UPPSC UP TE Exam- नकल की या कराई तो लगेगा एक करोड़ तक का जुर्माना, इस दिन होगी यूपी टीई की परीक्षा

4 1 3
Read Time5 Minute, 17 Second

UPPSC UP TE Exam: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने यूपी टेक्निकल एजुकेशन सर्विसेज एग्जाम (UP TE Exam) 2021 की तारीख घोषित कर दी है. आयोग द्वारा एग्जाम डेट नोटिस के अनुसार, यूपी प्राविधिक शिक्षा (अध्यापन) सेवा परीक्षा-2021 20 अक्टूबर 2024 को लखनऊ में आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा के अंतर्गत व्याख्यता के अवशेष 16 विषयों में से 8 विषयों की परीक्षा में अनुचित साधनों के उपयोग पर सख्त कार्रवाई और एक करोड़ रुपये तक के जुर्माने की चेतवानी जारी की गई है.

यूपी टेक्निकल एजुकेशन (टीचिंग) के अवशेष 16 विषयों में से आठ विषयों के लिए कराई जाएगी. इसमें फार्मेसी, आर्किटेक्चर, टेक्सटाइल केमेस्ट्री, टेक्सटाइल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग (इंडस्ट्रीयल एंड कंट्रोल विशिष्टता के साथ), टेक्सटाइल टेक्नोलॉजी, टेक्टटाइल डिजाइन प्रिंटिंग और कारपेट टेक्नोलॉजी विषय शामिल हैं.

परीक्षा में दो पेपर होंगे जो दो शिफ्ट में आयोजित किए जाएंगे. पहला पेपर शिफ्ट सुबह 9:00 बजे से दोपहर 11:30 बजे तक चलेगा और दूसरा पेपर दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगा. आयोग के उप सचिव विनोद कुमार गौड़ की ओर से जारी नोटिस में साफ कहा गया है कि सार्वजनिक परीक्षाओं में अनुचित साधनों का इस्तेमाल को रोकने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने 6 अगस्त 2024 को 'उत्तर प्रदेश सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों का निवारण) अधिनियम-2024' को अधिसूचित किया है.

इस अधिनियम के तहत परीक्षा में अनुचित साधनों का उपयोग, नकल करना या नकल कराना, प्रश्नपत्र का प्रतिरूपण करना या उसे प्रकट करना अपराध माना जाएगा. पकड़ने जाने पर एक करोड़ रुपये तक जुर्माना और आजीवन कारावास की सजा दोनों हो सकती है.

Advertisement

एग्जाम पैटर्न
पेपर-1: सामान्य हिंदी के 25 सवाल और सामान्य अध्ययन के 100 सवाल होंगे. प्रत्येक सवाल 3 अंक का होगा. कुल 375 अंकों का पेपर ढाई घंटे का होगा. वहीं दूसरा पेपर सामान्य अध्ययन के 125 सवाल, प्रत्येक 3 अंक (कुल 375 अंक) होंगे. इसके अलावा 100 अंकों के लिए पर्सनैलिटी टेस्ट (इंटरव्यू) होगा. कुल पेपर 850 अंकों का होगा. अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Jharkhand News: झारखंड में PG Medical में राज्य कोटा की 117 सीटों पर होगा नामांकन, जल्द जारी होगी मेधा सूची

राज्य ब्यूरो, रांची। Jharkhand News:झारखंडके सरकारी मेडिकल कालेजों में पीजी मेडिकल पाठ्यक्रम के लिए राज्य कोटा की कुल 117 सीटों पर नामांकन होगा। झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद ने नामांकन के लिए उपलब्ध सीटों की कालेजवार एवं विभागव

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now