चाइना का माल है! अपने आप लॉन्च हुआ रॉकेट, भयानक धमाके के साथ पहाड़ियों के बीच गिरा

Chinese Rocket Accident: चीन की एक निजी अंतरिक्ष फर्म का रॉकेट रविवार को अचानक अपने आप लॉन्च हो गया. उड़ान भरने के कुछ देर बाद, यह रॉकेट पहाड़ी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. कंपनी ने कहा कि रॉकेट में तकनीकी गड़बड़ी आ गई थी. रविवार को Beijing Ti

4 1 11
Read Time5 Minute, 17 Second

Chinese Rocket Accident: चीन की एक निजी अंतरिक्ष फर्म का रॉकेट रविवार को अचानक अपने आप लॉन्च हो गया. उड़ान भरने के कुछ देर बाद, यह रॉकेट पहाड़ी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. कंपनी ने कहा कि रॉकेट में तकनीकी गड़बड़ी आ गई थी. रविवार को Beijing Tianbing Technology Co (Space Pioneer) के रॉकेट Tianlong-3 का ग्राउंड टेस्ट होना था. इसी दौरान, लॉन्च पैड से रॉकेट का पहला स्टेज खुद-ब-खुद अलग हो गया. कंपनी ने डिटैचमेंट के पीछे ढांचागत खामी को वजह बताया है.

Space Pioneer ने कहा कि एक हॉट टेस्ट के दौरान, Tianlong-3 का पहला स्टेज उम्मीद के मुताबिक जल उठा. लेकिन स्ट्रक्चरल फेल्योर के चलते यह टेस्ट बेंच से अलग हो गया और करीब डेढ़ किलोमीटर दूर गोंगयी इलाके की पहाड़ियों में क्रैश हो गया. Reuters के मुताबिक, शुरुआती जांच में किसी के हताहत होने की खबर नहीं मिली है. कंपनी के मुताबिक, टेस्ट के मद्देनजर इलाके को पहले ही खाली करा लिया गया था. हालांकि, रॉकेट क्रैश से पहाड़ी जंगल में आग जरूर लग गई.

चीन में दुर्लभ है ऐसी घटना

वीचैट पर ऑफिशियल अकाउंट से Space Pioneer ने कहा कि रॉकेट के टुकड़े एक 'सुरक्षित इलाके' में फैले थे. हादसे के बाद लगी आग को कुछ देर में बुझा लिया गया. चीन में रॉकेट के मलबों का गिरना आम बात है लेकिन इस तरह टेस्ट के दौरान रॉकेट का अचानक उड़ना और क्रैश होना दुर्लभ है.

Space Pioneer चीन के कॉमर्शियल रॉकेट सेक्टर में प्रमुख कंपनी है. यह खासतौर पर लिक्विड प्रोपेलेंट वाले रॉकेट बनाती है. अप्रैल 2023 में Tianlong-2 रॉकेट को सफलतापूर्वक लॉन्च कर Space Pioneer अंतरिक्ष में लिक्विड कैरियर रॉकेट भेजने वाली चीन की पहली कंपनी बन गई थी. Tianlong-3 भी इसी तकनीक पर आधारित रॉकेट था.

Explainer: सोने का रंग पीला क्यों होता है? आइंस्टीन की स्पेशल थ्योरी में छिपा है राज

Falcon 9 से होती है Tianlong-3 की तुलना

कंपनी के अनुसार, Tianlong-3 रॉकेट की तुलना अक्सर SpaceX के Falcon 9 से होती है. Tianlong का मतलब आसमानी ड्रैगन होता है. यह दो स्टेज वाला री-यूजेबल रॉकेट है. कंपनी का दावा है कि वह साल में 30 से ज्यादा बार इस रॉकेट को लॉन्च कर सकती है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

1977 में हुआ था संविधान की रक्षा का चुनाव- पीएम मोदी

News Flash 03 जुलाई 2024

1977 में हुआ था संविधान की रक्षा का चुनाव- पीएम मोदी

Subscribe US Now