SSC जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती 2024 के नियम में बड़ा बदलाव, अब जल्द से जल्द मिलेगी सरकारी नौकरी!

4 1 33
Read Time5 Minute, 17 Second

SSC GD Constable Recruitment 2024 Rule Changed: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती 2024 के नियमों में बड़ा बदलाव किया है. आयोग इस भर्ती अभियान (SSC GD Constable Recruitment 2024) के माध्यम से कुल 46617 पदों पर जल्द से जल्द भर्तियां करेगा. केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय की ओर से जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती 2024 कम से कम समय में पूरी करने का फैसला लिया गया है.

एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती 2024 का नियम बदला
दरअसल, एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती 2024 परीक्षा फरवरी-मार्च में हुई थी और परिणाम जुलाई में घोषित किया गया था. पुराने नियम के हिसाब से परीक्षा में क्वालीफाई हुए उम्मीदवारों को पहले फिजिकल टेस्ट देना होता है, उसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट के लिए अलग से शेड्यूल जारी किया जाता है. इन दोनों प्रक्रियाओं के दौरान उम्मीदवारों का लंबा इंतजार करना पड़ता है, लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा.

गृह मंत्रालय की ओर से इस भर्ती में फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET), फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST), डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (DV) और मेडिकल टेस्ट (ME) एक साथ करने का फैसला लिया है. ताकि यह भर्ती जल्द से जल्द पूरी की जा सके. एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर नोटिस जारी कर इसकी सूचना दी गई है.

Advertisement

एसएससी के नोटिस में क्या लिखा है?
SSC द्वारा जारी आधिकारिक नोटिस में लिखा, 'एफ. सं. मुख्यालय-सी-3007/3/2024-सी-3: अभ्यर्थी दिनांक 24.11.2023 को आयोग की वेबसाइट पर प्रकाशित केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF), एसएसएफ में कांस्टेबल (GD) और असम राइफल्स में राइफलमैन (GD) परीक्षा, 2024 की अधिसूचना का संदर्भ ले सकते हैं. भर्ती चक्र की अवधि को कम करने और भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए, गृह मंत्रालय (एमएचए), भारत सरकार ने उपरोक्त परीक्षा के शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी)/शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी) और दस्तावेज सत्यापन (डीवी)/विस्तृत चिकित्सा परीक्षा (डीएमई)/समीक्षा चिकित्सा परीक्षा (आरएमई) एक साथ एक ही बार में आयोजित करने का निर्णय लिया है. पीएसटी/पीईटी पासकरने वाले सभी अभ्यर्थी डीवी/डीएमई/आरएमई के लिए पात्र होंगे.'

एसएससी का जरूरी नोटिस यहां देखें-

3 लाख 51 हजार से अधिक देंगे फिजिकल टेस्ट
इस भर्ती परीक्षा में कुल 351176 उम्मीदवारों ने फिजिकल टेस्ट के लिए क्वालीफाई किया है. पुरुषों में 30806 ने और महिलाओं में 38328 उम्मीदवारों ने फिजिकल टेस्ट के लिए क्वालीफाई किया है. फिजिकल टेस्ट, मेडिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन सितंबर-अक्टूबर 2024 में आयोजित किए जा सकते हैं. सीएपीएफ द्वारा नियत समय पर आयोजित किए जाने वाले पीएसटी/पीईटी के लिए चुने गए उम्मीदवारों को कॉल लेटर नोडल सीएपीएफ (यानी सीआरपीएफ) द्वारा जारी किए जाएंगे. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अधिक जानकारी के लिए सीआरपीएफ की वेबसाइट https://rect.crpf.gov.in पर नजर बनाए रखें.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

आज नहीं तो कल आतंकियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल: संजय निषाद

News Flash 17 सितंबर 2024

आज नहीं तो कल आतंकियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल: संजय निषाद

Subscribe US Now