हड्डियों की मजबूती के लिए खाएं ये चीजें, बुढ़ापे तक रहेंगे फिट

<

4 1 18
Read Time5 Minute, 17 Second

हड्डियां शरीर का सबसे अहम ढांचा होती हैं जो आपके शरीर को मजबूती देती हैं. अक्सर लोग हड्डियों की सेहत को नजरअंदाज कर देते हैं जबकि इन पर हमारा पूरा शरीर टिका है. ऐसे में हड्डियों को मजबूती देने के लिए आपको कैल्शियम से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए जिसकी वजह से आपकी हड्डियां लोहे सी मजबूत हो जाएंगी.

डेयरी प्रोडक्ट्स
अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत करना चाहते हैं तो आपको अपनी डेली रूटीन में डेयरी प्रोडक्ट जैसे दूध और उससे बनीं चीजें जरूर शामिल करनी चाहिए. डेयरी प्रोडक्ट में कैल्शियम और विटामिन डी की मात्रा भरपूर होती है. इसके साथ ही डेयरी प्रोडक्ट में प्रोदीन की मात्रा भी अधिक होती है. दूध कैल्शियम से भरपूर होता है, साथ ही इसमें और भी कई पोषक तत्व होते हैं. दूध के अलावा दही, पनीर जैसे खाद्य पदार्थों का भी सेवन आपके लिए फायदेमंद होता है.

हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे ब्रोकली, गोभी और केल में विटामिन और मिनरल्स के अलावा कैल्शियम भी पाया जाता है जो हड्डियों की मजबूती बढ़ाता है. हरी सब्जियों में फाइबर, आयरन और विटामिन ए भी अधिक होता है.

बादाम
साबुत बादाम कैल्शियम का एक और समृद्ध स्रोत हैं. वे स्वस्थ वसा, फाइबर, मैग्नीशियम और विटामिन ई से भी भरे हुए हैं. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है.

Advertisement

सोयाबीन
सोयाबीन में प्रोटीन के साथ हीकाफी कैल्शियम भी होता है. यह आपकी डाइट में कैल्शियम और प्रोटीन दोनों की मात्रा को बढ़ा देताहै. इसलिए इसका सेवन आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है.

चिया सीड्स

चिया सीड्स प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन्स समेत कई पोषकतत्वों से भरपूर होते हैं जो शरीर को कैल्शियम देते हैं. चिया सीड्स को आप रात भर पानी में भिग दें और फिर सुबह उसका खाली पेट सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा चिया सीड्सदही, ओट्स और स्मूदी में मिलाकर भी खाए जा सकते हैं.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

पुल पर पॉलिटिक्स! लालू-तेजस्वी ने नीतीश कुमार को घेरा, कहा- इसका दोष भी मुगलों और अंग्रेजों पर डाल दो

राज्य ब्यूरो, पटना। बिहार में पुल-पुलिया गिरने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। गुरुवार की सुबह सारण में एक और पुल ध्वस्त हो गया। यह पुल सारण की ग्राम पंचायत राजसरैया बनियापुर में था। पुल गिरने की बढ़ती घटनाओं को लेकर नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now