IND Vs BAN, 2nd Test Day 5 Score LIVE- कानपुर टेस्ट में बांग्लादेश ऑलआउट, भारत को म‍िला है इतना टारगेट... बुमराह, अश्व‍िन, जडेजा का कहर

4 1 3
Read Time5 Minute, 17 Second

India Vs Bangladesh, 2nd Test Day 5LiveScores: भारतऔर बांग्लादेश टीम के बीच कानपुर टेस्ट मैच का आज (1 अक्टूबर) पांचवा और अंत‍िम द‍िन है. पांचवें द‍िन बांग्लादेश की टीम दूसरी पारी में महज 146रनों पर स‍िमट गई. इस तरह भारतीय टीम को 95 रनों का टारगेट जीत के ल‍िए म‍िला है. भारत की ओर से बुमराह, अश्व‍िन और जडेजा को 3-3 व‍िकेट म‍िले.

इस मैच की लाइव कवरेज, स्कोरकार्ड को हम लगातार अपडेट कर रहे हैं, ऐसे में आप इस पेज को र‍िफ्रेश करते रहे हैं, ताकि आपको आज के इस मैच से जुड़ी हर जानकारी मिलती रहे.

चौथे दिनस्टम्प के समय तक बांग्लादेश ने अपनी दूसरी पारी में दो विकेट के नुकसान पर 26 रन बना लिए थे.खेल के चौथे दिन बांग्लादेश की पहली पारी 233 रनों पर सिमट गई. जवाब में भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी 9 विकेट पर 285 रनों के स्कोर पर घोषित कर दी. भारत ने महज 34.4 ओवरों में ये रन बनाए. भारत को पहली पारी के आधार पर 52 रनों की लीड मिली.

इस मुकाबले में बारिश का कहर देखने को मिला था. तीसरे दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी गई थी क्योंकिभारी बारिश के चलते मैदान काफी गीला था. वहीं दूसरे दिन भी बारिश के चलतेएक भी गेंद का खेल नहीं हुआ था. जबकिखराब रोशनीऔर बार‍िशके कारण पहले दिन सिर्फ 35 ओवर का खेल हो सका था. रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया ने चेन्नई टेस्ट मैच में बांग्लादेश के खिलाफ 280 रनों से जीत हासिल की थी. रव‍िचंद्रन अश्व‍िन ने कमाल का ऑलराउंड प्रदर्शन किया था.

Advertisement

बांग्लादेश की दूसरी पारी में 146 रनों पर स‍िमटी

दूसरी पारी में बांग्लादेश की शुरुआत खराब रही. 18 रनों के स्कोर पर ही मेहमान टीम ने जाकिर हसन का विकेट गंवा दिया. जाकिर आर. अश्विन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए. जाकिर ने 15गेंदों का सामना किया और 10 रन बनाए. फिर अश्विन ने नाइटवॉचमैन हसन महमूद (4)को भी सस्ते में चलता कर दिया.

इसके बाद मैच के फाइनल डे (1 अक्टूबर) को अश्व‍िन का मैज‍िक एक बार फ‍िर चला, उन्होंने पहली पारी के शतकवीर मोम‍िनुल हक (2) को लेग स्ल‍िप पर केएल राहुल के हाथों कैच आउट करवा द‍िया. बांग्लादेशी टीम को चौथा झटका कप्तान नजमुल हुसैन शांतो (19) के रूप में ग‍िरा. जो रवींद्र जडेजा की गेंद पर र‍िवर्स स्वीप अटैम्प्ट करने के चक्कर में बोल्ड हो गए. तब बांग्लादेशी टीम का स्कोर 91 रन हुआ था. महज 2 रन बाद 93 रन पर अर्धशतक जड़ते ही शादमान इस्लाम (50) पर आकाश दीप की गेंद पर यशस्वी जायसवाल को कैच थमा बैठे.

