CISF Recruitment 2024- सिपाही पद पर बंपर भर्ती के आवेदन शुरू, सैलरी ₹69000 तक

4 1 38
Read Time5 Minute, 17 Second

CISF Constable Recruitment 2024:सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) ने सिपाही भर्ती 2024 की आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू कर दी है. इस भर्ती अभियान के माध्यम से 1000 से ज्यादा पद भरे जाएंगे. अगर आप 12वीं पास हैं और फिजिकली फिट हैं तो इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को सीआईएसएफ कीआधिकारिक वेबसाइट cisfrectt.cisf.gov.in पर जाकर ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा.

वैकेंसी डिटेल्स

CISF ने कॉन्स्टेबल/फायरमैन भर्ती 2024नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन प्रक्रिया 31 अगस्त से शुरू होकर 30 सितंबर 2024 तक चलेगी.सुरक्षा बल की इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम सेसीआईएसएफ द्वारा कॉन्स्टेबल के कुल 1130 पदों को भरा जाएगा.अनारक्षित वर्ग के लिए 466 पद रखे गए हैं. वहीं, ओबीसी कैंडिडेट के लिए 236 पद आरक्षितहैं. EwS कैटगरी के कैंडिडेट्स के114 पदफिक्स किए गए हैं. अनुसूचित जाति के153 और अनुसूचित जनजाति के161 पद आरक्षित किए गए हैं.

शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा

मान्यता प्राप्त बोर्ड सेसाइंस स्ट्रीम के साथ 12वीं पास होना अनिवार्य है. वहीं अगर आयु सीमा की बात करें तो योग्य आवेदकों की कम से कम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम 23 वर्ष तक ही होनी चाहिए. हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी. ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारोंको 3 वर्ष और एससी व एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों को 5 वर्ष की छूट दी जाएगी.

Advertisement

शैक्षिक योग्यता के अलावा उम्मीदवारों के लिए शारीरिक योग्यता भी निर्धारित की गई है. पुरुष अभ्यर्थियों की लंबाई 170 सेमी होना अनिवार्य है. वहींं सीना 80 सेमी और फुलने के बाद 85 सेमी होना चाहिए.

कैसे करें आवेदन?

सबसे पहलेसीआईएसएफ की आधिकारिक वेबसाइट cisfrectt.cisf.gov.in पर जाएं और होमपेज पर दिए गएलाॅग-इन टैब पर क्लिक करें (नए यूजर जरूरी डिटेल्स दर्ज करके पहले रजिस्ट्रेशन करें). अब 'CISF Constable Recruitment 2024' लिंक पर क्लिक करें. डाक्यूमेंट्स अपलोड करें और फीस जमा कर सब्मिट करें. आगे के लिए कंफर्मेशन पेज डाउनलोड करें और प्रिंटआउट ले लें.

PDF देखें

आवेदन शुल्क

आवेदन शुल्क 100 रुपये है. अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) और भूतपूर्व सैनिक (ESM) के उम्मीदवार जो आरक्षण के लिए पात्र हैं, उन्हें शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है. शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग के माध्यम से, डेबिट या क्रेडिट कार्ड और UPI का उपयोग करके या SBI चालान बनाकर SBI शाखाओं में नकद के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है. अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार CISF की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं.

इतनी मिलेगी सैलरी

कॉन्स्टेबल पद पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET), शारीरिक मानक परीक्षण (PST), डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जाCआयोजित किया जाएगा. इस पद पर सैलरी पे लेवल- 3 के अनुसार दी जाएगी. यानी कि कैंडिडेट को 21,700 से 69,100 रुपये तक सैलरी मिल सकती है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Kolkata Rape-Murder Case: CBI ने क्यों संदीप घोष को फिर किया गिरफ्तार? क्या हैं आरोप

CBI arrested ex-RG Kar principal Sandip Ghosh: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में लेडी डॉक्टर से रेप और फिर हत्या के मामले में सीबीआई ने दो और लोगों को गिरफ्तार किया है. सीबीआई ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष और

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now