बालों को घना बनाना है तो खानी होंगी ये चीजें, हेयरफॉल की दिक्कत भी हो जाएगी दूर

<

4 1 59
Read Time5 Minute, 17 Second

कौन नहीं चाहता कि उसके बाललंबे घने और सुंदर हों लेकिन खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह सेलोगों के बीच बाल झड़ने की समस्या बहुत कॉमन हो गई है. कई बार तो कम उम्र में ही महिलाओं के बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं और उनकी हेयरलाइन नजर आने लगती है. पुरुषों में तो यह समस्या और भी ज्यादा भयावह है. कम उम्र के युवा भी गंजेपन का शिकार हो जाते हैं. अगर आप इस स्थिति से बचना चाहते हैं तो आपकोअपनी डाइट में कुछ ऐसीचीजों को शामिल करना चाहिए जोअंदर से आपके बालों को पोषण दें और उन्हें घना बनाने में मदद करें. यहां हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो आपके अंदर से पोषण देते हैं और आपके बालों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.

ड्राई फ्रूट्स
ड्राई फ्रूट्स शरीर, स्किन और बालों के लिए बहुत अच्छे होते हैं क्योंकि इसमें प्रोटीन, विटामिन, मिनरल और हेल्दी फैट पाया जाता है.यहबालों की अच्छी ग्रोथ के लिए जरूरी ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भी भरपूर होते हैं. सूखे मेवे जैसे बादाम और अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स की भरपूर मात्रा पाईजाती है.

खट्टे फल
विटामिन सी स्किन के साथ ही बालों के लिए भी अच्छा होता है. यहशरीर कीआयरन को एब्जॉर्ब करने में मदद करता है.साथ हीस्कैल्प को भी स्वस्थ रखता है. संतरा, मौसमी, कीवीऔर नींबू जैसे खट्टे फलों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

गाजर
गाजर आपके बालों के लिए भी पोषक तत्वों का एक बेहतरीन स्रोत है.इसमें विटामिन ए और विटामिन ई भरपूर मात्रा में होते हैं जो आपके स्कैल्प पर रक्त संचार को बेहतर बनाने में मदद करते हैं,यह बदले में बालों के विकास को बढ़ावा देतीहै और आपको समय से पहले सफ़ेद होने से बचाता है विटामिन ए से भरपूर गाजर हेयर ग्रोथ के लिए बढ़िया होती है. विटामिन ए स्कैल्प को प्राकृतिक रूप सेसीबम बनाने में मदद करता है और बालों की जड़ों को भी स्वस्थ रखता है.

Advertisement

अंडे

पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन खाने से बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है क्योंकि बालों के रोम प्रोटीन से बने होते हैं.प्रोटीन की कमी से बाल झड़ते हैं, बालों को पर्याप्त प्रोटीन देने के लिए आप अंडे खा सकते हैं. प्रोटीन से भरपूर अंडे डाइट में शामिल करने आसान भी हैं और बालों के लिए अच्छे भी. आप रोजाना नाश्ते में अंडे खा सकते हैं और चाहें तो शाम के वक्त भी अंडों का सेवन किया जा सकता है.

पालक
पालक फोलेट, आयरन और विटामिन ए और सी जैसे लाभकारी पोषक तत्वों से भरपूर होती हैजो बालों के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं. बालों के लिए पालक खाना इसलिए फायदेमंद है क्योंकि पालक आयरन से भरपूर होता है. शरीर में आयरन की कमी होने पर बाल झड़ने लगते हैं. इसलिए यह जरूरी है कि आप अपनी डाइट में भरपूर आयरन लें.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

IND vs BAN Test, Stats Records: 13 टेस्ट, 8 सीरीज, 23 साल...भारत का बांग्लादेश के ख‍िलाफ टेस्ट में तूफानी रिकॉर्ड, आंकड़े चौंकाने वाले

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now