कांवड़ यात्रा रूट पर दुकानदारों को नेमप्लेट क्यों है जरूरी? क्या यूपी सरकार फिर लेगी यू-टर्न?

4 1 49
Read Time5 Minute, 17 Second

कांवड़ यात्रारूट पर अधिकारियों ने एक बार फिर यूपी में योगी सरकार कीभद पिटवाने काकाम किया है. यूपी में कांवड़ यात्रा से पहले मुजफ्फरनगर जिले में खाने-पीने और फल की दुकानें लगाने वाले दुकानदारों कोअपने-अपने नाम लिखकर डिस्प्ले करने के लिए कहा गया है.यही नहीं अपनी दुकानों या होटलों पर काम करने वालों का नाम भी लिखने का आदेश जारी किया गया है. स्थानीय प्रशासन का कहना है कि यह इसलिए किया गया है ताकि कांवड़ियों में किसी प्रकार का कोई कंफ्यूजन न हो. प्रशासनकिस तरह के कन्फ्यूजन की बात कर रही है यह बेहतर वही बता सकती है. पर इतना तो तय है कि उसने उत्तर प्रदेश की बीजेपी सरकार को एक बार फिर शर्मिंदा किया है. जिस तरह इस मुद्दे पर राजनीति शुरू हो गई है ऐसा लगता है कि शासन इसी हफ्ते अपने चौथे फैसले को पलटने का आदेश जारी करेगी. इसी हफ्ते सरकार ने शिक्षकों के डिजिटल अटेंडेंस, पंत नगर कॉलोनी को जमींदोज करने और बिजली विभाग के एफआईआर करने के फैसले पर यू टर्न लिया है.जाहिर है कि मुजफ्फनगर प्रशासनके इस फैसलेको लेकर भी सियासी माहौल गर्म किया जा रहा है.सपा प्रमुख अखिलेश यादव, बीएसपी प्रमुख मायावती समेत तमाम विपक्षी दलों के नेताओं ने इसपर आपत्ति जताई है.इससे बड़ी बात क्या हो सकती है कि खुद बीजेपी की सहयोगी जेडीयू भी इस फैसले से सहमत नहीं दिख रहीहै.जब तक उत्तर प्रदेश सरकार तक ये बात पहुंचेगी तब तक सरकार की किरकिरी इतनी हो चुकी होगी कि डैमेज कंट्रोल मुश्किल हो जाएगा.

1-बवाल को आमंत्रण देना

सावन के महीने में कांवड़ यात्रा वैसे ही बहुत संवेदनशील हो जाता है. छोटी छोटी बातों पर गाड़ियां फूंक दी जाती रही हैं. पर मामला वहीं शांत हो जाता रहा है. पर जब किस तरह के विवाद में यह मालूम होगा सामने वाला दूसरेधर्म का है तो जाहिर है कि बवाल और बढ़ेगा ही.कांवड़ यात्री इसे जानबूझकर किया गया कृत्य समझेंगे. इस प्रकार हिंसा को और बढ़ावा मिलना तय है. जब एक बार हिंसा कांवड़ यात्री करेंगे तो परिणाम स्वरूप दूसरी तरफ से हिंसा प्रतिक्रिया स्वरूप जरूर होगी. इस तरह एक छोटा सा मामला तिल का ताड़ बन जाएगा.पहले हिंसा होती थी तो यह नहीं पता चलता था कि सामने वाला किस धर्म का है. इसलिए मामला वहीं शांत हो जाता था. अगर दंगे होते हैं तो योगी सरकार की प्रतिष्ठा पर ही आंच आएगी. उत्तर प्रदेश में अपनी सात साल की सरकार में सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में एक भी दंगे नहीं होने दिया है.

