Teacher Recruitment- दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 200 शिक्षकों की भर्ती जल्द, इतना होगा वेतन

4 1 4
Read Time5 Minute, 17 Second

Teacher Recruitment 2024: दिल्ली सरकार के स्कूलों में जल्द ही 200 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी. दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने शिक्षा निदेशालय के अधीन सरकारी स्कूलों में 200 शिक्षकों के पद क्रिएट करने की मंजूरी दे दी है. यह मंजूरी स्पेशल एजुकेशन टीचर PGT पदों पर भर्ती के लिए दी गई है. दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (DSSSB) जल्द ही विशेष शिक्षा शिक्षक भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू करेगा.

दिल्ली सरकार इन दिनों ऐसी नियुक्तियों पर जोर दे रही है जो स्थायी सरकारी रोजगार को प्राथमिकता देते हैं, जिससे अनुबंधित और अस्थाई नियुक्तियों में अक्सर होने वाले पक्षपात, भ्रष्टाचार, आरक्षण नियमों का उल्लंघन और कर्मचारियों के उत्पीड़न जैसी समस्याओं से निपटा जा सके.

विशेष शिक्षा पीजीटी शिक्षकों कमी

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में कक्षा 9वीं से 12वीं तक 9500 से अधिक दिव्यांग छात्र (सीडब्ल्यूडी) नामांकित हैं, जबकि 301 स्वीकृत पदों के विरुद्ध केवल 283 पीजीटी टीचर ही पढ़ा रहे हैं. दिव्यांग छात्रों के लिए शिक्षकों की मौजूदा संख्या कम है. वर्तमान में, 609 सरकारी स्कूलों में वरिष्ठ माध्यमिक स्तर पर नामांकित दिव्यांग छात्रों के लिए विशेष शिक्षा पीजीटी शिक्षकों की जरूरत है. ताकि स्टूडेंट्स की समावेशी शिक्षा की जरूरतों को पूरा किया जा सके.

डीएसएसएसबी द्वारा सेवाएं विभाग के माध्यम से होगी भर्ती

Advertisement

समावेशी शिक्षा की नीति को दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009, दिव्यांग व्यक्तियों के अधिकार अधिनियम 2016 और राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के प्रावधानों के अनुरूप लागू किया जा रहा है. इन पदों के सृजन की प्रक्रिया पूरी करने के बाद, जिनमें शिक्षा विभाग ने सहमति के बाद आवश्यकता का आकलन किया और उपराज्यपाल की स्वीकृति प्राप्त की. अब स्वीकृत पदों को डीएसएसएसबी द्वारा सेवाएं विभाग के माध्यम से भरा जाएगा.

इतने मिलेगा वेतन

दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने सभी सरकारी स्कूलों में रिक्त पदों को भरने पर जोर दिया है. डीएसएसएसबी जल्द ही भर्ती परीक्षा के माध्यम से इन शिक्षकों की भर्ती करेगा. ये पद वेतन मैट्रिक्स-8 (रु. 47600-151100) में नियमित आधार पर सृजित किए गए हैं. फिलहाल दिल्ली के सरकारी स्कूलों में स्नातकोत्तर शिक्षक, प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक और नर्सरी शिक्षक के रिक्त पदों की भर्ती प्रक्रिया डीएसएसएसबी में चल रही है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

ना मिसाइल अटैक, ना बरसाए रॉकेट... इजरायल ने ऐसे किया करारा पलटवार, हिल गया ईरान, खतरे में न्यूक्लियर प्लांट

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now