दिल्ली मेट्रो स्टेशनों पर स्मार्ट कार्ड न मिलने की शिकायत पर DMRC ने तोड़ी चुप्पी, सफाई में कही ये बात

4 1 3
Read Time5 Minute, 17 Second

दिल्ली मेट्रो ने हाल ही में नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) और अपने स्मार्ट कार्ड के बीच विवाद को लेकर एक आधिकारिक स्टेटमेंट जारी किया है. कई स्टेशनों से यह शिकायत आई थी कि दिल्ली मेट्रो का स्मार्ट कार्ड नहीं दिया जा रहा है, बल्कि एनसीएमसी कार्ड को प्राथमिकता दी जा रही है.

DMRC ने दी जानकारी

इस पर सफाई देते हुए दिल्ली मेट्रो का कहना है कि भारत सरकार की एनसीएमसी पहल का मुख्य उद्देश्य विभिन्न परिवहन प्रणालियों में सरलता और सुविधा प्रदान करना है. एनसीएमसी कार्ड के उपयोग से यात्रियों को विभिन्न कार्ड की जरूरत नहीं होती और यह खुदरा लेनदेन के लिए भी उपयोगी है. बता दें कि दिल्ली मेट्रो स्मार्ट कार्ड पर मिलने वाली 10% से 20% की छूट एनसीएमसी कार्ड पर भी प्रदान की जाती है.

दिल्ली मेट्रो द्वारा यह भी स्पष्ट किया गया है कि एनसीएमसी कार्ड आसानी से मेट्रो स्टेशनों पर उपलब्ध है और बैंकों के कियोस्क के माध्यम से खरीदा जा सकता है. इसे ग्राहक सेवा केंद्रों और बैंक ऐप्स के माध्यम से भी रिचार्ज किया जा सकता है. अगर किसी यात्री को एनसीएमसी कार्ड नहीं चाहिए, तो उनके लिए मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट मोबाइल ऐप के जरिए उपलब्ध है. इसके अलावा जो यात्री इन दोनों विकल्पों को नहीं चुनना चाहते, उनके लिए दिल्ली मेट्रो का स्मार्ट कार्ड भी उपलब्ध है.

दिल्ली मेट्रो रेल कार्पेरेशनने साफ किया कि उनके ग्राहक सेवा केंद्रों पर स्मार्ट कार्ड रिचार्ज किया जा रहा है और इस संबंध में कोई शिकायत दर्ज नहीं की गई है. स्मार्ट कार्ड को टिकट वेंडिंग मशीन, विभिन्न ऐप्स और ऑनलाइन माध्यमों से भी रिचार्ज किया जा सकता है. इसी तरह दिल्ली मेट्रो अपने ग्राहकों को हर संभव सुविधा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण की मार, एयर क्वालिटी में कल होगा सुधार! जानें फैक्टर

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now