2 सेशन, 3 सेक्शन, कई मॉड्यूल... SSC CHSL Tier II से पहले समझें पैटर्न, फिर ऐसे करें तैयारी

4 1 28
Read Time5 Minute, 17 Second

SSC CHSL Tier-2 Updated Exam Pattern: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल (CHSL) परीक्षा के दो चरण होते हैं- टियर I और टियर II. आयोग ने जुलाई में आयोजित हुई एसएसी सीएचएसएल टियर I का रिजल्ट जारी कर दिया है. 41 हजार से अधिक उम्मीदवारों ने टीयर-II के लिए क्वालीफाई किया है. इस भर्ती अभियान के माध्यम से करीब 3712 रिक्तियों को भरा जाएगा. यानी करीब 11 गुना से अधिक उम्मीदवार टीयर-II में कंपीट करेंगे. यह परीक्षा अक्टूबर 2024 में आयोजित की जाएगी. आयोग जल्द ही अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी परीक्षा तारीख (SSC CHSL Tier 2 Exam Date) जारी करेगा.

एसएससी सीएचएसएल टीयर-2 परीक्षा तारीख नजदीक है और कॉम्पिटिशन टफ. इसलिए टीयर-1 में क्वालीफाई हुए उम्मीदवारों को अभी से तैयारी शुरू कर देनी चाहिए. तैयारी से पहले टीयर-2 का सिलेबस और एग्जाम पैटर्न समझना बेहद जरूरी है. टीयर-I एक ऑब्जेक्टिव टाइप परीक्षा है, जबकि टियर II में डिस्क्रिप्टिव पेपर और स्किल टेस्ट शामिल होता है. इसे तीन सेशन में बांटा गया है. आइये डिटेल में समझते हैं.

SSC CHSL टियर II परीक्षा पैटर्न
SSC CHSL टियर II कुल में दो सेशन (पेपर-1 और 2) होते हैं. सेशन-1 दो घंटे 15 मिनट का और सेशन-2 45 मिनट का होगा. सेशन-1 में तीन सेक्शन होते हैं, जिनमें से प्रत्येक में दो-दो मॉड्यूल होंगे. सेशन-1 में 60 (सेक्शन-1)+60 (सेक्शन-2)+15 (सेक्शन-3)= 135 सवाल होंगे. वहीं सेशन-2 स्किल टेस्ट/टाइपिंग टेस्ट मॉड्यूल (पद के अनुसार) होगा.

सेक्शन-1 (सेशन-I)
मॉड्यूल-I: मैथेमेटिकल एबिलिटीज के 30 सवाल-90 अंक
मॉड्यूल-II: रिजनिंग और जनरल इंटेलिजेंस के 30 सवाल- 90 अंक
प्रत्येक सवाल के 3 अंक यानी 180 नंबर का पेपर

Advertisement

सेक्शन-2
मॉड्यूल-I: अंग्रेजी भाषा और समझ के 40 सवाल- 120 अंक
और मॉड्यूल-II: सामान्य जागरूकता के 20 सवाल-60 अंक
कुल 180 नंबर के पेपर में 60 सवाल होंगे, प्रत्येक सवाल 3 नंबर का होगा.

सेक्शन-3
मॉड्यूल-I: कंप्यूटर नॉलेज टेस्ट के 15 सवाल- 45 अंक
(सेशन-II) मॉड्यूल-II: स्किल टेस्ट/टाइपिंग टेस्ट (पद के अनुसार)

SSC CHSL पेपर की तैयारी कैसे करें?

  • टाइम टेबल बनाएं: एक रेगुलर स्टडी का टाइम टेबल बनाएं और उसका पालन करें.
  • पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र हल करें: पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करने से आपको परीक्षा के पैटर्न और पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार का अंदाजा हो जाएगा.
  • मॉक टेस्ट दें: मॉक टेस्ट देने से आप अपनी तैयारी का आकलन कर सकते हैं और अपनी कमजोरियों पर काम कर सकते हैं.
  • अखबार या जनरल नॉलेज की बुक पढ़ें: जनरल अवेयरनेस की तैयारी के लिए डेली न्यूज पेपर पढ़ना अच्छा तरीका है. इसके अलावा आप जनरल नॉलेज की नई किताब से तैयारी कर सकते हैं.
  • टाइपिंग स्पीड बढ़ाएं: नियमित रूप से टाइपिंग का अभ्यास करें ताकि आप टाइपिंग टेस्ट में अच्छा स्कोर कर सकें.
  • ग्रामरपर ध्यान दें: हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में ग्रामर और व्याकरण पर ध्यान दें.
  • अच्छी किताबें और स्टडी मटेरियल का उपयोग करें: SSC CHSL की तैयारी के लिए बाजार में कई अच्छी किताबें और स्टडी मटेरियल उपलब्ध हैं.

भरी जाएंगी करीब 3712 वैकेंसी
बता दें कि SSC CHSL टियर 1 परीक्षा संगठन भर में विभिन्न उपयोगकर्ता विभागों में लगभग 3,712 रिक्तियों को भरने के लिए CBT (कंप्यूटर-आधारित परीक्षण) मोड में आयोजित की गई थी. लोअर डिवीजन क्लर्क (LDC)/जूनियर सेक्रेटेरियट असिस्टेंट (JSA) के लिए कुल 39835 उम्मीदवारों ने परीक्षा पास की है, और 1630 उम्मीदवारों ने डेटा एंट्री ऑपरेटर (DEO)/DEO ग्रेड ‘A’ पदों के लिए क्वालीफाई किया है. इन उम्मीदवारों को टियर II परीक्षा देनी होगी. अधिक संबंधित विवरणों के लिए उम्मीदवार SSC की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

ममता सरकार ने मानीं हड़ताली डॉक्टरों की मांगें, कोलकाता कमिश्नर को हटाया, जांच के लिए बनाई नई कमेटी

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now