मोटा पेट 30 दिन में हो जाएगा अंदर, बस रोज करें ये 2 काम

<

4 1 54
Read Time5 Minute, 17 Second

मोटापा आज के दौर की सबसे बड़ी समस्या हो गई है. खराब लाइफस्टाइल और फिजिकल एक्टिविटी में कमी की वजह लोगों में मोटापा कॉमन हो गया है.अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहतेहैं और खुद को फिट रखना चाहते हैं तोआपको सबसे पहलेअपनी डाइट में बदलाव करना है. अगर आप तेजी से वजन को घटाना चाहते हैं और पेट की चर्बी से छुटकारा चाहते हैं तो आपको कुछ चीजों का खाने से आज ही तौबा करनी होगी. आइए जानते हैं कि कौन सी चीजों कोडाइट से बाहर कर आप वजन को आसानी से कम कर सकते हैं.

1. कार्ब्स
कार्ब्स और ट्रांस फैट से भरपू चीजें शरीर में फैट को तेजी से बढ़ाती हैं.इसलिए सबसे पहले आपको इन चीजों कोडाइट से बाहर करनाहै.ज्यादातर पैक्ड फूड और फास्ट फूड में ट्रांस फैट की मात्रा अधिक होती है इसलिएकोश‍िश करें कि आप ऐसी चीजों से दूर रहें.

2. चीनी

चीनी शरीर का फैट तेजी से बढ़ाती है.चीनी का अधिक मात्रा में सेवन करने से वजन बढ़ता है.मुख्य रूप से इसमें मौजूद अतिरिक्त कैलोरी की वजह से शरीर में फैट की मात्रा बढ़ जाती है.जब ये अतिरिक्त कैलोरी को शरीर जला नहीं पातातो वोवसा के रूप में जमा हो जाती हैजिससे वजन बढ़ता है.

3. फलों का जूस
आजकल समय की कमी की वजह से लोग फल खाने की बजायसीधे उसका जूस पीना पसंद करते हैं लेकिन आपको बता दें कि यह आदत आपकी वेट लॉस जर्नी में आपके लिए दिक्कत पैदा कर सकती है.दरअसल जूस में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है क्योंकि इनसे पल्प बाहर हो जाता है इसलिएफाइबर भी निकल जाता है.वजन कम करने और फैट घटाने के लिए फाइबर जरूरी है इसलिएफलों केजूस की जगह सीधे फल खाएं.

Advertisement

4. कोल्ड ड्रिंक्स
कोल्ड ड्रिंक्स मोटापे की वजह बन सकतीहैं क्योंकि इनमें काफी चीनी होती है. अगर आपवजन कम करना चाहते हैं तो डाइट से सोडा और एड‍ेड शुगर वाले पेय पदार्थों को दूर करें.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

IND vs BAN Test, Stats Records: 13 टेस्ट, 8 सीरीज, 23 साल...भारत का बांग्लादेश के ख‍िलाफ टेस्ट में तूफानी रिकॉर्ड, आंकड़े चौंकाने वाले

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now