कौन हैं वो 91-प्रतिशत- कर्मचारी जिनको नहीं लगता AI से डर, क्या वाकई बची रहेगी इनकी नौकरी?

4 1 21
Read Time5 Minute, 17 Second

Job Security with AI: पिछले कुछ सालों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) में बहुत तेजी से विकास हुआ है. यह तकनीक अब स्मार्ट टेक्नोलॉजी के रूप में दुनिया भर में प्रचलित हो गई है, जैसे कि स्वचालित गाड़ियां, वॉयस असिस्टेंट्सऔर विभिन्न व्यापारिक सेवाओं में इसका उपयोग किया जा रहा है.AI ने नए अवसर पैदा किए हैं और विभिन्न क्षेत्रों में इसका इस्तेमाल भी काफी बड़ा है. एआई जैसे-जैसे हर क्षेत्र में अपने पैर पसार रहा है, वैसे-वैसे लोगों को अपनी नौकरी के भविष्य की चिंता सतारहीहै.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के बढ़ते उपयोग से अधिकतर लोग ऐसा सोच रहे हैं कि जो काम वे कह रहे हैं, आने वाले दिनों में अगर वह काम एआई करने लग जाए तो उन्हें अपनी नौकरी भी गंवानी पड़ सकतीहै. कई सेक्टर्स में काम करे रहे कर्मचारियों की यही चिंता है, लेकिन दूसरी और91 प्रतिशत ऐसे कर्मचारी भी हैं जो पूरे कॉन्फिडेंस से यह कह रहे हैं और मानते हैं कि उनकी जगह एआई कभी नहीं ले पाएगा, ऐसा रिसर्च एंजी (Research Angi) की एक रिपोर्ट बता रही है.

अमेरिका में आज साल 2007 की तुलना में 10 लाख कम लेबर है.29 प्रतिशत व्यापार मालिकों को रिक्त पदों को भरने के लिए योग्य कर्मचारी नहीं मिल पा रहे हैंऔर 66% का मानना ​​है कि वे अपनी कंपनी का विस्तार कर सकते हैं यदि उन्हें और अधिक कर्मचारी मिलें.यही कारण है कि एआई का असर स्किल्ड ट्रेड्स पर नहीं पड़ेगा, इनमें कंस्ट्रक्शन वर्कर, प्लंबिंग और इलैक्ट्रिकल की नौकरियां शामिल हैं. सर्वेक्षण में शामिल लगभग 91% कुशल व्यवसायी अपने करियर से "बहुत संतुष्ट" या "कुछ हद तक संतुष्ट" थे. 65% का मानना ​​है कि एआई से उनकी नौकरी पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा. वहीं, 47 प्रतिशत कुशल व्यवसायी ऐसा सोचते हैं कि एआई कभी भी पूरी तरह नौकरियों में अपने पैर पसार नहीं पाएगा.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Hathras Satsang Stampede: हाथरस कांड पर छलका अनिज विज का दर्द, कहा- ये हृदय विदारक घटना; इस बात को लेकर भी जताई चिंता

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, अंबाला। हरियाणा के पूर्व गृह मंत्री अनिल विज ने उत्तर प्रदेश के हाथरस में सत्संग में भगदड़ के दौरान लगभग 121 लोगो की हुई मृत्यु के संबंध में अफसोस जाहिर करते हुए कहा कि ये हृदय विदारक घटना है और लगभग 121 लोगों की मृ

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now