Pollution- अगले 10 दिन मुश्किल भरे, दिवाली से पहले ही घुटने लगा दम; आंखों में जलन भी

Delhi Air Pollution Today: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ठंड बढ़ने के साथ एक बार फिर पूरे एनसीआर को प्रदूषण ने जकड़ लिया है. पिछले कई दिनों से दिल्ली के अलावा नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम में वायु की गुणवत्ता (AQI) 'खराब' श्रेणी में बनी

4 1 8
Read Time5 Minute, 17 Second

Delhi Air Pollution Today: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ठंड बढ़ने के साथ एक बार फिर पूरे एनसीआर को प्रदूषण ने जकड़ लिया है. पिछले कई दिनों से दिल्ली के अलावा नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम में वायु की गुणवत्ता (AQI) 'खराब' श्रेणी में बनी हुई है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के अनुसार, रविवार शाम चार बजे 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 277 दर्ज किया गया. प्रदूषण का ये हाल दिवाली से पहले हो गया है और अगले 10 दिन काफी मुश्किल भरे हो सकते हैं. 31 जनवरी को दिवाली (Diwali 2024) मनाई जाएगी और इसके बाद प्रदूषण में तेजी से बढ़ोतरी हो सकती है.

दिल्ली के 14 केंद्रों में स्थिति बहुत खराब

दिल्ली के 35 निगरानी केंद्रों में से 14 ने रविवार को वायु गुणवत्ता (AQI) को 'बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज किया, जबकि शनिवार को यह संख्या 11 थी. इन केंद्रों में आनंद विहार, बवाना, द्वारका, जहांगीरपुरी, मुंडका, नरेला, पटपड़गंज, रोहिणी, शादीपुर, सोनिया विहार और वजीरपुर शामिल हैं. वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए केंद्र की निर्णय सहायता प्रणाली के अनुसार, दिल्ली के वायु प्रदूषण में परिवहन से होने वाले उत्सर्जन का योगदान लगभग 9.69 प्रतिशत है.

कब कितना खतरनाक होता है एक्यूआई

मानकों के मुताबिक, जब वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) शून्य से 50 के बीच हो तो इसे ‘अच्छा’ माना जाता है और जब यह 51 से 100 के बीच हो तो इसे ‘संतोषजनक’ श्रेणी में माना जाता है. अगर एक्यूआई 101 से ज्यादा हो जाए और 200 से कम रहे तो ‘मध्यम’ और 201 से 300 के बीच हो जाए तो इसे ‘खराब’ माना जाता है. वहीं, जब एक्यूआई 301 से 400 के बीच पहुंच जाए तो इसे ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच होने पर ‘गंभीर’ माना जाता है.

पराली जलाने में कमी, फिर भी बढ़ रहा प्रदूषण

एक नवीनतम अनुसंधान के अनुसार, पिछले वर्षों की तुलना में इस वर्ष पराली जलाने की दर में कमी आई है. इस बीच, शनिवार को सेटेलाइट से मिले आंकड़ों के अनुसार, पंजाब में पराली जलाने की 45 घटनाएं, हरियाणा में 15 और उत्तर प्रदेश में 30 घटनाएं दर्ज की गईं. आंकड़ों के मुताबिक 15 सितंबर से 19 अक्टूबर के बीच पराली जलाने की कुल 2,733 घटनाएं दर्ज की गईं. इनमें से पंजाब में 1,393, हरियाणा में 642, उत्तर प्रदेश में 687 और दिल्ली में 11 मामले सामने आए. अध्ययन के मुताबिक, पराली जलाने की घटनाओं में पिछले पांच वर्षों में पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली जैसे राज्यों में लगातार कमी आ रही है.

तापमान 35.8 डिग्री सेल्सियस

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, सर्दियों के करीब आने के साथ ही दिल्लीवासियों को सुबह और शाम के समय हल्की ठंड का एहसास होने लगा है. रविवार को अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3.2 डिग्री अधिक है. विभाग ने बताया कि दिन के दौरान आर्द्रता का स्तर 63 प्रतिशत से 91 प्रतिशत के बीच रहा. मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को आसमान साफ रहने की संभावना है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 36 डिग्री सेल्सियस और 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

PAK Vs ENG, Sajid Khan Story: पिता की मौत, एयरपोर्ट पर की नौकरी... दिलचस्प है अंग्रेजों को रौंदने वाले पाकिस्तानी गेंदबाज की कहानी

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now