कंगाल पाकिस्तान पैसे के लिए कुछ भी करेगा... IMF से कर्ज के लिए घुटनों पर शहबाज सरकार

Pakistan News: पाकिस्तान हाथ में कटोरा लिए कर्ज की भीख मांग रहा है. कंगाल हो चुके देश को वित्तीय मदद की तत्काल जरूरत है. शहबाज सरकार को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से कर्ज की बड़ी उम्मीद है. वह आईएमएफ की हर बात मानने को तैयार है. ताजा घटनाक्

4 1 9
Read Time5 Minute, 17 Second

Pakistan News: पाकिस्तान हाथ में कटोरा लिए कर्ज की भीख मांग रहा है. कंगाल हो चुके देश को वित्तीय मदद की तत्काल जरूरत है. शहबाज सरकार को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से कर्ज की बड़ी उम्मीद है. वह आईएमएफ की हर बात मानने को तैयार है. ताजा घटनाक्रम में आईएमएफ की डील के तहत पाकिस्तान सरकार ने डेढ़ सरकारी पद को खत्म करने और 6 मंत्रालयों को भंग करने का निर्णय लिया है.

नकदी संकट से जूझ रहा पाकिस्तान

नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान के पास अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की बात मानने के सिवा कोई दूसरा विकल्प नहीं है. आईएमएफ से हुए करार के तहत शहबाज सरकार ने प्रशासनिक खर्चों में कटौती करने के लिए लगभग डेढ़ लाख सरकारी पदों को खत्म कर दिया. इतना ही नहीं पाक सरकार ने छह मंत्रालयों को भंग करने के साथ दो मंत्रालयों को आपस में मिलाने का ऐलान किया.

आईएमएफ की हर बात मानने को तैयार पाकिस्तान

पाकिस्तान ने सात अरब अमेरिकी डॉलर के कर्ज के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के साथ हुए करार के तहत सुधारों को अपनाने पर सहमति जताई है. आईएमएफ ने 26 सितंबर को पाकिस्तान के लिए आर्थिक सहायता पैकेज को अंतत: मंजूरी दे दी थी. खर्चों में कटौती करने, सकल घरेलू उत्पाद में कर के अनुपात को बढ़ाने, कृषि और रियल स्टेट जैसे गैर-परंपरागत क्षेत्रों पर कर लगाने, कुछ राजकोषीय जिम्मेदारियों को प्रांतों को सौंपने और सब्सिडी सीमित करने के प्रति पाकिस्तान के प्रतिबद्धता जताने पर आईएमएफ ने पहले चारण के तहत एक अरब अमेरिकी डॉलर की राशि उसके लिए जारी कर दी.

अर्थव्यवस्था में सुधार करना होगा

अमेरिका से लौटने पर मीडिया को संबोधित करते हुए वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि आईएमएफ के साथ एक कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया गया है, जो पाकिस्तान के लिए आखिरी कार्यक्रम होगा. उन्होंने कहा, ‘‘हमें यह साबित करने के लिए अपनी नीतियों को लागू करने की जरूरत है कि यह आखिरी कार्यक्रम होगा.’’ उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि जी20 में शामिल होने के लिए अर्थव्यवस्था में सुधार करना होगा.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

IBPS Clerk Mains 2024: इस लिंक से डाउनलोड करें क्लर्क मेन्स एग्जाम का एडमिट कार्ड, देखें जरूरी डिटेल

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now