योग दिवस 2024- ये 5 योगासन बढ़ा सकते हैं आपका कद, मिलेगी अच्छी पर्सनैलिटी

<

4 1 73
Read Time5 Minute, 17 Second

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आने वाला है तो योग और इसके फायदों पर चर्चा करना जरूरी है.योग शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है. योग शरीर में लचीलापन, शक्ति, सहनशक्ति और संतुलन बढ़ाता है. योग का अभ्यास आपके ग्रोथ हार्मोन को बढ़ाने के लिए जाना जाता है और फिटनेस विशेषज्ञों का कहनाहैकि कुछ खास तरह कीयोग मुद्राओंका अभ्यास निश्चित रूप से इन हार्मोनको एक्टिव करने का एक तरीका हो सकता है. इसलिएकई योग मुद्राओं का नियमित अभ्यास आपकी लंबाई बढ़ाने में भी बहुत मदद कर सकता है.यहां हम आपको कुछ ऐसे ही योगासन बता रहे हैं जो आपकी हाइट बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

1. समस्तीथि/ताड़ासन

तरीका: अपने पैर की उंगलियों और एड़ियों को एक साथ रखते हुए सीधे और लंबे खड़े हो जाएं. अपने पेट की मांसपेशियों को सक्रिय करें और दोनों कंधों को आराम दें. 5-8 सांसों तक इसी स्थिति में रहें और रुकें. अपने शरीर के वजन को दोनों पैरों पर समान रूप से संतुलित करने पर ध्यान दें. यह आसन आपके शरीरको लंबा और मजबूत रखने में बहुत मददगार हो सकता है.

2. पश्चिमोत्तानासन - बैठे हुए आगे की ओर झुकना

तरीका: अपने पैरों को आगे की ओर खींचकर शुरू करें; सुनिश्चित करें कि आपके घुटने थोड़े मुड़े हुए हों जबकि आपके पैर आगे की ओर फैले हुए हों. अपनी बाहों को ऊपर की ओर फैलाएं और अपनी रीढ़ को सीधा रखें. साँस छोड़ें और अपने ऊपरी शरीर को अपने निचले शरीर पर रखते हुए कूल्हे पर आगे की ओर झुकें. अपनी उंगलियों से अपने बड़े पैर की उंगलियों को पकड़ने की कोशिश करें, अगर ऐसा न हो तो किसी ऐसे हिस्से को पकड़ें जो सुलभ हो

Advertisement

3. पादहस्थासन - हाथ से पैर की मुद्रा
तरीका: समस्तीथि से शुरू करते हुए धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए अपने ऊपरी शरीर को कूल्हों से नीचे झुकाएं. अपनी हथेलियों या उंगलियों से अपनी बाहों को नीचे की ओर खींचें और अपनी नाक को अपने घुटनों तक ले आएं. हथेलियों को पैरों के दोनों ओर रखा जा सकता है. शुरुआत में अपने घुटनों को मोड़ने में सहज महसूस करें. अभ्यास बढ़ने के साथ, आपको अपने घुटनों को सीधा करने और अपनी छाती को अपनी जांघों तक लाने की कोशिश करनी चाहिए

4. चक्रासन - व्हील पोज

तरीका: इसे करने से पहलेठीक से वार्मअप हो लें. इसके बादअपनी पीठ के बल लेटें. अपने पैरों को मोड़ें ताकि आप अपने पैरों को मैट पर मजबूती से टिका सकें. अपनी बाहों को कंधों पर मोड़ें और अपनी हथेलियों को अपने कानों के नीचे फर्श पर रखें. अबसांस लें और साथ ही अपने शरीर को ऊपर उठाएं. अपनी गर्दन को आराम दें और अपने सिर को पीछे की ओर झुकाएं.

5. धनुरासन - धनुष मुद्रा

तरीका: अपने पेट के बल लेट जाएं.अपने घुटनों को मोड़ें और उन्हें समानांतर दूरी पर रखें. अब अपनी हथेलियों से अपने टखनों को पकड़ें और मज़बूत पकड़ का उपयोग करें. अपने पैरों और बाहों को जितना हो सके उतना ऊपर उठाएँ. ऊपर देखें और कुछ देर तक आसन को थामे रहें.

Advertisement

इनमें से कुछ आसन बहुत प्रभावी हैं और पीठ और रीढ़ की हड्डी की ताकत को बेहतर बनाने में सहायता करते हैं. जब आप रीढ़ की हड्डी पर काम करना शुरू करते हैंतो सबसे ज्यादाध्यान देने योग्य अंतर यह होता है कि यह आपकी मुद्रा को बेहतर बनाता है. इससे यह सुनिश्चित होगा कि आप लंबे दिखेंगे और साथ ही आप काफी लंबे भी दिखेंगे. योग अभ्यास भी करना चाहिए क्योंकि वे ब्लड सर्कुलेशनको काफी बढ़ाते हैं और पाचन तंत्र से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करतेहैं.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

IND vs BAN Test, Stats Records: 13 टेस्ट, 8 सीरीज, 23 साल...भारत का बांग्लादेश के ख‍िलाफ टेस्ट में तूफानी रिकॉर्ड, आंकड़े चौंकाने वाले

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now