आधे भारतीय अपनी सेहत को लेकर कर रहे हैं ये बड़ी गलती, WHO की चौंकाने वाली रिपोर्ट

4 1 77
Read Time5 Minute, 17 Second

ग्लोबल हेल्थ मैगजीन लैंसेटने भारतीयों को लेकर एक चौंकानेवाली रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, तकरीबन 50 प्रतिशत भारतीय वयस्कइतने आलसी हो गए हैं कि वो रोजाना के लिए जरूरी निम्नतम शारीरिक श्रम भी नहीं करते हैं. इनमें भारतीय महिलाओं की संख्या तकरीबन 57 प्रतिशत है जो पर्याप्त फिजिकलीएक्टिव नहीं हैं. वहीं, पुरुषों में ये दर 42 प्रतिशत है.

पर्याप्त तौर परफिजिकलीएक्टिव न होने के मामले में साउथ एशिया रीजन मेंमहिलाओं की संख्या पुरुषों से 14 प्रतिशत ज्यादा है. भारत में भी लगभग यही आंकड़ा है.

आलसीहोने के मामले में साउथ एशिया दूसरे स्थान पर

WHO के मुताबिक, वयस्कोंकेपर्याप्त रूप से फिजिकली एक्टिव नहीं होनेके मामले में साउथएशिया का दूसरा स्थान है. हाई इनकम वालाएशिया पैसिफिक रीजनएडल्ट्स के फिजिकली एक्टिव नहीं होने के मामले में पहले स्थान पर काबिज है.

दुनियाभर में 31.3%वयस्क पूरी तरह फिजिकलएक्टिव नहीं

शोधकर्ताओं ने विश्व स्तर पर भी पर्याप्त रूप सेफिजिकली एक्टिव न रहने वालेवयस्क को लेकर भी डेटा दिया है. उनके मुताबिक विश्व भर मेंएक तिहाई वयस्क (31.3 प्रतिशत)निम्नतम शारीरिक श्रम भी नहीं करते हैं.

शोधकर्ताओंका कहना है कि पर्याप्तशारीरिक श्रम करने वालों को सप्ताह में 150 मिनट की मॉडरेट इंटेसिटी वाली फिजिकल एक्टिविटी या फिर सप्ताह में 75 प्रतिशत हाई इंटेसिटी वाली फिजिकल एक्टिविटी जरूर करनी चाहिए.

Advertisement

फिजिकली एक्टिव ना होने के आंकड़ों में लगातारवृद्धि

रिसर्च के मुताबिक, 2010 मेंफिजिकली एक्टिव नहीं रहने वाले वयस्कों की संख्या26.4 प्रतिशत थी. 2022 के आंकड़े में 5 प्रतिशत कीवृद्धि हुई है.

साल 2000 में तकरीबन 22 प्रतिशत भारतीय वयस्कजरूरी निम्नतम शारीरिक श्रम भी नहीं करते थे. 2010 में यह आंकड़ा बढ़कर 34 प्रतिशत हो गया. 2022 में ऐसे लोगों की संख्या तकरीबन 50 प्रतिशत हो गई.

साल 2030 तक 60 प्रतिशत भारतीय हो जाएंगे 'आलसी'

शोधकर्ताओं के मुताबिक, अगर शारीरिक श्रम ना करने वालों कीसंख्या भारत में यूं ही बढ़ती रही तो साल 2030 तक ऐसे लोगों की संख्या 60 प्रतिशत हो जाएगी.शोधकर्ताओं ने बताया कि उन्होंनेअध्ययन के दौरान जनसंख्या-आधारित सर्वेक्षणों में वयस्कों (कम से कम 18 वर्ष की आयु) की तरफ सेबताई गई शारीरिक सक्रियता के आंकड़ों का विश्लेषण कियाहैताकि 2000 से 2022 तक 197 देशों और क्षेत्रों में अपर्याप्त शारीरिक गतिविधि करने वाले वयस्कों की संख्या का अनुमान लगाया जा सके.

लोगों में बढ़ रही है डायबिटीज और हार्ट संबंधित बीमारियां

शोधकर्ताओं ने ये भीपाया है कि विश्व स्तर पर60 वर्ष या उससे अधिक आयु के पुरुष और महिलाएं दोनों मेंशारीरिक निष्क्रियताकी दर बढ़ रही है. फिजिकली कम एक्टिव होने के चलते लोगों में डायबिटीज, हार्ट संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है. 'इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च इंडिया डायबिटीज' (ICMR-INDIAB) काएक अनुसंधान 'द लैंसेट' के जर्नल में प्रकाशित हुआ था.इसके मुताबिक, 2021 में भारत में 10.1 करोड़ लोग डायबिटीज से पीड़ित थे. हाई बीपी के शिकार लोगों की संख्या 31.5 करोड़ थी. इस अध्ययन के मुताबिक, तकरीबन25.4 करोड़ लोग मोटापे के शिकार थे, जबकि 18.5 करोड़ लोगहाई कोलेस्ट्रोल से जूझ रहे थे.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

बहराइच हिंसा: 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में जेल भेजे गए पांचों आरोपी, कोर्ट की जगह जज के आवास पर हुई पेशी

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now