इसके बाद जडेजा का जादू एक बार चला उन्होंने ल‍िटन दास (1)को ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट करवाया. उस समय बांग्लादेशी टीम का स्कोर 94 रन हुआ था. इसी स्कोर पर जडेजा ने अनुभवी शाकिब अल हसन (0) को कॉट एंड बोल्ड आउट क‍िया. इस तरह बांग्लादेशी टीम के 3 रन के अंदर 4 व‍िकेट ग‍िर गए.

Advertisement

फ‍िर बुमराह आए ओर उन्होंने मेहदी हसन म‍िराज (9) को आउटस्व‍िंंग पर व‍िकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट करवाया. बांग्लादेशी टीम का स्कोर मेहदी के आउट होने के बाद 118/8 हुआ था. इसके बाद बांग्लादेशी टीम 146 रनों पर स‍िमट गई.भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह, रव‍िचंद्रन अश्व‍िन और रवींद्र जडेजा को तीन-तीन विकेट मिले. वहीं आकाश दीप को एक सफलता म‍िली.

भारत की पहली पारी के हाइलाइट्स

भारतीय टीम की पहली पारी में शुरुआत काफी तूफानी रही. तीन ओवरों में ही भारत ने पचास रन पूरे किए थे. रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने छक्के-चौकों की बरसात कर डाली. हालांकि पचास रन पूरा करने के बाद ये साझेदारी टूट गई.रोहित ने 10 गेंदों पर 23 रन बनाए, जिसमें तीन छक्के और एक चौका शामिल रहा. रोहित को मेहदी हसन मिराज ने बोल्ड किया. रोहित जब आउट हुए तब भारत का स्कोर 3.5 ओवर में 55 रन था.

रोहित तो आउट हो गए, लेकिन यशस्वी जायसवाल ने गेंदबाजों की धुनाई जारी रखी. यशस्वीसिर्फ 31 गेंदों पर ही अर्धशतकीय आंकड़े तक पहुंच गए.हालांकि यशस्वी भारत की ओर से सबसे तेज अर्धशतक बनाने से चूक गए. भारत की ओर से सबसे तेज फिफ्टी जड़ने का रिकॉर्ड ऋषभ पंत के नाम है. ऋषभ ने 2022 में श्रीलंका के खिलाफ बेंगलुरु टेस्ट में 28 गेंदों पर फिफ्टी बनाई थी. देखा जाए तो भारतीय टीम ने 10.1 ओवर में 100 रन भी पूरे कर लिए. ये टेस्ट इतिहास में सबसे तेज टीम हंड्रेड रहा. भारत ने अपना ही रिकॉर्ड बेहतर किया.

Advertisement

यशस्वी जायसवाल के पास तूफानी शतक बनाने का मौका था, लेकिन वो हसन महमूद की गेंद पर बोल्ड हो गए. यशस्वी ने 51 गेंदों पर 72 रन बनाए, जिसमें 12 चौके और दो छक्के शामिल रहे. इसके बाद शुभमन गिल और ऋषभ पंत ने मिलकर पारी को आगे बढ़ाया. चायकाल के समय भारत का स्कोर 137/2 रन था.

चायकाल के बाद शाकिब अल हसन नेभारत को दो तगड़े झटके लगे. सबसे पहले शाकिब ने शुभमन गिल (39 रन, 4 चौके और एक सिक्स)को आउट किया. फिर उन्होंने ऋषभ पंत को (9)भी पवेलियन रवाना कर दिया. पंत और गिल दोनों काकैच हसन महमूद ने लपका.

इसके बाद विराट कोहली और केएल राहुल ने मोर्चा संभाल लिया.कोहली ने 35 रन बनाते ही इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 27000 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. इस मामले में उन्होंनेसचिन तेंदुलकर को पछाड़ दिया. तेंदुलकर ने 623वीं पारी में 27000रनबनाएथे. जबकि कोहली ने 594वीं पारी में ये उपलब्धि हासिल की.

