पतली कमर पानी है तो करें ये उपाय, 30 दिन में दिखेगा रिजल्ट

<

4 1 94
Read Time5 Minute, 17 Second

पेट पर थोड़ी बहुत चर्बी होना सामान्य माना जाता है लेकिनयह ज्यादा हो तो कईबीमारियों से जूझना पड़ सकता है. बदलती जीवनशैली और भाग-दौड़ भरी जिन्दगी के अलावा खाने-पीने की गलत आदतें पेट में चर्बी बढ़ने की मुख्य वजह है.

ग्रीन टी

ग्रीन टी बेली फैट घटाने के मामले में काफी पॉपुलर है. वास्तव मेंकई रिसर्च में ये बात साबित हो चुकी है कि ग्रीन टी फैट बर्न करने में सहायता करती है. इसमें ढेरों एंटी-ऑक्सिडेंट्सपाए जाते हैंजो मोटापा और पेट कीचर्बी घटाने में मदद करते हैंइसलिए दिन भर में कम से कम एक कप ग्रीन टी जरूर पिएं.एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर ग्रीन टी ब्लड फ्लोमें एंटीऑक्सिडेंट्स की मात्रा को बढ़ाती है.ग्रीन टी में कैटेचिन नामक एक तरह का फ्लेवोनॉइड पाया जाता है जो एक्स्ट्रा फैट बर्न करने और वजन को घटाने में असरदार है.

फल औरसब्जियां

केल, पालक, मेथी और बाकी पत्तेदार हरी सब्जियां और सलाद पेट की थुलथुली चर्बी को घटाने में मदद करती है क्योंकिये विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट्स और फाइबर से भरपूर होती हैं. येसभीसब्जियां पेट की चर्बी को जलाने में मदद करतीहैं.साथ ही शरीर को पोषण भी प्रदान करतीहैं.पालक शरीर में फैट को जलाने में मदद कर सकता है.

Advertisement

नींद

अगर आप मोटापे से बचना चाहते हैं तो पेट की चर्बी को कम करने के लिए नींद लेना भी जरूरी है. हर व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए रोजाना सात से आठघंटे की नींद लेनी चाहिए. कम या ज्यादा सोनेदोनों की वजह से वजन बढ़ता है.7-8 घंटे भरपूर नींद से पाचन तंत्र अच्छे से काम करता है जिससे आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है और वजन काबू में करने में मदद मिलती है.

नाश्ता है जरूरी

भूलकर भी ब्रेकफास्ट छोड़ने की गलती ना करें.कई बार लोगों के बीच यह मिथक होता है किनाश्ता नाकरने से वजन कम होता है जबकि इससे हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है और शरीर को चर्बी जलाने में दिक्कत होती है.

व्यायाम

पेट की चर्बी को जलाने के लिए एक्सरसाइजकरना भी बेहद जरूरी है. अगरआप कुछ खास तरह की एक्सरसाइजऔर योगाकरते हैं तो आपकी कमर की चर्बी धीरे-धीरे कम होने लगती है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

बहराइच हिंसा: 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में जेल भेजे गए पांचों आरोपी, कोर्ट की जगह जज के आवास पर हुई पेशी

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now