RRB ALP Vacancy Revised- रेलवे में लोको पायलट की वैकेंसी 3 गुना बढ़ी, सबसे ज्यादा 3973 पद बिलासपुर में

4 1 17
Read Time5 Minute, 17 Second

RRB ALP 2024 Vacancy Revised: रेलवे भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है. रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) द्वारा फरवरी 2024 में निकाली गई असिस्टेंट लोको पायलट भर्ती की रिक्तियां बढ़ा दी हैं. आरआरबी ने नोटिस जारी कर इसकी जानकारी दी है. पहले लोको पायलट की कुल 5696 रिक्तियों को भरा जाना था, अब इन्हें बढ़ाकर 18799 कर दिया गया है. इस भर्ती की आवेदन प्रक्रिया 19 फरवरी 2024 तक चली थी.

आरआरबी भर्ती बोर्ड द्वारा जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन में रिवाइज्ड वैकेंसी की जोन वाइज डिटेल्स दी गई हैं. जोन वाइज वैकेंसी लिस्ट की पूरी जानकारी एक PDF नोटिस के माध्यम से दी गई है. रिवाइज्ड लिस्ट के साथ-साथ उम्मीदवारों को अपने जोन के रेलवे में आवेदन करने का मौका भी दिया जाएगा और वे पहले से दी गई अपनी प्रेफरेंस च्वॉइस को बदल भी सकेंगे. नोटिस में लिखा है, "उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे चुने गए आरआरबी के अपने विकल्प को संशोधित करें. संशोधन के लिए लिंक शीघ्र ही कुछ समय के लिए लाइव रहेगा." उम्मीदवारों को यह सलाह दी गई है कि वे नियमित रूप से आधिकारिक वेबसाइट को चेक करते रहें.RRB ALP 2024 एग्जाम के होने की संभावित तिथि अगस्त में है.

RRB ALP Selection Process: चयन प्रक्रिया
RRB ALP 2024 भर्ती प्रक्रिया पांच चरणों में पूरी होगी, जो इस प्रकार है-
1.पहले चरण में कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT 1)
2.दूसरे चरण में कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT 2)
3.कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट (CBAT)
4.डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन
5. मेडिकल

Advertisement

CBT का पहला चरण पास करने वाले उम्मीदवार ही CBT के दूसरे चरण में जा पाएंगे. दूसरे चरण का CBT पास करने वाले उम्मीदवार ही CBAT एग्जाम में बैठ सकेंगे.

सीबीटी-1 का एग्जाम पैटर्न औरपासिंग मार्क्स
CBT का पहला चरण लिखित होगा जिसकी अवधि 1 घंटा है. परीक्षा में कुल 75 प्रश्न पूछे जाएंगे जिसमें प्रत्येक सवाल एक नंबर का होगा. मैथ्स के 20 सवाल, रीजनिंग के 25 सवाल, जनरल साइंस के 20 प्रश्न और करेंट अफेयर्स के 10 सवाल पूछे जाएंगे.

पहले चरण में क्वालिफाई होने के लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 40%, ओबीसी उम्मीदवारों को 30%, एससी उम्मीदवारों को 30%, एसटी उम्मीदवारों को 25% अंक लाने होंगे. हर गलत जवाब पर 1/3 अंक की निगेटिव मार्किंग होगी.

सीबीटी-2का एग्जाम पैटर्न औरपासिंग मार्क्स

CBT के दूसरे चरण में वही उम्मीदवार बैठ सकेंगे जो CBT का पहला चरण पास कर चुके होंगे. यह एग्जाम 2 घंटे 30 मिनट का होगा और इसके दो भाग होंगे. भाग 1 में 100 प्रश्न होंगे जिसके लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा. एग्जाम में मैथ्स, रीजनिंग, जनरल साइंस, करेंट अफेयर्स से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे. भाग 1 को पास करने के लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 40%, ओबीसी उम्मीदवारों को 30%, एससी उम्मीदवारों को 30%, एसटी उम्मीदवारों को 25% अंक लाने होंगे.

Advertisement

आरआरबी एएलपी भर्ती 2024 वैकेंसी डिटेल्स PDF देखें

भाग 2 में 75 प्रश्न होंगे जिनको करने के लिए 1 घंटे का समय दिया जाएगा. इसको पास करने के लिए सभी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 35% अंक लाने होंगे. भाग 2 में ट्रेड सिलेबस के सवाल पूछे जाएंगे. CBT 1 और CBT 2 पास करने वाले उम्मीदवार कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट (CBAT) के लिए बुलाया जाएगा. इस चरण के पास करने के लिए सभी उम्मीदवारों को 42 अंक लाना अनिवार्य होगा. एग्जाम से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए उम्मीदवार नियमित रूप से आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डिटेल्स प्राप्त कर सकते हैं.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

J-K: कठुआ में सेना के वाहन पर आतंकी हमला

News Flash 08 जुलाई 2024

J-K: कठुआ में सेना के वाहन पर आतंकी हमला

Subscribe US Now