TATA से Adani तक... ईरान-इजरायल जंग से ये भारतीय कंपनियां बेचैन, जानें क्या है वजह?

4 1 8
Read Time5 Minute, 17 Second

मिडिल ईस्ट में तनाव और संघर्ष (Middle East Crisis) कम होने का नाम नहीं ले रहा है. पहले इजरायल और हमास के बीच जंग, फिर इजरायल-लेबनान और अब इजरायल-ईरान में बिगड़े हालात से दुनिया में दहशत है. दोनों देशों में जंग का असर अभी से दिखने लगा है और अमेरिका से लेकर भारत तक के शेयर बाजार (Stock Market) इसका उदाहरण हैं. कच्चे तेल के दाम में आए इजाफे (Crude Oil Price Hike) ने चिंता और भी बढ़ा दी है. भारत की बात करें, तो Israel-Iran के बीच जंग बढ़ने के संकेतों से कई भारतीय दिग्गज कंपनियों बेचैन हैं, क्योंकि इनका इजरायल में बड़ा कारोबार फैला हुआ है.

टाटा से अडानी तक के कारोबार पर असर
ईरान और इजराइल के बीच बढ़ते तनाव ने वैश्विक बाजारों में दहशत फैला दी है, बीते कारोबारी दिन गुरुवार को Sensex 1769 अंक और Nifty 546 अंक टूटा था, तो शुक्रवार को शुरुआती बाजार धराशयी हो गया. इस जंग के दायरे में भारत की करीब 14 कंपनियां हैं, जो सबसे ज्यादा प्रभावित नजर आ रही हैं. इनमें TATA Group की कंपनी से लेकर Gautam Adani तक की कंपनियां हैं. जंग का असर इन कंपनियों के शेयरों पर पहले से ही पड़ने लगा है.

14 से ज्यादा कंपनियों का बड़ा कारोबार
इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, Israel में मौजूदगी रखने वाली भारतीय कंपनियों में 14 से अधिक शेयर मार्केट में लिस्टेड बड़े नाम हैं. इनमें अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी पोर्ट (Adani Port), फार्मा सेक्टर की कंपनी सनफार्मा (SunPharma), ज्वेलरी सेक्टर की कंपनी कल्याण ज्वेलर्स से लेकर टाटा ग्रुप की Titan तक के नाम शामिल हैं. इसके अलावा TCS, Wipro से लेकर Tech Mahindra तक का इजरायल में बड़ा कारोबार फैला हुआ है.

Advertisement

गौतम अडानी की हाइफा पोर्ट में बड़ी हिस्सेदारी
इजरायल से जुड़ी सबसे प्रमुख भारतीय कंपनियों में से एक अडानी पोर्ट्स (Adani Ports) है, जिसके पास इजराइल के सबसे व्यस्त बंदरगाहों में से एक हाइफा पोर्ट (Haifa Port) में बड़ी हिस्सेदारी है. बढ़ते संघर्ष के बीच गुरुवार को अडानी पोर्ट्स के शेयरों में करीब 3 फीसदी की गिरावट आई थी. इसके अलावा इजराइली टारो फार्मास्युटिकल्स में बड़ी स्टेकहोल्डर सन फार्मास्युटिकल्स पर भी असर दिख सकता है. फार्मा सेक्टर की अन्य कंपनियों में डॉ. रेड्डीज और लुपिन भी शामिल हैं, जिनका Tel Aviv स्थित फार्मा दिग्गज टेवा फार्मास्युटिकल से संबंध है.

ज्वेलरी से आईटी तक Tata की दस्तक
इजरायल में कारोबार करने वाली भारतीय कंपनियों की लिस्ट में अगला बड़ा नाम टाटा ग्रुप का है. जिसका बिजनेस ज्वेलरी सेक्टर से लेकर आईटी सेक्टर तक फैला हुआ है. दी हां ईरान और इजरायल में अगर जंग बढ़ती है, तो फिर Titan और TCS के कारोबार पर असर दिख सकता है. कल्याण ज्वेलर्स की भी इजरायल में मौजूदगी है. इजरायल में बड़ी कंपनियों को आईटी सेवाएं मुहैया कराने वालीं विप्रो और टेक महिंद्रा की भी जंग के हालातों पर पैनी नजर है. इसके अलावा NMDC का नाम भी लिस्ट में है.

बैंकिंग से लेकर माइनिंग तक हलचल
Iran-Israel में संघर्ष बढ़ने की आशंका से बैंकिंग से लेकर माइनिंग सेक्टर तक में हलचल है. देस का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) भी इजरायल में मौजूद है. वहीं माइनिंग सेक्टर की बड़ी कंपनियों में शामिल लार्सन एंड टुब्रो (L&T) का भी बिजनेस वहां फैला है. एशियन पेंट्स और बर्जर पेंट्स के प्रोडक्ट्स की भी इजरायल में बड़ी डिमांड है और बढ़ते तनाव के चलते बीते कारोबारी दिन इन कंपनियों के शेयर 3-4% तक टूटे थे.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Delhi: इलाज के ₹1200 को लेकर यूनानी डॉक्टर से हुआ था विवाद, 3 नाबालिगों ने हत्याकांड को दिया था अंजाम

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now