क्या होगा अगर 14 दिन तक न खाई जाए चीनी, जानें क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट

<

4 1 92
Read Time5 Minute, 17 Second

शुगर यानी चीनी हम सभी की डाइट का एक अहम हिस्सा है. चाय-कॉफी से लेकर बिस्कुट, जूस, चॉकलेट और रेडिमेड फूड्स में भी चीनी मौजूद होती है. साथ ही खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए भी चीनी का इस्तेमाल एक आम बात है. लेकिन, चीनी का सेवन शरीर के लिए भी हानिकारक हो सकता है और साथ ही ज्यादा चीनी मोटापा, डायबिटीज, हाई बीपी और हार्ट डिजीजजैसी गंभीर बीमारियों को भी दावत दे सकती है. लेकिन, क्या कभी आपने ये सोचा है कि अगर 14 दिनतक चीनी खाना छोड़ दिया जाए तो क्या होगा?

तो चलिए हेल्थ और लाइस्टाइल एक्सपर्ट भाविका पटेल से जानते हैं कि 14 दिनतक शुगर या चीनी छोड़ने से क्या फायदे होते हैं.

Day 1-3: ये दिखेंगे लक्षण

शुरुआत के 3 दिन चीनी छोड़ना बड़ा मुश्किल हो सकता है. जिसमेंसिरदर्द, पेट दर्द, थकान जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है, जो कि एक आम बात है. ये इस बात का संकेत है कि आपका शरीर शुगर या चीनी के बिना भी रह सकता है.

Day 4-7: ऊर्जा और फोकस

चौथे दिन से आपका शरीर एकदम तरोताजा महसूस करेगा. इससे आप एकदम ऊर्जावान महसूस करेंगे. साथ ही, आपका शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहेगा.

Day 8-10: डाइजेशन

जैसे जैसे आप चीनी खाना बंद करेंगे, आपके डाइजेशन में सुधार होना शुरू हो जाएगा. आपको कब्ज, ब्लोटिंग और पेट से जुड़ीकई अन्य समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा.

Advertisement

Day 11-14: भूख कम लगना और अच्छी नींद आना

चीनी छोड़ने के दूसरे हफ्ते के बाद से आपकी मीठा खाने की इच्छा कम होगी और आपका शरीर बेहतर महसूस करेगा. साथ ही आपकी नींद से जुड़ी समस्याएं भी समाप्त हो जाएंगी.

चीनी छोड़ने के फायदे

1. ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहेगा

अगर आप 14 दिनतक चीनी नहीं खाएंगे, तो इससे आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा. दरअसल, चीनी मोटापे और डायबिटीज के जोखिम को बढ़ा देती है. ऐसे में, डाइट से चीनी को हटा देने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है. लेकिन अगर आप वापस से चीनी का सेवन करने लगेंगे, तो इससे अचानक से ब्लड शुगर लेवल में स्पाइक हो सकता है.

2. वजन घटाने में मदद मिलेगी

चीनी एक हाई कैलोरी फूड है. ऐसे में चीनी का ज्यादा सेवन करने से आप मोटापे का शिकार हो सकते हैं. हालांकि, अगर आप चीनी का सेवन बंद कर देंगे, तो इससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है.

3.थकान दूर होगी

चीनी का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल काफी तेजी से बढ़ जाता है. इसकी वजह से आप थका हुआ और सुस्त महसूस करने लगते हैं. लेकिन, अगर आप चीनी का सेवन बंद करेंगे, तो इससे आपका ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहेगा. इसकी वजह से आप दिनभर एनर्जेटिक और एक्टिव महसूस करेंगे.

Advertisement

4. इम्यूनिटी मजबूत रहेगी

चीनी का ज्यादा सेवन करने से इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है. ऐसे में आप बीमारियों की चपेट में जल्दी आते हैं. लेकिन, अगर आप चीनी का सेवन बंद कर देंगे तो इससे शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होगी.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

हरियाणा: कार्यभार संभालते ही CM नायब सैनी का बड़ा फैसला, फ्री में होगा किडनी रोगियों का डायलिसिस, मंत्रियों को दफ्तर हुए अलॉट

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, पंचकूला। हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने शुक्रवार को कार्यभार ग्रहण कर लिया है।कार्यभार संभालते ही मुख्यमंत्री नायब सिंह का पहला बड़ा फैसला लिया है। प्रदेश की जनता को मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने बड़ी सौग

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now