विराट कोहली 35 गेंदों पर 47 रन बनाकर आउट हुए, जिसमें 5 चौके और एक सिक्स शामिल रहा. कोहली को शाकिब अल हसन ने बोल्ड किया. दूसरी तरफ केएल राहुल ने 33 गेंदों पर फिफ्टी पूरी कर ली. उधर कोहली के आउट होनेके बाद भारत ने रवींद्र जडेजा (8) और आर. अश्विन (1) का विकेट सस्ते में गंवा दिया. जडेजा को मेहदी हसन मिराज ने नजमुल हुसैन शांतों के हाथों कैच आउट कराया, वहीं अश्विन स्पिनर शाकिब अल हसनकी गेंद पर बोल्ड हो गए.

Advertisement

फिर केएल राहुल भी मेहदी की गेंद पर बड़ा शॉट मारने के चक्कर में स्टम्प आउट हो गए.राहुल ने 48 गेंदों पर 63 रनों की पारी खेली, जिसमें सात चौके और दो छक्के शामिल रहे. राहुल के बाद भारत ने मेहदी की गेंद परआकाश दीप का विकेट गंवा दिया, जिन्होंने 12 रन बनाए. आकाश दीप के आउट होते ही भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने पारी घोषित कर दी. बांग्लादेश की ओर से शाकिब अल हसन और मेहदी हसन मिराज ने चार-चार विकेट लिए.

टेस्ट में भारत के लिए सबसे तेज अर्धशतक (गेंदों के हिसाब से)
28 ऋषभ पंत बनाम श्रीलंका बेंगलुरु 2022
30 कपिल देव बनाम पाकिस्तान कराची 1982
31 शार्दुल ठाकुर बनाम इंग्लैंड द ओवल 2021
31 यशस्वी जायसवाल बनाम बांग्लादेश कानपुर 2024
32 वीरेंद्र सहवाग बनाम इंग्लैंड चेन्नई 2008

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज टीम शतक
10.1 भारत बनाम बांग्लादेश कानपुर 2024
12.2 भारत बनाम वेस्टइंडीज पोर्ट ऑफ स्पेन 2023
13.1 श्रीलंका बनाम बांग्लादेश कोलंबो एसएससी 2001
13.4 बांग्लादेश बनाम वेस्टइंडीज मीरपुर 2012
13.4 इंग्लैंड बनाम पाकिस्तान कराची 2022
13.4 इंग्लैंड बनाम पाकिस्तान रावलपिंडी 2022
13.6 ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत पर्थ 2012

टेस्ट मैच की एक पारी में उच्चतम रन रेट (200+ रन)
8.22 भारत vs बांग्लादेश कानपुर 2024 (34.4 ओवर में 285/9d)
7.53 ऑस्ट्रेलिया vs पाकिस्तान सिडनी 2017 (32 ओवर में 241/2d)
7.36 इंग्लैंड vs पाकिस्तान रावलपिंडी 2022 (35.5 ओवर में 264/7d)
6.80 साउथ अफ्रीका vs जिम्बाब्वे केप टाउन 2005 (50 ओवर में 340/3d)

Advertisement

बांग्लादेश की पहली पारी: मोमिनुल का शतक

मैच में टॉस भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला क‍िया था. बांग्लादेश ने मुकाबले में सधी शुरुआत की. लेक‍िन मैच में अपना ओवर ही करने आए आकाश दीप ने जाक‍िर हसन को स्ल‍िप में यशस्वी जायसवाल के हाथों कैच आउट करवाया. उस समय बांग्लादेश टीम का स्कोर 26 रन हुआ था. वहीं स्कोरबोर्ड पर 29 रन ही टंगे थे, तो आकाश दीप ने शादमान इस्लाम (24) को LBW क‍िया. लंच तक बांग्लादेश का स्कोर 74/2 हुआ. लेकिन लंच के तुरंत बाद अश्व‍िन की गेंद पर कप्तान नजमुल हुसैन शांतो (31) रन पर LBW हो गए थे. नजमुल के आउट होने के कुछ देर बार मौसम ने ऐसा खलल डाला,फिर चौथे दिन ही जाकर खेल शुरू हो सका.

