Lakshya Sen Vs Viktor Axelsen, Paris Olympics 2024- लक्ष्य सेन के लिए सेमीफाइनल आसान नहीं... इस दिग्गज खिलाड़ी से होगा मुकाबला, जानें किसका पलड़ा भारी

4 1 31
Read Time5 Minute, 17 Second

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के स्टार बैडमिंटन खिलाड़ीलक्ष्य सेन ने शानदार प्रदर्शन किया है और वह मेन्स सिंगल्स केसेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर चुके हैं. लक्ष्य सेन ने क्वार्टर फाइनल मैच में चीनी ताइपे के चोउ टिएन चेन को 19 -21, 21-15, 21-12 से हराया था. पहली बार कोई भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी ओलंपिक गेम्स मेंमेन्स सिंगल्स के सेमीफाइनल में पहुंचा है. अब लक्ष्य सेमीफाइनल मैच जीतकर कम से कम सिल्वर मेडल पक्का करना चाहेंगे.

22 साल के लक्ष्य सेन का सेमीफाइनल में मुकाबला टोक्योओलंपिक 2020 केचैम्पियन डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसेन से होगा. विक्टर फिलहाल वर्ल्ड रैंकिंग में दूसरे नंबर पर हैं और वहदो बार विश्व चैम्पियनशिप जीत चुके हैं. उधर भारत के लक्ष्य सेन की रैंकिंग 22 है. लक्ष्य और एक्सेलसेन कासेमीफाइनल मैच 4 अगस्त (रविवार) को भारतीय समयानुसार दोपहर 3.30 बजे से खेला जाना है. पीवी सिंधुके साथ हीसात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी के हारने के बाद अब पेरिस ओलंपिक में बैडमिंटन में सारी उम्मीदें लक्ष्य पर टिकी हैं.

ऐसा हो दोनों खिलाड़ियों का h2h रिकॉर्ड

वैसे लक्ष्य सेन के लिए सेमीफाइनल मुकाबला आसान नहीं रहने वाला है. एक्सेलसेन और लक्ष्यके बीच अब तक आठ मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें से सात में डेनमार्क के शटलर ने बाजी मारी. लक्ष्य केवल एक मौके पर ही एक्सेलसेन को हरा सके. एक्सेलसेन के खिलाफ लक्ष्य कोएकमात्र जीत साल 2022 में जर्मन ओपन में मिली थी, जिसमें उन्होंने तीसरा गेम 22-20 से जीतकर मैच अपने नाम कियाथा. यह दो साल पहले की बात है, लेकिन इससे लक्ष्य को यह भरोसा मिल सकता हैकि एक्सेलसेन उनके लिए कोई बड़ी चुनौतीनहीं हैं.

Advertisement

Denmark's Viktor Axelsen reacts after winning his men's singles badminton quarter-final match against Singapore's Loh Kean Yew during the Paris 2024...

देखा जाए तो लक्ष्य सेन और विक्टर एक्सेलसेनके बीच पिछला मुकाबला इस साल की शुरुआत में सिंगापुर ओपन में हुआ. उस टूर्नामेंट के राउंड-32 में दोनों की मुलाकात हुई थी. तब तीन गेम तक चले मैच में एक्सेलसेन ने21-13, 16-21, 21-13 से जीत हासिल की थी. लक्ष्य के लिए एक और अच्छी खबर यह है कि इस साल एक्सेलसेन उतने लय में नहीं दिखे हैं. वह कुछ प्रमुख टूर्नामेंट्स में जल्दी ही बाहर हो गए.

विक्टर एक्सेलसेन और लक्ष्य सेनइस बड़े स्टेज पर पूरी ताकत झोंकने वाले हैं. एक्सेलसेन नेट पर तेजआदान-प्रदान, ड्रॉप शॉट और कोर्ट में गहराई से बड़े स्मैश करनेमें माहिर हैं. साथ हीएक्सेलसेन को शॉट-मेकिंग भी काफी पसंद है. इससे उन्हें रैली में बने रहने और डिफेंसिव खेलने बजाय रैलियों को नियंत्रित करने में मदद मिलती है.

लक्ष्य सेन को विक्टर के खिलाफ अपना शत प्रतिशत देना होगा.चोउ टिएन चेन के खिलाफ लक्ष्य ने जैसा खेल दिखाया, उसे इस मैच में भी दोहराना होगा. इसमें कोई संदेह नहीं कि लक्ष्य ऐसा करने में सक्षम हैं. वह दुनिया के बेस्ट डिफेंसिव खिलाड़ियों में से एक है. लक्ष्य ने चोउ के खिलाफडिफेंस और अटैक का जो मिश्रण दिखाया, वह काफी शानदार रहा. लेफ्ट से राइट की ओर क्रॉसकोर्ट स्मैश ने लक्ष्य के लिए क्वार्टर फाइनल में वास्तव में अच्छा काम किया था.

Advertisement

एक साथ ट्रेनिंग कर चुके दोनों खिलाड़ी

लक्ष्य सेन को इस साल थॉमस कप के लिए भारतीय टीम में शामिल नहीं किया था. इसके बाद लक्ष्य ने पूर्व विश्व नंबर-1 खिलाड़ीसाथ ट्रेनिंग किया. लक्ष्य के कोच विमल कुमार ने इस बात का खुलासा किया था. विमल ने कहा, 'जब लक्ष्य वापस आया, तो उसने विक्टर के पेशेवर रवैये का उल्लेख किया. जैसे कि उनके ट्रेनिंग सत्र कितने गहन थे और प्रशिक्षण के दौरान वह कितना केंद्रित थे. ये वे बातें थीं जो लक्ष्य के लिए वास्तव में आंखें खोलने वाली थीं.'

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

रेणुकास्वामी हत्याकांड: 12 सितंबर तक बढ़ी एक्टर दर्शन और पवित्रा की न्यायिक हिरासत

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now