NEET 2024- NTA जल्द जारी करेगी नीट परीक्षा का रिवाइज्ड स्कोर, यहां देखें चेक करने का तरीका

4 1 26
Read Time5 Minute, 17 Second

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) UG 2024 के लिए संशोधित यानी रिवाइज्ड स्कोर कार्ड अभी तक जारी नहीं हुआहै. नीट पर सुप्रीम कोर्ट के फाइनल फैसले के बाद कैंडिडेट्स को स्कोर कार्ड का बेसब्री से इंतजार है, क्योंकि नए स्कोरकार्ड में कई छात्रों की रैंक घट या बढ़ सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एनटीए आज फाइनल स्कोरकार्ड जारी कर सकता है.

क्यों जारी हो रहा है रिवाइज्ड स्कोरकार्ड

फीजिक्स केएक अस्पष्ट प्रश्न के संबंध में सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बादमेरिट लिस्ट में बदलाव की जरूरतपड़ी थी.केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 23 जुलाई को घोषणा की थी कि संशोधित परिणाम दो दिनों के भीतर जारी किए जाएंगे. दरअसल,नेशनल टेस्टिंग एजेंसी से कोर्ट ने कहा है कि फिजिक्स के क्वेश्चन पेपर में आईआईटी दिल्ली की एक्सपर्ट टीम द्वारा बताए गए जवाब को ही सही मानने को कहा थाऔर इसी के मुताबिक, चार लाख स्टूडेंट्स के रिजल्ट को रिवाइज करने का आदेश दिया है.

आईआईटी दिल्ली की एक्सपर्ट टीम को सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को फिजिक्स के पेपर में गलत प्रश्न को लेकर सही जवाब बताने को का था. शुरू में, NTA ने पुरानी औरनई NCERT बुक के बीच विसंगतियों की वजह से दो विकल्पों को सही उत्तर के रूप में मानने को कहा था और इस हिसाब से ही स्टूडेंट्स को ग्रेस मार्क्स दिए गए थे. कोर्ट ने एक्सपर्ट टीम की रिपोर्ट के बाद स्पष्ट किया कि एक सवाल के दो ऑप्शन को सही जवाब नहीं माना जा सकता.यह समायोजन लगभग 4.2 लाख छात्रों के अंकों को प्रभावित करेगा जिन्होंने पहले से स्वीकृत उत्तर चुना था, जिससे शीर्ष स्कोर करने वालों की संख्या 61 से घटकर अनुमानित 17 हो गई.

NEET UG रिवाइज्डस्कोरकार्ड 2024 ऐसे देखें

स्टेप 1: स्कोर कार्ड जारी होने के बाद अभ्यर्थी सबसे पहले आधिकारिक एनटीए वेबसाइट exam.nta.ac.in/NEET पर जाएं.
स्टेप 2: "NEET-UG Revised Score Card" के लिए लिंक पर क्लिक करें.
स्टेप 3: यहां अपना लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें और सबमिट करें.
स्टेप 4: अब स्क्रीन पर प्रदर्शित संशोधित स्कोरकार्ड देखें.
स्टेप 5: भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रति डाउनलोड करें और सुरक्षित रखें.

Advertisement

NEET-UG Revised Score Card Direct Link

गौरतलब है कि NEET UG संशोधित स्कोरकार्ड 2024 जारी होने के बाद काउंसलिंग प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी. रिवाइज्डस्कोर कार्ड जारी होने के बाद, मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) NEET-UG काउंसलिंग के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करेगी. यह प्रक्रिया पूरे भारत में MBBS और BDS कार्यक्रमों में प्रवेश निर्धारित करती है.पंजीकरण के दौरान, उम्मीदवार चॉइस-फाइलिंग चरण में कॉलेजों और पाठ्यक्रमों के लिए अपनी प्राथमिकताएंं चुनसकते हैं.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

पेट्रोल-डीजल के बाद पंजाब में बसों के किराये में बड़ा इजाफा, 100 KM की यात्रा 46 रुपये तक हुई महंगी

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now