Advertisement

2-राजनीतिक रूप से गलत

ऐसे समय में जब प्रदेश के 10 सीटों पर उपचुनाव होने वाले हैं इस तरह की घटनाएं भारतीय जनता पार्टी के लिए राजनीतिक रूप से ठीक नहीं हैं. जिन स्थानों पर उपचुनाव होने वाले हैंउनमें से कई सीटेंमुस्लिम बाहुल्य जनसंख्या वाली हैं. बीजेपी की आंतरिक बैठकों में मुस्लिम बहुल सीटों पर मुस्लिम कैंडिडेट्स खड़े करने की बात हो रही है. क्या ऐसे फैसलों से मुस्लिम समुदाय से पार्टी की दूरी और बढ़ाने वाले नहीं होगी. इस तरह के फैसलों से जरूर कुछ कट्टरवादी हिंदुओं का तुष्टीकरण होता है पर अधिकतर हिंदू इस तरह की कट्टरता के खिलाफ ही होते हैं. नाम डिस्प्ले होने से बहुत से गरीब मुसलमानों की रोजी रोटी खत्म होगी जो बहुत से हिंदुओं कोपसंद नहीं आएगी.

3-संविधान की मूल भावना के खिलाफ, कोर्ट रद्द कर देगा ऐसा आदेश

संविधान बचाओ के नारे से परेशान भारतीय जनता पार्टी के लिए यह फैसला भारी पड़ सकता है . भारतीय संविधान देश के नागरिकों में किसी भी प्रकार से भेदभाव करने पर रोक लगाता है. देश में हर किसी को हर तरह का व्यापार करने की छूट प्रदान की गई है. यह फैसला सीधे-सीधे तो किसी को व्यापार करने से नहीं रोक रहा है पर इस फैसले के परिणाम स्वरूप बहुत से दुकानदारों की रोजी रोटी प्रभावित होगी. जब से रोटी पर थूक लगाते , जूठे फलों को बेचते विशेष समुदाय के दुकानदारों के विडियो वायरल होने लगे हैं बहुत से लोग दूरी बनाने लगे हैं. अनजाने में तो बहुत से मु्स्लिम दुकानदारों से खरीददारी लोगकरते रहे हैं. पर जब नाम डिस्प्ले होने लगेगा तो बहुत से लोग उनसे सामान खरीदने से बचना चाहेंगे.अगर इस आदेश को कोर्ट में चैलेंज किया जाता है तो निश्चित ही कोर्ट ऐसे भेदभाव करने वाले आदेश को निरस्त कर देगा. जाहिर है इसमें यूपी सरकार की ही किरकिरी होगी.

Advertisement

4-सामाजिक रूप से भी गलत, बेरोजगार लोग ही आसामाजिक तत्व बनते हैं

जो समाज इस तरह के भेदभाव करता है वह कभी फलता फूलता नहीं है. अगर एक बार इस फैसले का क्रियान्वयन हो जाता है तो जाहिर है कि आगे भी इस प्रकार के फैसले होंगे. अगर देश की एक चौथाई जनसंख्या को बिजनेस करने से रोकने की कोशिश होगी तो देश का विकास कैसे होगा.जो छोटे दुकानदार अपनी लागत नहीं निकाल पाएंगे, वो आगे चलकर आसामाजिक तत्व बनेंगे. जिसे कोई भी समाज झेलने की हैसियत में नहीं हो सकता है.

देश के कुछ हिस्सों में इस प्रकार की मांग पहले भी हुई है पर प्रशासनके लेवल पर कभी भी इस तरह का फैसला नहीं लिया गया . यहां तक कि बीजेपी विधायक खुद ऐसी मांग का विरोध कर चुके हैं. कर्नाटक में एक बार कुछ हिंदुत्ववादी संगठनों ने विजयपुरा शहर में सिद्धेश्वर मंदिर के बाहर इस तरह की डिमांड का बैनर लगाया गया. इसमें मुस्लिम व्यापारियों को आगामी सिद्धेश्वर यात्रा के दौरान व्यापार करने से रोकने की बात कही गई थी. सिद्धेश्वर मंदिर कमेटी ने इस बैनर को हटाने की कोशिश भी की . बाद में स्थानीय बीजेपी विधायक मंदिर कमेटी के अध्यक्ष बसनगौड़ा पाटिल ने खुद इस तरह की मांग का विरोध किया और मुस्लिम दुकानदारों के हितों की रक्षा की.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

UP: बच्चों की पढ़ाई के लिए लोन लिया था, किस्त ना चुकाने पर बैंककर्मी करते थे बेइज्जत, दंपति ने बेटी के साथ खाया जहर

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now