Delhi Pollution- मॉनसून विदा होते ही दिल्ली में बढ़ने लगा प्रदूषण का स्तर, आनंद विहार में 400 तक पहुंचा AQI!

4 1 3
Read Time5 Minute, 17 Second

दिल्ली-एनसीआर से मॉनसून की विदाई होने के बाद अब एक नया मु्द्दा 'प्रदूषण' जोर पकड़ने लगा है. राजधानी दिल्ली में आज, औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 181 दर्ज किया गया, जो मध्यम श्रेणी में आता है. वहीं, कल (3 अक्टूबर) 24 घंटों में औसत एक्यूआई 162 दर्ज किया गया था. ये उस शुरुआत का प्रतीक है, जो सर्दियों के मौसम की एक बड़ी समस्या हो सकती है.

आनंद विहार में 400 पहुंचा AQI!

एनसीआर के कई इलाके पहले से ही खराब प्रदूषण के स्तर का अनुभव कर रहे हैं. दिल्ली-गाजियाबाद सीमा पर स्थित आनंद विहार में 3 अक्टूबर को रात 9 बजे 24 घंटे का औसत AQI 389 दर्ज किया गया, जो आज सुबह 8 बजेभी 399 बना हुआ है यानी कुल मिलाकर स्थिति बिगड़ रही है. 300 से पार का एक्यूआई 'बहुत खराब' श्रेणी में आता है और 'गंभीर' होने की ओर बढ़ रहा है. मुंडका, द्वारका और वजीरपुर जैसे अन्य स्थानों पर AQI का स्तर 200 से ऊपर दर्ज किया गया, जो "खराब" श्रेणी है.

कैसी है आपके शहर की एयर क्वॉलिटी, यहां कीजिए चेक

NCR में भी बिगड़ी हवा

इस बढ़ते एक्यूआई का मुख्य कारण प्रचलित शुष्क परिस्थितियां और पछुआ हवाएंहैं, जो हवा की गुणवत्ता में गिरावट को बढ़ाती हैं. धूल के कण, जिन्हें पीएम10 के रूप में मापा जाता है, वर्तमान में दिल्ली में प्रदूषण की मुख्य वजह है. दिल्ली के बाहर, गाजियाबाद और नोएडा जैसे पड़ोसी क्षेत्रों में भी उच्च प्रदूषण स्तर देखा जा रहा है. गाजियाबाद में औसत AQI 224 दर्ज किया गया, जबकि नोएडा में 216 दर्ज किया गया, दोनों दिल्ली के औसत एक्यूआई से अधिक है. अच्छी बात ये है कि अभी गुरुग्राम और फरीदाबाद का एक्यूआई कुछ बेहतर है. गुरुग्राम में ये आज सुबह के वक्त 99 और फरीदाबाद में 109 बना हुआ है.

Advertisement

दिल्ली-NCR में वायु प्रदूषण का क्या है हाल, देखें खास कवरेज

कैसे मापी जाती है एयर क्वालिटी?

अगर किसी क्षेत्र का AQI जीरो से 50 के बीच है तो AQI ‘अच्छा’ माना जाता है, 51 से 100 AQI होने पर ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’माना जाता है, अगर किसी जगह का AQI 201 से 300 के बीच हो तो उस क्षेत्र का AQI ‘खराब’ माना जाता है. अगर AQI 301 से 400 के बीच हो तो ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच AQI होने पर ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है. वायु प्रदूषण से कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

सर्जरी के बाद रजनीकांत को मिली अस्पताल से छुट्टी, अब कैसी है सुपरस्टार की हालत?

Rajinikanth Discharged From Hospital: सुपरस्टार रजनीकांत को 3 अक्टूबर की रात करीब 11 बजे चेन्नई के अपोलो अस्पताल से छुट्टी मिल गई. उनकी हार्ट सर्जरी हुई थी, जिसमें उनकी ब्लड वेसल में सूजन का इलाज किया गया और ट्रांसकैथेटर मेथड से ऑर्थोग्राफी में स्

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now