रिश्ते में दिखें ये 3 संकेत तो वक्त रहते हो जाएं अलर्ट, नहीं तो पड़ेगा पछताना

<

4 1 89
Read Time5 Minute, 17 Second

कोई भी रिश्ता चाहे वो रोमांटिक हों या सामान्य, आपका जीवन उसकी वजह से बेहतर होना चाहिए. वैसे तो कोई भी रिश्ता पूर्ण नहीं होता लेकिन एक स्वस्थ रिश्ते में अच्छी चीजें बुरी चीजों से ज्यादा होती हैं और ऐसे रिश्ते आपको सुरक्षित वातावरण महसूस कराते हैं. वहीं, एक टॉक्सिक रिलेशनशिप में आप लगातार तनाव, गलतफहमी, मानसिक और शारीरिक पीड़ा सहते हैं. लेकिन कई बार लोग इतने दबाव में आ जाते हैं कि वो यह फैसला ही नहीं कर पाते कि उन्हें सही और गलत रिश्तों की पहचान कैसे करनी है. यहां हम आपको कुछ ऐसे रेड फ्लैग्स के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप खुद को टॉक्सिक रिलेशन्स से बचा सकते हैं.

लव बॉम्बिंग
लव बॉम्बिंग एक ऐसा व्यवहार है जो अक्सर उन लोगों में देखा जाता है जिन्हें नार्सिसिस्टिक या बॉर्डरलाइन पर्सनैलिटी डिसऑर्डर होता है. सबसे पहले यह आपके लिए काफी रोमांचक हो सकता है कि आपका साथी आपके साथ रहने के लिए बहुत उत्सुक है लेकिन फिर चीजें अलग लगने लगती हैं. वो व्यक्ति शुरुआत में आपको अद्भुत महसूस करा सकता है लेकिन फिर अचानक कहीं से झगड़ा शुरू हो जाता है और आपके लिए चीजें बिलकुल भयानक हो जाती हैं.

लगातार तनाव
सभी रिश्तों में कभी न कभी संघर्ष होता ही है, लेकिन अगर आप लगातार तनाव महसूस कर रहे हैं, तो यह संभवतासही संकेतनहीं है. आपको ऐसा लग सकता है कि दूसरों के साथ इसे डिस्कस नहीं करना चाहिएक्योंकि वे समझ नहीं पाएंगे. या आप खुद को यकीन दिला लें कि आप शायद ज्यादा सोच रहे, तो आपकी ये सोच आगे चलकर गलत साबित हो सकती है और आपको इसका बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है.

Advertisement

झूठ बोलना
झूठ बोलना, खास तौर पर रिश्ते की शुरुआत मेंरिश्ते में बड़ी समस्याओं का संकेत हो सकता है. झूठ बोलना, चीजें छिपानाऔर बेवफाई आपको आगे चलकर मुसीबत में डाल सकती है.उदाहरण के लिए अगर कोई व्यक्ति पैसा कमा रहा हैलेकिन वो यहकहे कि उसके पास पैसे नहीं हैंऔर पैसेकिसी और चीजमें जा रहे हों, इसका मतलब है किउस इंसान के लिए आपकी कोई अहमियत नहीं है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

बहराइच हिंसा: 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में जेल भेजे गए पांचों आरोपी, कोर्ट की जगह जज के आवास पर हुई पेशी

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now