SSC CGL 2024 Exam- एसएससी सीजीएल टीयर-1 आज से शुरू, भूलकर भी न करें ये गलती वरना रद्द हो सकती है उम्मीदवारी

4 1 30
Read Time5 Minute, 17 Second

SSC CGL 2024 Exam Day Guidelines: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने विभिन्न केंद्रीय मंत्रालयों, विभागों और संगठनों में कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (SSC CGL) टीयर-1 की भर्ती परीक्षा आज से शुरू कर दी है. सीधी भर्ती के लिए एसएससी सीजीएल टियर-1 का आयोजन 9 सितंबर से 26 सितंबर 2024 तक किया जाएगा, जबकि SSC CGL परीक्षा का टियर 2 दिसंबर के महीने में आयोजित किया जाएगा.

एसएससी सीजीएल रिपोर्टिंग टाइम

एसएसस सीजीएल टीयर-1 की परीक्षा चार शिफ्ट में होगी. पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से 10 बजे तक, दूसरी 11:45 बजे से 12:45 बजे तक, तीसरी शिफ्ट दोपहर 2:30 बजे 3:30 बजे तक और चौथी शिफ्ट शाम 5:15 बजे से 6:15 बजे तक होगी. उम्मीदवारों को परीक्षा शुरू होने से एक घंटा पहले एग्जाम सेंटर पर रिपोर्टिंग करने के निर्देश दिए गए हैं.

कैसा होगा पेपर, यहां समझें एग्जाम पैटर्न

एसएससी सीजीएल टियर 1 परीक्षा में चार सेक्शन शामिल हैं: जनरल इंटेलिजेंस और रिजनिंग, जनरल अवेयरनेस, मात्रात्मक योग्यता और अंग्रेजी समझ. प्रत्येक सेक्शन में 25 प्रश्न होते हैं, जिनमें से प्रत्येक प्रश्न दो अंकों का होता है, जिससे कुल 100 प्रश्न और 200 अंक बनते हैं. उम्मीदवारों के पास परीक्षा पूरी करने के लिए एक घंटे का समय होता है. इसके अतिरिक्त, प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.50 की नेगेटिव मार्किंग होती है. टीयर-1 में सफल उम्मीदवार टियर 2 परीक्षा में बैठेंगे.

Advertisement

यह भी पढ़ें: 2 सेशन, 3 सेक्शन, कई मॉड्यूल... SSC CHSL Tier II से पहले समझें पैटर्न, फिर ऐसे करें तैयारी

मिनिमम पासिंग मार्क्स

एसएससी सीजीएल टीयर-I में कम से कम अनारक्षित के लिए 30 प्रतिशत, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए 25 प्रतिशत और अन्य सभी श्रेणियों के लिए 20 प्रतिशत हैं.

SSC CGL Exam 2024 Day Guidelines: परीक्षा के दिन बातों का रखें ध्यान

  • अंतिम समय में किसी भी देरी से बचने के लिए अपने एडमिट कार्ड पर लिखे परीक्षा केंद्र पर कम से कम 60 मिनट पहले पहुंचें.
  • परीक्षा केंद्र पर अपने SSC CGL एडमिट कार्ड 2024 की एक प्रिंटआउट कॉपी अपने पास जरूर रखें. इसके बिना, आपको परीक्षा हॉल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी.
  • कम से कम दो हाल ही में खींची गई पासपोर्ट साइज़ की फोटो अपने पास रख लें.
  • पासपोर्ट साइज फोटो के साथ एक ओरिजनल, वेलिड पहचान प्रमाण जैसे कि आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड या पासपोर्ट लेकर आएं. परीक्षा केंद्र में प्रवेश के लिए ये दस्तावेज़ अनिवार्य हैं.
  • अगर आपकी फोटो आईडी में आपकी जन्मतिथि नहीं है, तो आपको अपने कक्षा 10वीं का प्रमाणपत्र, मार्कशीट, जन्म प्रमाणपत्र आदि जैसे अतिरिक्त दस्तावेज़ लाने होंगे.
  • परीक्षा हॉल के अंदर, उम्मीदवारों को मोबाइल फ़ोन, पेजर, स्मार्टवॉच या अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट ले जाने की अनुमति नहीं है. ये आइटम प्रतिबंधित हैं, पकड़े जाने पर उम्मीदवारी रद्द होने के साथ-साथकाननू कार्रवाई भी हो सकती है.

टीयर-1 के बाद क्या?

Advertisement

टीयर-1 में क्वालीफाई होने वाले उम्मीदवार टीयर- 2 देंगे और इसमें क्वालीफाई होने वाले उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा. इन चरणों के आधार पर जिन उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, उन्हें भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों, संगठनों और विभिन्न संवैधानिक, वैधानिक निकायों और न्यायाधिकरणों में ग्रुप 'बी' और ग्रुप 'सी' पदों पर नियुक्त किया जाएगा.

करीब 17,727 रिक्तियां

बता दें कि एसएससी सीजीएल भर्ती प्रक्रिया विभिन्न विभागों में लगभग 17,727 रिक्तियों को भरने के लिए आयोजित की जा रही है. परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 24 जून को शुरू हुई और 27 जुलाई को समाप्त हुई. आवेदन प्रक्रिया में उम्मीदवारों के विवरण भरना, आवश्यक दस्तावेज अपलोड करना और आवेदन शुल्क का भुगतान करना शामिल था. उम्मीदवारों के पास सुविधानुसार ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान करने का विकल्प था

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Pitru Paksha 2024: पितृ पक्ष आज से शुरू, जानें श्राद्ध करने की तिथियां, नियम और विधि

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now