इजरायली हमले का करारा जवाब देने की तैयारी में ईरान, विदेश मंत्री की चेतावनी- हमला किया तो पछताना पड़ेगा!

4 1 15
Read Time5 Minute, 17 Second

इजरायल पर ईरान के भीषण हवाई हमले के पांच दिन बीत चुके हैं. इजरायली सेना ईरान पर एक बड़े हमले की तैयारी में है. आईडीएफ पूरी ताकत के साथ हमले की योजना बना रहा है, ताकि ईरान को अधिक से अधिक नुकसान पहुंचाया जा सके. दूसरी तरफ ईरान भी संभावित पलटवार पर कड़ी प्रतिक्रिया की योजना बना रहा है. ईरानी सेना के सूत्रों के अनुसार यदि इजरायल कोई कठोर कदम उठाता है, तो उसे करारा जवाब मिलेगा.

इसी बीच ईरान के विदेश मंत्री अब्बास अराघची ने सीरिया का दौरा किया है. वहां उन्होंने एक बार फिर दोहराया कि उनके देश पर यदि इजरायल की ओर से हमला होता है, तो कड़ा जवाब दिया जाएगा. इस बार ऐसा पलटवार होगा कि इजरायल को बहुत ज्यादा पछताना होगा. अतीत में पहले भी ऐसा किया जा चुका है. इस बात को इजरायल को भूलना नहीं चाहिए.

सीरिया में ईरान के विदेश मंत्री ने राष्ट्रपति बशर अल असद से मुलाकात की है. इस मुलाकात में दोनों नेताओं के बीच लेबनान और गाजा में सीजफायर को लेकर बातचीत हुई. इसके साथ ही इजरायल-ईरान और सीरिया-इजरायल के बीच बढ़ते टकराव को लेकर भी चर्चा हुई. इस बातचीत के बाद ईरान के विदेश मंत्री ने बताया कि लेबनान और गाजा पट्टी में संघर्ष विराम के लिए बातचीत शुरू हो गई है.

Advertisement

इसमें शामिल देश एक समझौते पर पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं. हालांकि उन्होंने ये नहीं बताया कि इस बातचीत में कौन-कौन देश शामिल हैं. विदेश मंत्री अब्बास अराघची ने कहा, ''हम गाजा और लेबनान में युद्ध विराम के लिए प्रयास कर रहे हैं. युद्ध विराम की शर्तों को फिलिस्तीनी और लेबनानी पक्षों द्वारा स्वीकार किया जाना चाहिए. जब ऐसा होगा तो ईरान और सीरिया ऐसे कदम का समर्थन करेंगे. हम सकारात्मक परिणाम की उम्मीद करते हैं."

उधर, लेबनान पर दो तरफा हमले जारी है. एक तरफ जमीनी ऑपरेशन को कई नए इलाकों में शुरू किया गया तो दूसरी तरफ बेरूत में जबरदस्त हवाई हमले किये गए. इजरायल ने गाजा पर भी दो बड़े हमले किए. पहला बड़ा हमला गाजा की एक मस्जिद पर किया गया, जिसमें 18 लोग मारे गए. इजरायल ने कहा कि वहां हमास के आतंकी छिपे हुए थे.

IDF

दूसरे ताजा हमले में इजरायली लड़ाकू विमानों ने फिलिस्तीन के एक शहर पर बम बरसाए हैं. इस ऑपरेशन में 12 हमास आतंकी ढेर किए गए. हिज्बुल्लाह से जुड़ी एक सुरंग को भी तबाह किया है. उत्तरी इजरायल के पास इस सुरंग का पता यदि इजरायल नहीं लगाता तो ये उसके लिए बड़ा खतरा बन सकती थी. इस सुरंग का अभी इस्तेमाल नहीं हुआ था, लेकिन इसमें हथियारों का जखीरा जमा कर लिया गया था. 7 अक्टूबर जैसे हमले की तैयारी चल रही थी.

Advertisement

इस सुरंग का इस्तेमाल हिज्बुल्लाह की सबसे खतरनाक रदवान फोर्स के लड़ाके करने वाले थे. इसके बीच वाले हिस्से में में लिविंग रूम भी बना रखा था, जहां लड़ाके आराम कर सकते थे. हर सुविधा सुरंग में थी. भीतर एक फ्रिज भी रखा था. ये सुरंग इतनी लंबी थी कि इसमे बडी तादाद में हथियार जमा किए जा सकते थे. इस तरीके की कई सुरंगों को आईडीएफ पहले भी तबाह कर चुका है. अब जमीनी हमले के साथ सुरंगों को निशाना बनाना शुरू कर दिया है.

गाजा में भी इजरायल ने एक बार फिर से बड़े हमले करना शुरू कर दिया है. बेरूत के साथ बीती रात गाजा और फिलिस्तीन के तुलकारेम शहर पर इजरायल ने बडे हमले किए. इनमें से एक हमले के निशाने पर एक मस्जिद थी तो दूसरे हमले के निशाने पर हमास और इस्लामिक स्टेट का एक ठिकाना था. दोनों ठिकानों पर जमकर इजरायल ने बम बरसाए. यहां 12 आतंकी मार गिराए गए हैं. ये आतंकी बडे हमले की तैयारी में थे. दूसरा हमला एक मस्जिद पर किया गया.

इस हवाई हमले में कुल 18 लोग मारे गए. फिलिस्तीन का कहना है कि यहां बेघर लोग रह रहे थे, जबकि इजरायल ने कहा कि इसका इस्तेमाल हमास के आतंकी कर रहे थे. ये मस्जिद अल अक्सा हास्पीटल के पास दारे अल बलाश में थी. इजरायल के धमाकों और हमलों के डर से बडी तादाद में लेबनान के लोग भागकर सीरिया की तरफ जा रहे हैं. लेकिन यहां की सड़कों को भी इजरायल ने नेस्तनाबूद कर दिया है और लोगों का भागना मुश्किल हो रहा है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

चेन्नै में वायुसेना का एयर-शो देखने गए 3 लोगों की मौत, 30 अस्पताल में भर्ती, जानें वजह

चेन्नै: तमिलनाडु के चेन्नै में भारतीय वायु सेना के एयर शो में रविवार को 5 दर्शकों की मौत हो गई। वहीं 200 से अधिक लोगों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। गर्मी और डिहाइड्रेशन के कारण उन्हें अस्पतालों में भर्ती कराया गया था, लेकिन डॉक्टरों का कह

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now