चौथे दिन बांग्लादेश ने तीन विकेट पर 107 रनों के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया. चौथे दिनके खेल में बांग्लादेश को जल्द ही झटका लग गया, जब अनुभवी मुश्फिकुर रहीम को जसप्रीत बुमराह ने एक बेहतरीन गेंद पर क्लीनबोल्ड किया. मुश्फिकुर रहीम ने 32 गेंदों का सामना करते हुए 11 रन बनाए. रहीम के आउट होने के कुछ देर बाद मोमिनुल ने अपनी फिफ्टी पूरी कर ली. फिर बांग्लादेश को बड़ा झटका लगा, जब लिटन दास को मोहम्मद सिराज ने रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट करा दिया. उस समय बांग्लादेश का स्कोर 148 रन था.

Advertisement

बांग्लादेशी फैन्स को शाकिब से अच्छे प्रदर्शन की आस थी, लेकिन वो कुछ खास नहीं कर पाए. शाकिब (9) को आर. अश्विन ने मोहम्मद सिराज के हाथों कैच आउट कराया. शाकिब के आउट होने के समय स्कोर 170 रन था. शाकिब तो आउट हो गए, लेकिन मोमिनुल ने शानदार बल्लेबाजी जारी रखी और अपने टेस्ट करियर का 13वां शतक पूरा किया. चौथे दिन लंच तक बांग्लादेश का स्कोर 205/2 था.

लंच के बाद भारतीय टीम को सातवीं सफलता मिल गई, जब मेहदी हसन मिराज (20)को जसप्रीत बुमराह ने पवेलियन भेज दिया. मेहदी का कैच शुभमन गिल ने पहली स्लिप पर लपका. फिर बुमराह ने तैजुल इस्लाम (5) को भी बोल्ड कर दिया. अब विकेट लेने की बारी मोहम्मद सिराज की थी, जिन्होंने हसन महमूद (1) को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. बांग्लादेश की पारी का आखिरी विकेट रवींद्र जडेजा ने लिया, जिन्होंने खालिद अहमद (0) को कॉट एंड बोल्ड किया. जडेजा का ये टेस्ट क्रिकेट में 300वां विकेट रहा.

बांग्लादेश की ओर से मोमिनुल हक ने 194 गेंदों पर नाबाद 107 रन बनाए. इस दौरान मोमिनुल ने 17 चौके और एक सिक्स लगाया. भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए. वहीं मोहम्मद सिराज, रविचंद्रन अश्विन और आकाश दीप ने दो-दो विकेट चटकाए.

सबसे कम टेस्ट मैचों में 3000 रन और 300 विकेट का डबल
72 इयान बॉथम
74 रवींद्र जडेजा*
75 इमरान खान
83 कपिल देव/ रिचर्ड हैडली
87 शॉन पोलॉक
88 आर. अश्विन

कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम के आंकड़े देखे जाएं तो एक बेहद द‍िलचस्प चीज निकलकर सामने आती है.कानपुर में 24टेस्ट मैचों में केवल एक बार ऐसा हुआ था, किसी टीम ने टॉस जीतकर पहले फील्ड‍िंग चुनी.तब यह टेस्ट मैच भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया था. यह मैच 1964 में खेला गया था.उस मुकाबले में त‍ब भारतीय टीम ने टॉस जीता था और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, यह मुकाबला ड्रॉ रहा था.

ऐसे हैंइस मैदान पर भारत के आंकड़े
1952 में कानपुर के ग्रीनपार्क में सबसे पहले कोई टेस्ट मैच खेला गया था. तब से अब तक यहां कुल 23 टेस्ट मैच खेले गए हैं. इन 23 मैचों में भारतीय टीम ने 7 मुकाबले यहां जीते हैं. वहीं 3 मुकाबलों में उसे हार मिली है. वहीं 13 मैच ड्रॉ रहे हैं. बांग्लादेश की टीम कानपुर के मैदान में पहली बार कोई टेस्ट मैच खेलने उतरी है.

