Apple ने किया EU कम्पीटीशन का उल्लंघन, जानें क्या है मामला

Apple found in breach of EU : ऐप्पल को छोटे कंपनियों के साथ कम्पीटीशन करने और यूजर्स को टेक बिजनेस के ऐप स्टोर में सस्ते और वैकल्पिक ऐप ढूंढने की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन किए गए नए यूरोपीय संघ कानूनों का उल्लंघन करते हुए पाया गया है. यूरोपीय आयो

4 1 25
Read Time5 Minute, 17 Second

Apple found in breach of EU : ऐप्पल को छोटे कंपनियों के साथ कम्पीटीशन करने और यूजर्स को टेक बिजनेस के ऐप स्टोर में सस्ते और वैकल्पिक ऐप ढूंढने की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन किए गए नए यूरोपीय संघ कानूनों का उल्लंघन करते हुए पाया गया है. यूरोपीय आयोग, जो यूरोपीय संघ के अविश्वास और तकनीकी नियामक के रूप में भी कार्य करता है, उसने कहा कि उसने मार्च में शुरू की गई जांच के बाद अपने प्रारंभिक निष्कर्ष एप्पल को भेजे थे.

डिजिटल बाज़ारों के लिए ज़िम्मेदार यूरोपीय आयुक्त थिएरी ब्रेटन ने एक्स पर कहा, "बहुत लंबे समय से ऐप्पल नवीन कंपनियों को निचोड़ रहा है - उपभोक्ताओं को नए अवसरों और विकल्पों से वंचित कर रहा है."

प्रारंभिक निष्कर्षों में, जिसके खिलाफ ऐप्पल अपील कर सकता है, यूरोपीय आयोग ने कहा कि उसका मानना है कि उसके जुड़ाव के नियम डिजिटल मार्केट एक्ट (डीएमए) का अनुपालन नहीं करते हैं "क्योंकि वे ऐप डेवलपर्स को उपभोक्ताओं को ऑफ़र और सामग्री के लिए वैकल्पिक चैनलों की ओर स्वतंत्र रूप से ले जाने से रोकते हैं".

कंपनी के पास अपने वैश्विक राजस्व के 10% तक के जुर्माने का सामना करने से पहले अनुपालन करने के लिए 12 महीने का समय है, लेकिन यूरोपीय संघ को उम्मीद है कि चल रही बातचीत से प्रतिबंधों के बजाय अनुपालन को बढ़ावा मिलेगा.

इसके अलावा, आयोग ने ऐप्पल के खिलाफ एक नई गैर-अनुपालन प्रक्रिया शुरू की है, क्योंकि यह चिंता है कि तीसरे पक्ष के ऐप डेवलपर्स के लिए इसकी नई अनुबंध शर्तें भी डीएमए की आवश्यकताओं से कम हैं.

पिछले साल डीएमए लागू होने के बाद से यह आयोग द्वारा ऐप्पल में शुरू की गई तीसरी गैर-अनुपालन जांच है और कुल मिलाकर छठी जांच है, जिसमें दो अन्य पूछताछ Google और एक फेसबुक के मालिक मेटा में बकाया है.

सोमवार के निष्कर्षों के केंद्र में ऐप्पल की प्रथाओं के तीन तत्व हैं, जिसमें वाणिज्यिक ऐप से लिंक होने के सात दिनों के भीतर की गई प्रत्येक खरीदारी के लिए ऐप डेवलपर्स से ली जाने वाली फीस भी शामिल है.

आयोग का कहना है कि इस तरह के मैचमेकिंग के लिए शुल्क उचित है, लेकिन ऐप्पल जो शुल्क लेता है वह "पूरी तरह से आवश्यक से परे" है.

अपनी पिछली जांच के प्रारंभिक निष्कर्षों में, ईयू ने दोहराया है कि नए डिजिटल कानूनों के लिए ऐप्पल को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि डेवलपर्स "अपने ग्राहकों को वैकल्पिक सस्ती खरीदारी संभावनाओं के बारे में सूचित करने, उन्हें उन ऑफ़र के लिए प्रेरित करने और उन्हें अनुमति देने में सक्षम हों।" खरीद करें".

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Punjab News: पहले प्‍यार के जाल में फंसाया, फिर आत्‍महत्‍या करने को किया मजबूर; श्री हरि मंदिर साहिब के पाठी पर केस दर्ज

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, अमृतसर। श्री हरि मंदिर साहिब के पाठी व शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (एसजीपीसी) के कर्मी सुरिंदर पाल सिंह के खिलाफ आत्महत्या को उकसाने के आरोप में वीरवार की रात केस दर्ज किया गया है। आरोप है पाठी ने अपने क्षेत्र

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now