असहाय रही है.

60 शहरों में की गई तुलना

फोर्ब्स एडवाइजर लिस्ट ने कहा कि रैंकिंग लिस्ट तैयार करने के लिए दुनिया के 60 बड़े शहरों में सुरक्षा हालात की तुलना की गई. इसमें पर्यटकों के लिए सबसे अधिक और सबसे कम जोखिम वाले शहरों को चुनने के लिए 7 पैरामीटर पर उनका आकलन किया गया. ऐसा नहीं है कि कराची पहली बार इस तरह की सूची में शामिल हुआ हो. इससे पहले भी उसका नाम कम सुरक्षित देशों की सूची में आता रहा है.

रिपोर्ट के के मुताबिक, वर्ष 2017 में इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट ने भी कराची को दुनिया के सबसे कम सुरक्षित शहरों में शामिल किया था. एआरवाई न्यूज के मुताबिक इकोनॉमिस्ट ग्रुप ने अपनी रिसर्च में पाया कि कराची दुनिया के उन 5 खतरनाक शहरों में शामिल है, जहां पर रहना अपनी जान को जोखिम में डालना है.

कराची में 5 लोगों की चली गई जान

रिपोर्ट के मुताबिक जब यह रिपोर्ट प्रकाशित हुई, उसके बाद भी कराची में हिंसा का दौर लगातार जारी है. पिछले गुरुवार को कराची के डिफेंस एरिया में दो समूहों के बीच गोलीबारी में पांच लोगों की मौत हो गई. डीआइजी दक्षिण असद रजा ने कहा कि इस घटना में 5 लोगों की मौत के साथ ही 2 लोग घायल भी हो गए. घटना में दोनों समहूों के वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गए .

(एजेंसी ANI)

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

पेट्रोल-डीजल के बाद पंजाब में बसों के किराये में बड़ा इजाफा, 100 KM की यात्रा 46 रुपये तक हुई महंगी

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now