GTU में पीएचडी दाख‍िले के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, 26 अक्टूबर को होगा एंट्रेंस एग्जाम

4 1 4
Read Time5 Minute, 17 Second

गुजरात टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी (GTU) में पीएचडी के कोर्सेस में प्रवेश प्रक्रिया शुरू की गई है. 15 अक्टूबर तक पीएचडी करने के इच्छुक छात्रों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना रहेगा. 15 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन करवाने वाले छात्रों की एंट्रेंस टेस्ट 26 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी. नवंबर में एंट्रेंस टेस्ट का परिणाम घोषित होगा, जिसके बाद इंटरव्यू होंगे और एडमिशन प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी.आइए जानते हैं कि पीएचडी में प्रवेश लेने के इच्छुक उम्मीदवार कैसे दाख‍िला पा सकते हैं. यहां हम आपको दाख‍िले की पूरी प्रक्र‍िया बता रहे हैं.

GTU द्वारा फार्मेसी, इंजीनियरिंग समेत अलग-अलग प्रोफेशनल कोर्सेज में पीएचडी की सीट पर साल 2024 - 2025 के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू हुई है. छात्रों को https://gtuadm.samarth.edu.in/2024 पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. जनरल केटेगरी के छात्रों को 1500 रुपये और रिजर्व केटेगरी के छात्रों को 1250 रुपये रजिस्ट्रेशन फीस भरनी होगी. 15 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन पूरा कर लेने वाले छात्रों की प्रवेश परीक्षा 26 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी. इनकेएंट्रेंस एग्जाम का पर‍िणाम नवंबर में घोषित होगा, जिसके बाद अभ्यर्थ‍ियों के इंटरव्यू होंगे और इस तरह एडमिशन प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी.

गुजरात टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी द्वारा फार्मेसी, इंजीनियरिंग मैनेजमेंट, ह्यूमेनिटी, साइंस, कंप्यूटर साइंस एंड बायो टेक्नोलॉजी समेत 10 से ज़्यादा ब्रांच की करीब 300सीटों पर छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा. रजिस्ट्रेशन के लिए छात्रों का प्रोफेशनल कोर्सेस से 75 प्रतिशत के साथ स्नातक होना जरूरी है और 55 प्रतिशत के साथ अनुस्नातक होना जरूरी है. जिन छात्रों ने अंतिम साल की परीक्षा दी हो, ऐसे छात्र भी रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे और परिणाम घोषित होने के बाद मार्कशीट सबमिट करनी होगी. इस साल यूजीसी की ओर सेपीएचडी को लेकर कई तरह की घोषणाएं भी की गई हैं. नये एकेडमिक इयर में अब दस बेस्ट शोधोंको यूजीसीद्वारा अवार्ड किया जाएगा.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

भूल भुलैया 3 का ट्रेलर रिलीज: माधुरी दीक्षित या विद्या बालन, आखिर कौन हैं मंजुलिका

कार्तिक आर्यन, तृप्ति डिमरी और विद्या बालन की 'भूल भुलैया 3' का ट्रेलर रिलीज हो गया है. इस दिवाली अनीस बज्मी की फिल्म दस्तक दे रही है. सबसे बड़ी बात ये है कि अजय देवगन और रोहित शेट्टी की 'सिंघम अगेन' के साथ इसका क्लैश होना तय है. दो दिन पहले ही रो

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now