CHINA- उत्तरी चीन में भारी बारिश और बाढ़ का कहर, पुल ढहने से 11 की मौत

China Heavy Rain: उत्तरी चीन में मूसलाधार बारिश के बीच एक पुल ढहने से ग्यारह लोगों की मौत हो गई। प्रांतीय जनसंपर्क विभाग के हवाले से सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि शानक्सी प्रांत के शांग्लुओ में पुल शुक्रवार रात करीब 8:40 बजे (1240 GMT)

4 1 90
Read Time5 Minute, 17 Second

China Heavy Rain: उत्तरी चीन में मूसलाधार बारिश के बीच एक पुल ढहने से ग्यारह लोगों की मौत हो गई। प्रांतीय जनसंपर्क विभाग के हवाले से सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि शानक्सी प्रांत के शांग्लुओ में पुल शुक्रवार रात करीब 8:40 बजे (1240 GMT) 'अचानक भारी बारिश और अचानक आई बाढ़ के कारण' ढह गया.

एएफपी के मुताबिक शनिवार सुबह बचाव अभियान शुरू हो गया था और अब तक पांच वाहन पानी से निकाले जा चुके हैं. सरकारी टेलीविजन सीसीटीवी पर दिखाई गई तस्वीरों में पुल का आंशिक रूप से डूबा हुआ हिस्सा दिखाई दे रहा है, जिसके ऊपर से नदी बह रही है.

बारिश और बाढ़ ने ढाया कहर उत्तरी और मध्य चीन के बड़े हिस्से में मंगलवार से भारी बारिश की वजह से बाढ़ आ गई है जिसके चलते काफी नुकसान हुआ है. शुक्रवार को सरकारी मीडिया ने बताया कि शानक्सी के बाओजी शहर में बारिश की वजह से बाढ़ और भूस्खलन के बाद कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई और आठ लापता हैं.

एक तरफ गर्मी तो एक तरफ बारिश चीन इस समय अत्यधिक गर्मी का सामना कर रहा है, जहां पूर्व और दक्षिण में भारी बारिश हो रही है, जबकि उत्तर का अधिकांश भाग लगातार गर्म लहरों से झुलस रहा है.

हादसे को लेकर शी जिनपिंग ने कही ये बात रॉयटर्स के मुताबिक सरकारी मीडिया ने शनिवार को बताया कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पुल हादसे को लेकर सभी प्रकार के बचाव प्रयासों करने के दिशा-निर्देश दिए हैं. शी ने कहा कि चीन बाढ़ नियंत्रण के लिए एक महत्वपूर्ण दौर से गुजर रहा है और स्थानीय सरकारों को निगरानी और पूर्व चेतावनी बढ़ाने की जिम्मेदारी लेनी चाहिए.

चीन के राष्ट्रीय अग्निशमन एवं बचाव प्राधिकरण ने शनिवार को कहा कि उसने घटनास्थल पर एक बचाव दल भेजा है जिसमें 859 लोग, 90 वाहन, 20 नावें और 41 ड्रोन शामिल हैं.

Symbolic photo courtesy- Reuters

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Kartik Maas 2024: कार्तिक का महीना आज से शुरू, जानें इस मास में क्या करें और क्या नहीं

<

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now