कराची में भीषण गर्मी ने ढाया कहर, 22 की मौत, सरकार ने बिजली कंपनी को दी चेतावनी

भीषण गर्मी की मार झेल रहे कराची में 20 से अधिक लोगों की मौत हो गई है. मंगलवार को पांच नए शव बरामद होने महानगर के अलग-अलग इलाकों से बरामद हुए.मौसम विभाग ने सोमवार को शहर में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो रविवार के 41 डिग्री सेल्सिय

4 1 47
Read Time5 Minute, 17 Second

भीषण गर्मी की मार झेल रहे कराची में 20 से अधिक लोगों की मौत हो गई है. मंगलवार को पांच नए शव बरामद होने महानगर के अलग-अलग इलाकों से बरामद हुए.मौसम विभाग ने सोमवार को शहर में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो रविवार के 41 डिग्री सेल्सियस से एक डिग्री अधिक है, यह तापमान कराची जैसे तटीय शहरों के लिए बहुत अधिक है.

जीयो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक छीपा वेलफेयर एसोसिएशन के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि स्वयंसेवकों को मंगलवार को कराची के विभिन्न इलाकों में पांच और शव मिले. प्रवक्ता ने कहा, 'उनमें से तीन लोग नशे के आदी लग रहे थे, हालांकि, अभी तक एक भी शव की पहचान नहीं हो पाई है.'

मृतकों की संख्या 22 तक पहुंची महानगर में एम्बुलेंसों का नेटवर्क चलाने वाले गैर-सरकारी संगठन ने पुष्टि की है कि मंगलवार की बरामदगी के बाद अज्ञात शवों की संख्या 22 तक पहुंच गई है.

संगठन ने कहा कि लगभग दो दर्जन शव अभी भी लावारिस हैं, क्योंकि मृतकों का कोई रिश्तेदार सामने नहीं आया है. रिश्तेदार उन्हें लेने नहीं आए.

भीषण गर्मी को बताया जा रहा कारण रिपोर्ट के मुताबिक शहर में जारी भीषण गर्मी को इन मौतों का कारण बताया जा रहा है. गर्मी की वजह से बड़ी संख्या में नागरिक प्रभावित हुए हैं और उनमें से कई को हीटस्ट्रोक के कारण विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है.

पीटीआई के मुताबिक पुलिस सर्जन सुम्मैया सैयद ने मंगलवार को कहा, 'अधिकांश शव फुटपाथों या सड़कों के किनारे रहने वाले पुराने नशाखोरों के हैं और जाहिर तौर पर शहर में अत्यधिक गर्मी के कारण उनकी मौत हुई है.' उन्होंने कहा कि 20 शवों पर कोई चोट के निशान नहीं थे और उनके स्वरूप से पता चलता है कि वे नशे के आदी थे, जिनके शव फुटपाथों या सड़क किनारे पड़े थे.

डॉ. सैयद ने बताया कि शवों के अलावा, उन्हें तीन सरकारी अस्पतालों के आपातकालीन विभागों में हीटस्ट्रोक पीड़ितों के भी कई मामले मिल रहे हैं.

सिंध सरकार की बिजली सप्लायर को चेतावनी सिंध सरकार ने चेतावनी दी है कि यदि हाल के दिनों में महानगर में हुई रहस्यमय मौतों के पीछे लोडशेडिंग को कारण पाया गया तो शहर की प्रमुख बिजली सप्लायर कंपनी के-इलेक्ट्रिक (केई) के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया जाएगा.

जियो न्यूज के मुताबिक सिंध के गृह मंत्री जियाउल हसन लंजर ने पिछले कुछ दिनों में कराची में हुई कई मौतों पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि इन मौतों के पीछे के कारणों का पता लगाने के लिए जांच चल रही है. उन्होंने कहा कि अगर बिजली कटौती इन मौतों का कारण पाई जाती है तो केई को जिम्मेदार ठहराया जाएगा. मंत्री ने कहा, 'केई के प्रबंधकों और अधिकारियों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया जाएगा.'

बता दें कराची में हाल के दिनों में अत्यधिक मौसम के कारण भीषण गर्मी पड़ रही है, यहां तक कि पारा 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है, जबकि इस सप्ताह के शुरू में ऐसा महसूस हो रहा था कि तापमान 50 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो गया है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

IND vs BAN Test, Stats Records: 13 टेस्ट, 8 सीरीज, 23 साल...भारत का बांग्लादेश के ख‍िलाफ टेस्ट में तूफानी रिकॉर्ड, आंकड़े चौंकाने वाले

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now