PAK Vs ENG, Sajid Khan Story- पिता की मौत, एयरपोर्ट पर की नौकरी... दिलचस्प है अंग्रेजों को रौंदने वाले पाकिस्तानी गेंदबाज की कहानी

4 1 6
Read Time5 Minute, 17 Second

PAK Vs ENG, Pakistani Cricketer Sajid Khan Story: पाकिस्तान क्रिकेट टीम इन दिनों अपने घर में इंग्लैंड के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है. इसका दूसरा मैच मुल्तान में आयोजित हुआ, जिसमें पाकिस्तान ने 152 रनों से जीत हासिल की.. इस मैच में पाकिस्तान टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 366 रन बनाए थे. इसके बाद जब गेंदबाजी आई तो 31 साल के स्पिनर ने अंग्रेजों को नचा दिया.

यह ऑफ स्पिन ऑलराउंडर साजिद खान हैं, जिन्हें पाकिस्तान का मूंछों वाला प्लेयर भी कहा जाता है. साजिद बड़ी-बड़ी मूंछें रखते हैं. साजिद ने अपनी स्पिन की जाल में इंग्लैंड के खिलाड़ियों को ऐसे फंसाया कि पूरी टीम इससे निकल ही नहीं सकी और पहली पारी में 291 रनों पर सिमट गई.

तीसरे दिन पाकिस्तान ने कसा शिकंजा

पहली पारी में साजिद ने ताबड़तोड़ गेंदबाजी करते हुए 7 अंग्रेज बल्लेबाजों को शिकार बनाया और पूरी इंग्लैंड टीम की कमर तोड़कर रख दी. एक समय साजिद ने 18 गेंदों में 14 रन देकर 4 इंग्लिश बल्लेबाजों को शिकार बना लिया था. साजिद ने पहली पारी में 111 रन देकर कुल 7 विकेट झटके.

बता दें पाकिस्तान टीम दूसरी पारी में 221 रन ही बना सकी. इस तरह मैच जीतने के लिए इंग्लैंड टीम को 297 रनों का टारेगट मिला. जवाब में इंग्लिश टीम अपनी दूसरी पारी में महज 144 रनों पर सिमट गई थी. पाकिस्तान की ओर से स्पिनर नोमान अली ने दूसरी पारी में 8 विकेट चटकाए.

Advertisement

8 साल की उम्र से शुरू होता है साजिद का असली स्ट्रगल

साजिद की आज जगह वाहवाही हो रही है. मगर उन्होंने अपने जीवन में यहां तक पहुंचने के लिए काफी स्ट्रगल किया है. उनकी असली कहानी 8 साल की उम्र से शुरू होती है. उन्होंने बचपन में ही पिता को खो दिया था. साजिद के 2 भाई हैं. एक रिक्शा चलाते हैं. दूसरे भाई की किराने की दुकान है.

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के एक वीडियो में साजिद ने कहा था कि जिनके पिता नहीं होते हैं, उनको पता होता है कि उन पर क्या बीत रही होती है. कॉलेज के दिनों में वो गुजारे के लिए स्पोर्ट्स का काम करते थे. बैट का हैंडल ठीक करते थे. उसी से उनकी कमाई होती थी.

दुबई में एयरपोर्ट पर काम करने को हुए मजबूर

साजिद को अंडर-18 के बाद उन्हें आगे क्रिकेट खेलने में काफी दिक्कतें हुईं. उनकी टीम में जगह नहीं बन रही थी. तब वो 6 महीने का वीजा लेकर दुबई चले गए. वहां उन्होंने एयरपोर्ट पर काम किया. वो 5 दिन काम करते और 2 दिन क्रिकेट खेलते थे. इसी दौरान उनकी मां ने वापस अपने वतन पाकिस्तान बुला लिया.

पाकिस्तान आने के बाद उनका ग्रेड-2 के लिए सेलेक्शन हो गया. इसी दौरान इमरान सीनियर ने उन्हें पहचाना और खेलने के लिए जूते भी दिए. साजिद ने पहले ही घरेलू मैच में 4 ओवर में 6 विकेट झटक लिए थे. यहीं से उनका करियर परवान चढ़ा.

Advertisement

अपनी मां के कदमों में बैठकर कई बार रोते हैं

दूसरे मैच में साजिद ने बल्ले से 96 रन बनाए और दोनों पारियों में 13 विकेट भी झटके. यह मैच बलूचिस्तान के खिलाफ था. फिर साजिद को ग्रेड-1 में चुना गया. यहां भी उनका पहला मैच बलूचिस्तान से हुआ, जिसमें उन्होंने 8 विकेट लिए. साजिद को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी चुना गया. साजिद ने PCB के वीडियो में कहा था कि आज वो जहां भी हैं, उनकी मां के कारण ही हैं. वो आज भी अपनी मां के कदमों में बैठकर कई हार भावुक होते हैं और रोते भी हैं.

इंग्लैंड के खिलाफ मुल्तान टेस्ट से पहले तक साजिद खान ने पाकिस्तान के लिए 8 टेस्ट मैच खेले, जिसमें 25 विकेट लिए थे. जबकि इंग्लैंड के खिलाफ मुल्तान टेस्ट की पहली पारी में 7 विकेट अपने नाम किए. दूसरी पारी में तीसरे दिन (17 अक्टूबर) को खेल खत्म होने तक 1 विकेट ले लिया था.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Bengal Doctors: बंगाल में फिर हड़ताल पर जाएंगे जूनियर डॉक्टर! सीएम ममता से मिलने पर अड़े; आज होगा बड़ा प्रदर्शन

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में महिला डॉक्टर की दुष्कर्म व हत्या के मामले में न्याय की मांग को लेकर आंदोलनरत जूनियर डॉक्टरों ने बंगाल के मुख्य सचिव मनोज पंत की शर्त मानने से इनकार कर दिया है।

उन्होंने

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now