17 सीरीज सेभारत है घर पर अजेय
भारत का घरेलू जमीन पर रिकॉर्ड शानदार रहा है. साल 2012 से घर में टीम इंड‍िया ने धांसू खेल द‍िखाया है. तब से भारत अपने घर में एक भी टेस्ट सीरीज में नहीं हारा. यानी नवंबर 2012 से भारत लगातार 17 घरेलू टेस्ट सीरीज में अपराजित है. दूसरी ओर बांग्लादेशी टीम पाकिस्तान को 2-0 से सीरीज में रौंदने के बाद भारत आई है. भारतीय टीम यदि कानपुर टेस्ट को जीतती या ड्रॉ करवाती है, तो उसकी यह घरपर लगातार 18वीं टेस्ट सीरीज जीत होगी.

भारतऐसी पहली टीम है जिसने अपने घर पर लगातार 17 टेस्ट सीरीज जीती. अब उसके पास अपने रिकॉर्ड को और बेहतर करने का मौका है. इस मामले में दूसरे नंबर परकंगारू टीम है जिसनेघर में लगातार 10 टेस्ट सीरीज जीती थी. हालांकि, ऑस्ट्रेलिया घर में दो बार लगातार 10 टेस्ट सीरीज जीतने वाली पहली टीम है. उसने पहली सीरीज नवंबर 1994 से नवंबर 2000 तक जीती. जबकि दूसरी सीरीज जुलाई 2004 से नवंबर 2008 के बीच जीती थी.

टीम लगातार घरेलू टेस्ट सीरीज कब से कब तक
भारत 17 फरवरी 2013 अभियान जारी
ऑस्ट्रेलिया 10 नवंबर 1994 नवंबर 2000
ऑस्ट्रेलिया 10 जुलाई 2004 नवंबर 2008
वेस्टइंडीज 8 मार्च 1976 फरवरी 1986
वेस्टइंडीज 7 मार्च 1998 नवंबर 2001
साउथ अफ्रीका 7 मई 2009 मई 2012

भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज
2000: बांग्लादेश मेजबान: भारत 1-0 से जीता
2004: बांग्लादेश मेजबान: भारत 2-0 से जीता
2007: बांग्लादेश मेजबान: भारत 1-0 से जीता (2 मैच की सीरीज)
2010: बांग्लादेश मेजबान: भारत 2-0 से जीता
2015: बांग्लादेश मेजबान: 0-0 (ड्रॉ)
2017: भारत मेजबान: भारत 1-0 से जीता
2019: भारत मेजबान: भारत 2-0 से जीता
2022: बांग्लादेश मेजबान: भारत 2-0 से जीता

भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट मैच हेड टू हेड
कुल मैच 14
भारत जीता 12
बांग्लादेश जीता 0
ड्रॉ 2

कानपुर टेस्ट में भारत की प्लेइंग इलेवन: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, आकाश दीप, मोहम्मद सिराज.

कानपुर टेस्ट में बांग्लादेश की प्लेइंग इलेवन: शादमान इस्लाम, जाकिर हसन, नजमुल हुसैन शांतो (कप्तान), मोमिनुल हक, मुश्फिकुर रहीम, शाकिब अल हसन, लिटन दास (व‍िकेटकीपर), मेहदी हसन मिराज, तैजुल इस्लाम, हसन महमूद, खालिद अहमद.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Jharkhand News: गोड्डा में इस जगह बनेगा रेलवे हाल्ट, टीम ने किया निरीक्षण; जल्द होगा काम शुरू

संवाद सहयोगी, पोड़ैयाहाट (गोड्डा)। गोड्डा -हंसडीहा रेल लाइन पर पोड़ैयाहाट प्रखंड की सकरी फुलवार पंचायत के सुरजाडीह में रेलवे हाल्ट बनने का रास्ता साफ हो गया। सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो शीघ्र ही सूरजाडीह और उसके आसपास के तकरीबन चार दर्जन गांवों के लोग

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now