राहुल द्रविड़ का यह अंदाज नहीं देखा होगा, T-20 विश्व कप जीतने के बाद एक्सप्रेशन नहीं रोक पाए कोच

4 1 17
Read Time5 Minute, 17 Second

टीम इंडिया ने टी20 विश्व कप 2024 के रोमांचक फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को 7 रनों से हराकर इतिहास रच दिया. उतार-चढ़ाव से भरे इस फाइनल मुकाबले में एक समय ऐसा भी आया जब क्लासेन और स्टब्स क्रीज पर थे और ऐसा लग रहा था कि भारत के हाथ से मैच निकल जाएगा. भारतीय फैंस के चेहरे पर मायूसी छाने लगी थी.

उसके बाद पांड्या, बुमराह और अर्शदीप की तिकड़ी और भारतीय फील्डर्स की जबरदस्त फील्डिंग ने टीम इंडिया की मैच में ऐसी वापसी करवाई जो इतिहास के पन्नों में दर्ज होगई. मिस्टर कूल के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ ने कोच के रूप में अपने आखिरी आईसीसी टूर्नामेंट में भारत को वर्ल्ड चैंपियन बना दिया.

टी20 वर्ल्ड कप 2024 फाइनल में मिली शानदार जीत के बाद द्रविड़ भी अपने इमोशंस को रोक नहीं पाए. उन्होंने पूरे जोश से जश्न मनाया. फिर जैसे ही कोहली ने राहुल द्रविड़ को ट्रॉफी सौंपी तो'मिस्टर कूल' के नाम से मशहूर इस दिग्गज ने खुलकर जश्न मनाया और टीम के साथ जबदस्त तरीके से विनिंग मूमेंट साझा किए.

द्रविड़ का वीडियो हुआ वायरल

पहले उन्होंने अंतिम बॉल के साथ ही पवेलियनसे मुट्ठी भींचकर जश्न मनाया और फिर बाद में ट्रॉफी उठाने के बाद उन्होंने जिस तरह खुलकर अपने इमोशंस और एक्सप्रेशन जाहिर किए वो देखने लायक था. ऐसा लग रहा था कि मानो वर्षों से वह इस पल का इंतजार कर रहे हों. बतौर प्लेयर और बतौर कप्तान राहुल द्रविड कभी वर्ल्डकप नहीं जीत सके लेकिन अब बतौर कोच उनके कार्यकाल में टीम इंडिया वर्ल्ड कप विजेता बन गई.

Advertisement

यह भी पढ़ें: T20 World Cup Champion: 17 साल में तीन कप... और टीम इंडिया ने पूरा कर लिया वर्ल्ड कप का 'चौका'

मेरे पास कहने के लिए शब्द नहीं- द्रविड़

भारत के दूसरी बार टी20 विश्व कप जीतने पर द्रविड़ ने कहा, "मेरे पास कहने के लिए शब्द नहीं हैं, मैं इस टीम पर जितना गर्व कर सकता हूं, उतना कम है... शुरुआती ओवर में 3 विकेट खोना और 30 गेंदें शेष रहते हुए हम जिस स्थिति में थे, उसके बावजूद लड़कों ने लड़ना जारी रखा और अपना विश्वास बनाए रखा. मुझे लगता है कि यह उनके लिए बहुत बड़ा श्रेय है... यह मेरे लिए जीवन का यादगार लम्हा है.मैं टीम और सहयोगी स्टाफ का बहुत आभारी हूं जिन्होंने इसे संभव बनाया.'

राहुल द्रविड़ ने कहा, "एक खिलाड़ी के तौर पर मैं ट्रॉफी जीतने के लिए काफी भाग्यशाली नहीं था, लेकिन मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ दिया... मैं काफी भाग्यशाली था कि मुझे एक टीम को कोचिंग देने का मौका दिया गया, मैं भाग्यशाली था कि लड़कों के इस समूह ने मेरे लिए यह ट्रॉफी जीतना संभव बनाया. यह एक शानदार एहसास है, ऐसा नहीं है कि मैं किसी मोचन का लक्ष्य बना रहा था, यह वह काम था जो मैं कर रहा था... यह एक शानदार यात्रा रही है..."

Advertisement

कोच के रूप में कार्यकाल समाप्त
राहुल द्रविड़ 2021 टी20 वर्ल्ड कप के बाद मुख्य कोच बने थे और 2024 में टीम इंडिया के चैंपियन के साथ ही उनका कार्यकाल भी समाप्त हो गया. द्रविड़ का कार्यकाल 2023 वर्ल्ड कप के साथ खत्म हो रहा था लेकिन बीसीसीआई ने इसे टी20 वर्ल्ड कप तक बढ़ा दिया.

यह भी पढ़ें: Rohit Sharma T20 Retirement: विराट कोहली के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने भी किया टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

हड्डियों की मजबूती के लिए खाएं ये चीजें, बुढ़ापे तक रहेंगे फिट

<

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now