SSC MTS Recruitment 2024- एसएससी ने 10वीं पास के लिए निकाली 8326 वैकेंसी, जानें कैसे होगा चयन

4 1 15
Read Time5 Minute, 17 Second

SSC MTS and Havaldar Recruitment 2024 Notification:कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने मल्टी टास्किंग (गैर-तकनीकी) स्टाफ और हवलदार (सीबीआईसी और सीबीएन) परीक्षा (एसएससी एमटीएस 2024) के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दी है. सरकारी नौकरी (Govt Jobs) की तैयारी कर रहे इच्छुक और योग्य उम्मीदवार एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाकर नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं.

कुल 8,326 वैकेंसी
एसएससी द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, एमटीएस और हवलदार पदों पर कुल 8,326 रिक्तियों को भरा जाएगा. इनमें 4887 रिक्तियां मल्टी-टास्किंग स्टाफ के लिए हैं, जबकि 3439 रिक्तियां सीबीआईसी और सीबीएन में हवलदार पदों के लिए हैं.

31 जुलाई तक करें आवेदन
ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 31 जुलाई 2024 तक चलेगी, जबकि आवेदन शुल्क (100 रुपये) जमा करने की लास्ट डेट 1 अगस्त 2024 है. इसके अलावा, आवेदन फॉर्म में सुधार करने की विंडो 16 अगस्त से 17 अगस्त, 2024 तक होगी.

अक्टूबर-नवंबर में हो सकता हैटीयर-1
एसएससी एमटीएस टियर 1 परीक्षा की आधिकारिक तारीख जल्द घोषित की जाएगी. उम्मीद है कि यह परीक्षा अक्टूबर या नवंबर 2024 में आयोजित की जा सकती है.

कौन कर सकता है आवेदन?
आयु सीमा: सीबीएन (राजस्व विभाग) में एमटीएस और हवलदार के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए. सीआईबीसी (राजस्व विभाग) में हवलदार और एमटीएस के कुछ पदों के लिए आयु सीमा 18-27 वर्ष है. दोनों ही मामलों में, आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट लागू होगी.

Advertisement

न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता: उम्मीदवारों को कट-ऑफ तिथि को या उससे पहले किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10 या मैट्रिक परीक्षा या इसके समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए.अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें.

SSC MTS and Havaldar Exam2024 Notification

चयन प्रक्रिया
योग्य आवेदकों का चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBE) और शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET)/शारीरिक मानक परीक्षा (PST) शामिल होगी. PET और PST केवल हवलदार के पद के लिए हैं. इसके अलावा, कंप्यूटर आधारित परीक्षा अंग्रेजी, हिंदी और 13 क्षेत्रीय भाषाओं - असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, कोंकणी, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित की जाएगी.

अभी अप्लाई करने के लिए यहां क्लिक करें-

CBE में दो सत्र होंगे और दोनों सत्रों में भाग लेना अनिवार्य होगा. किसी भी सत्र में भाग न लेने पर उम्मीदवार अयोग्य घोषित कर दिए जाएँगे. CBE में कट ऑफ उम्मीदवारों को परीक्षा के सत्र 2 में उनके प्रदर्शन के आधार पर शारीरिक परीक्षण राउंड के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. हालांकि, सत्र 2 के अंकों का मूल्यांकन केवल तभी किया जाएगा जब सत्र 1 में क्वालिफाई होंगे.

पासिंग मार्क्स
अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को परीक्षा में क्वालिफाई करने के लिए 30 प्रतिशत मार्क्स, ओबीसी-ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 25 प्रतिशत अंक और अन्य सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों को 20 प्रतिशत अंक लाने होंगे.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Haryana News: हरियाणा कांग्रेस की विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरू, भारत जोड़ो यात्रा की तर्ज पर निकालेगी संविधान बचाओ यात्रा

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा की तर्ज पर हरियाणा कांग्रेस संविधान बचाओ यात्रा निकालने की तैयारी में है। इसके लिए प्लानिंग चल रही है। इस यात्रा को लेकर जल्द ही नई दिल्ली में हरियाणा कांग्रेस

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now