बालों को अंदर से मजबूत बनाने के लिए ये 4 हेयर ऑयल हैं बेस्ट, रुक जाएगा हेयरफॉल

4 1 52
Read Time5 Minute, 17 Second

स्वस्थ बाल भला किसे पसंद नहीं लेकिन खराब लाइफस्टाइल, प्रदूषण, पोषण की कमी की वजह से कम उम्र में ही लोगों के बाल खराब होने लगते हैं. बालों का झड़ना, टूटना और ड्राई होना आज के टाइम की कॉमन समस्या है. ऐसे में बालों को पोषण देने के लिए हमेशा उन्हेंऑयल लगाना चाहिए. इससे डैंड्रफ, ड्रायनेस और बाल टूटने एवं झड़ने की समस्या कम रहती है. बाजार में ऐसे कई तरह के हेयर ऑयल मौजूद हैं जो आपके बालों के लिए अच्छे हो सकते हैं लेकिन यहां हम आपको कुछ ऐसे हेयर ऑइल बताएंगे जो आपके बालों के लिए बहुत अच्छे हो सकते हैं.

जोजोबा ऑयल

जोजोबाका तेल बालों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. यह बालों को मजबूती प्रदान करता है और बालों को गहराई से पोषण प्रदान करता है और इन्हें डैमेज होने से बचाता है. हफ्ते में दो दिन बालों में जोजोबा ऑयल लगाने से बाल तेजी से बढ़ते हैं. जोजोबा ऑयल ऐसे विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाते हैं.

ऑलिव ऑयल
ऑलिव ऑयल में विटामिन ई, ढेरो एंटी-ऑक्सिडेंट औरओलिक एसिड पाया जाता है जो बालों को मजबूत बनाता है.बालों के लिए सबसे अच्छा तेल माना जाता है. यह बालों को जड़ से पोषण प्रदान करता है और उनके विकास में मदद करता है. नहाने से दो घंटे पहले बालों में ऑलिव ऑयल लगाएं और फिर शैंपू कर लें. इससे बाल तेजी से लंबे होते हैं.

Advertisement

अरंडी का तेल
अरंडी के तेल में विटामिन ई, प्रोटीन और मिनरल पाया जाता है. साथ ही इसमें एंटी माइक्रोबियल गुण भी होतेहैं जो बालों को डैंड्रफ और स्कैल्प की समस्या से बचाता है. अरंडी का तेल स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को सुधारता है और बालों को मॉश्चराइज करता है. अपने फिंगर टिप से स्कैल्प में ऑयल लगाकर धीरे-धीरे मसाज करें और तीन से चार घंटे के लिए उन्हें छोड़ दें. इसके बाद हेयर वॉश कर लें.

नारियल का तेल
बालों के लिए नारियल तेल सदियों से चला आ रहा एक तरह का खाद्य पदार्थ होता है जो भारत समेत पूरी दुनियामें फेमस है. नारियल के तेल में ढेरों विटामिन होते हैं. नारियल तेल से बालों में मसाज करने से बाल बढ़ते हैं. साथ ही इसमें एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी वायरल गुण भी होतेहैं. यह स्कैल्प में बैक्टीरिया या फंगस की समस्या को दूर करता है और बालों को टूटने से बचाता है. इसमें फैटी एसिड पाया जाता है जो बालों को पोषण देता है जिससे बालों में चमक आती है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

IND vs BAN Test, Stats Records: 13 टेस्ट, 8 सीरीज, 23 साल...भारत का बांग्लादेश के ख‍िलाफ टेस्ट में तूफानी रिकॉर्ड, आंकड़े चौंकाने वाले

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now