जेल में बंद इमरान खान बनना चाहते हैं ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी का चांसलर, बना रहे प्लान

Pakistan: जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के चांसलर पद के लिए चुनाव लड़ेंगे. एक ब्रिटिश अखबार ने इंटरनेशल मीडिया पर उनके सलाहकार सैयद जुल्फी बुखारी के हवाले से यह खबर दी है. पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पी

4 1 55
Read Time5 Minute, 17 Second

Pakistan: जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के चांसलर पद के लिए चुनाव लड़ेंगे. एक ब्रिटिश अखबार ने इंटरनेशल मीडिया पर उनके सलाहकार सैयद जुल्फी बुखारी के हवाले से यह खबर दी है. पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के संस्थापक खान, खुद ऑक्सफोर्ड ग्रेजुएट हैं. वह कई मामलों को लेकर रावलपिंडी की अदियाला जेल में बंद है.

द डॉन के मुताबिक इंटरनेशल मीडिया पर पीटीआई चेयरमैन के सलाहकार सैयद जुल्फी बुखारी ने द टेलीग्राफ को बताया, 'इमरान खान ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के चांसलर के लिए चुनाव लड़ेंगे क्योंकि जनता की मांग है कि उन्हें चुनाव लड़ना चाहिए.'

बुखारी ने कहा, 'खान से हरी झंडी मिलने के बाद हम इसकी सार्वजनिक घोषणा करेंगे और इसके लिए हस्ताक्षर अभियान शुरू करेंगे.'

क्यों हो रहे हैं चांसलर के चुनाव? द टेलीग्राफ ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि 80 वर्षीय लॉर्ड पैटन, के इस्तीफे के बाद ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के चांसलर की सीट खाली हो गई है. हांगकांग के पूर्व गवर्नर और टोरी पार्टी के अध्यक्ष पैटन 21 साल तक इस पद पर रहे.

ऑनलाइन आयोजित होंगे चुनाव रिपोर्ट के मुताबिक यह पहली बार होगा जब चांसलर के लिए चुनाव ऑनलाइन आयोजित किए जाएंगे, जबकि पारंपरिक प्रक्रिया में ग्रेजुएट्स को फुल एकेडेमी ड्रेस में प्रक्रिया में शामिल होना पड़ता था.

इमरान ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के केबल कॉलेज से इकॉनोमिक्स में डिग्री हासिल की है.

इमरान की जीत की संभावना कम ऑक्सफोर्ड के चांसलर के रूप में चुनाव लड़ने का फैसला करने से पहले इमरान 2005 से 2014 तक ब्रैडफोर्ड यूनिवर्सिटी के चांसलर रह चुके हैं. हालांकि टेलगीग्राफ ने इमरान की जीत की संभावनाओं को कम करके आंका, क्योंकि कई उच्च पदस्थ व्यक्ति - जैसे कि ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री सर टोनी ब्लेयर और बोरिस जॉनसन - इस दौड़ में हैं.

इंग्लैंडकी सबसे पुरानी यूनिवर्टी ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी इंग्लैंड की सबसे पुरानी यूनिवर्सिटी है. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी 43 घटक कॉलेजों से बनी है, जिसमें 36 अर्ध-स्वायत्त कॉलेज, चार स्थायी निजी हॉल और तीन सोसाइटी (कॉलेज जो विश्वविद्यालय के विभाग हैं, उनके अपने शाही चार्टर के बिना), और कई शैक्षणिक विभाग शामिल हैं जो चार डिविजन में संगठित हैं.

ऑक्सफोर्ड ने कई उल्लेखनीय पूर्व छात्रों में यूनाइटेड किंगडम के 31 प्रधान मंत्री और दुनिया भर के कई राष्ट्राध्यक्ष और सरकार प्रमुख शामिल हैं. अक्टूबर 2022 तक, 73 नोबेल पुरस्कार विजेता, ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से मैट्रिकुलेशन किया, काम किया या विजिटिंग फ़ेलोशिप प्राप्त की, जबकि इसके पूर्व छात्रों ने 160 ओलंपिक पदक जीते हैं.

Photo courtesy- Reuters

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

यागी का कहर: चीन, हॉन्ग कॉन्ग और वियतनाम में भारी तबाही, बचाव अभियान हुआ तेज

Yagi Storm: चीन को कुदरत की मार झेलनी पड़ रही है. इस वक्त चीन यागी तूफान से जूझ रहा है. यागी ने चीन को बहुत नुकसान पहुंचाया है. पहले बाढ़ और बारिश ने लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त कर रखा था, और अब शक्तिशाली यागी तूफान ने भीषण तबाही मचाई है.

चीन

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now