PNB Recruitment 2024- पंजाब नेशनल बैंक ने निकाली 2700 वैकेंसी, ग्रेजुएट्स जल्द करें आवेदन

4 1 45
Read Time5 Minute, 17 Second

PNB Recruitment 2024: पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अप्रेंटिस पदों पर 2700 भर्ती निकाली है. ऑनलाइन आवेदन का लिंक PNB की आधिकारिक वेबसाइट pnbindia.in पर एक्टिव है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार पीएनबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 14 जुलाई 2024 तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया केवल ऑनलाइन माध्यम से ही होगी.

पंजाब नेशनल बैंक अप्रेटिंस भर्ती परीक्षा 28 जुलाई 2024 को आयोजित की जाएगी. 2700 खाली पदों में 481 पद एससी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए हैं, 167-एसटी, 614-ओबीसी, 255-ईडब्ल्यूएस और जनरल कैटेगरी के लिए 1183 पद शामिल हैं. योग्य उम्मीदवार, सर्किल और कैटेगरी वाइज सीट्स की डिटेल्स नोटिफिकेशन में चेक कर सकते हैं.

PNB Apprentice Post Recruitment 2024: शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा
1.उम्मीदवार जिन्होंने सरकार मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्री प्राप्त की हो और उनका रिजल्ट 30 जून 2024 को या उससे पहले आ चुका हो.
2.ऐसे उम्मीदवार जो किसी राज्य या के शासित सीटों के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें उस राज्य या केन्द्र शासित प्रदेश की स्थानीय भाषा में कुशल होना चाहिए.
3.उम्मीदवार की आयु 20 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए. ऐसे उम्मीदवार जिनका जन्म 30 जून 1996 से पहले हुआ हो वे इस भर्ता क् लिए आवेदन नहीं कर सकते. SC/ST/OBC/PwBD उम्मीदवारों को आयु में छूट दी जाएगी.

Advertisement

आवेदन के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स

  • आधार कार्ड
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर
  • पास्पोर्ट साइज फोटोग्राफ (JPEG),साइज 1 MB से कम.
  • क्वालिफाइंग डिग्री/प्रोवीजनल सर्टिफिकेट PDF फॉर्मेट में जिसका साइज 1MB से कम होना चाहिए.

कैसे करें आवेदन?
स्टेप 1: PNB की आधिकारिक वेबसाइट pnbindia.in पर जाएं.
स्टेप 2: होम पेज पर दिए Careers link ऑप्शन पर क्लिक करें.
स्टेप 3: एक नया पेज खुलेगा जिसमें उम्मीदवारों को apprentice posts टैब पर क्लिक करना होगा.
स्टेप 4: आवेदन के लिए नए पेज पर दिए गए direct link पर क्लिक करें .
स्टेप 5: अपना लॉगइन डीटेल्स भरें और submit पर क्लिक करें.
स्टेप 6: आपकी स्क्रीन पर एप्लीक्शन फॉर्म खुल कर आएगा.
स्टेप 7: एप्लीकेशन फॉर्म भरें और फीस का भुगतान करें.
स्टेप 8: submit पर क्लिक करें और फॉर्म को डाउनलोड करें.
स्टेप 9: अपने पास एप्लीकेशन फॉर्म की एक हार्डकॉपी संभालकर रखें.

PNB Apprentice Post Recruitment 2024 Notification

अभी अप्लाई करने के लिए यहां क्लिक करें-

आवेदन शुल्क
उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान केवल ऑनलाइन मोड से ही कर सकेंगे. शुल्क भुगकान के लिए कोई भी अन्य माध्यम मान्य नहीं होगा. एक बार जमा की गई फीस वापस नहीं की जाएगी. तय शुल्क के साथ 18% GST जुड़कर GEN/OBC की फीस 944 रुपये, महिलाओं/SC/ST की फीस 708 रुपये और PwBD की फीस 472 रुपये है.

Advertisement

चयन प्रक्रिया
1. पहला चरण
-एग्जाम ऑनलाइन मोड में होगा. प्रश्न पत्र (MCQs) पैटर्न का होगा जिसमें 100 सवाल पूछे जाएंगे. हर प्रश्न के लिए 1 मार्क का होगा. एग्जाम पूरा करने के लिए 60 मिनट की अवधि दी जाएगी.
-प्रश्न पत्र में 4 विषयों के सवाल पूछे जाएंगे- जनरल/फाईनेंशियल अवेयरनेस, जनरल इंग्लिश, क्वॉन्टिटेटिव एंड रीजनिंग एप्टीट्यूड, कंप्यूटर नॉलेज.
-हर एक विषय के लिए 25 अंक निर्धारित किए गए हैं.

2. दूसरा चरण
-लिखिल एग्जाम के बाद ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने विशेष राज्य या केन्द्र शासित प्रदेश के लिए आवेदन किया है अपने चुने हुए राज्य या केन्द्र शासित प्रदेश की स्थानीय भाषा का टेस्ट देना होगा.

3. तीसरी चरण
-दोनों चरणों में चुने गए उम्मीदवारों को मेडिकल परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा. तीनों चरणों को पास करने वाले उम्मीदवार ही फाइनल ट्रेनिंग के लिए एलिजिबल होंगे. उम्मीदवारों के लिए सलाह है कि अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Lakshya Sen Vs Viktor Axelsen, Paris Olympics 2024: लक्ष्य सेन के लिए सेमीफाइनल आसान नहीं... इस दिग्गज खिलाड़ी से होगा मुकाबला, जानें किसका पलड़ा भारी

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now