अपनी पत्नी से भूलकर भी ना कहें ये 3 बातें, रिश्ते में आ जाएगी हमेशा के लिए खटास

<

4 1 7
Read Time5 Minute, 17 Second

भारत में अक्सरवैवाहिक जीवन की तुलनाएक गाड़ी से की जाती है जिसमें पति और पत्नी एक गाड़ी के पहिए होते हैं. अगर एक पहिया टूट गया तो वैवाहिक जीवन की यह गाड़ी आगे नहीं बढ़ सकती है. यही वजह है कि पति-पत्नी का यहरिश्ताजितना मजबूत होता है, उतना ही नाजुक भी होता है.इस रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए दोनों को काफी मेहनत और मशक्कत की जरूरत होती है.

एक साथ रहते हुए पति या पत्नी के बीच मनमुटाव या तूतू-मैं-मैं होना स्वाभाविक है लेकिन पति को यह हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि गुस्से या मजाक में भी अपनेमुंह से ऐसे शब्द ना निकालें जोइस मजबूत रिश्ते को कमजोर कर दें. अपना घर और सभीरिश्ते छोड़कर आई महिला के लिए उसका पति उसका मान होता है, ऐसे में पति को कभी गुस्से या मजाक में अपने मुंह से गुस्से में ऐसे शब्द नहीं निकालने चाहिए जो आपकी पत्नी के आत्मसम्मान को ठेस पहुंचा दें. ये अक्सर बड़े विवाद का कारण बन सकता है औरकई मामलों में तो रिश्ता टूटने की कगार पर आ जाता है. यहां हम आपको ऐसी 3चीजों के बारे में बताएंगे जोपति को अपनी पत्नी से कभी भी नहीं बोलनीचाहिए.


लुक्स कामजाक

कभी भी पति कोअपनी पत्नी के शारीरिक बनावट को लेकर कुछ भी अपशब्द यामजाक भी नहीं करना चाहिए क्योंकि एक महिला के लिए यह काफी दिल दुखाने वाला और शर्मिंदगी भरा हो सकता है.मजाक में भी पत्नी पर मोटी,पतलीया उनकी हाइट को लेकर टिप्पणी करना बाॅडी शेमिंग है जो किसी भी महिला को पसंद नहीं आएगा.

Advertisement

आपका ये छोटा सा मजाक या टिप्पणी आपकी पत्नी के आत्म-सम्मान को ठेस पहुंचा सकती है.आप जब उनकी शरीर बनावट परटिप्पणी करते हैं तो पत्नी के अंदर आत्मविश्वास की कमी होने लगती है और वोआपसे दूरी महसूस करने लगती है. इसलिए भूलकर भी ऐसी बातें अपनी पत्नी से ना कहें.

रिश्तेदार का नाम लेकर तंज

अपनी पत्नी कीउसके परिवार या रिश्तेदार से नकारात्मक तुलना भूलकर भी ना करें. अक्सर ऐसा होता है जब पतिअपनी पत्नी पर उसके रिश्तेदार से तुलनाकर तंज कस देते हैं कि वो बिलकुल उनकी जैसी है. इस नकारात्मक तुलना करने से पति-पत्नी के रिश्ते में खटासऔर नाराजगी पैदा हो सकती है. अगर आपकी पत्नी के परिवार में कोई शख्स है जिसका रवैया आपके सही नहीं लगता तो इसका मतलब हरगिज ये नहीं कि आप उस चीज को हथियार की तरह अपनी पत्नी पर इस्तेमाल करें क्योंकि ये हथियार आपकी पत्नी के मन पर बहुत तेज प्रहार करेगा जिसकी चोट सेआपकारिश्ते भी तोड़ सकता है.

मां से तुलना

अपनी पत्नी से मां से तुलना लगभग हर पति जाने-अनजाने कर देता है लेकिन बार-बार यह तुलना आपकी पत्नी को झुंझलाहट, शर्मिंदगी और गुस्से से भर सकती है. मां के हाथ के खाने से लेकर, घर चलाने, बच्चों की परवरिश या मेहमानवाजी जैसे हर मोड़ पर आमतौर पर महिलाओं को अपने पति के मुंह से अपनी मां की तुलना सुनने को मिल जाती हैलेकिन ये चीजकिसी भी पत्नी को पसंद नहीं आती. आपकी मां का व्यक्तित्व, स्थितियां और आदतें और आपकी पत्नी का का व्यक्तित्व, स्थितियां और आदतें अलग-अलग हैंइसलिए आपको इस चीज का ख्याल रखना चाहिए कि आप दो अलग-अलग इंसानों की तुलना एक-दूसरे के साथ ना करें.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

RRB NTPC Job 2024: बंद होने वाली है रेलवे भर्ती की एप्लीकेशन विंडो, 12वीं पास के लिए 3445 वैकेंसी

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now