UGC NET Exam Day Guidelines- जरूरी डॉक्यूमेंट्स, ड्रेस कोड और... यूजीसी नेट परीक्षा के दिन भूलकर भी न करें ये गलती

4 1 31
Read Time5 Minute, 17 Second

UGC NET 2024 Exam Day Guidelines:यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन-नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (UGC NET) जून 2024 परीक्षा18 जून 2024 कोदो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी.हली शिफ्ट सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक चलेगी.NTA एक ​​ही दिन में सभी 83 विषयों के लिए परीक्षा आयोजित करेगा.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर यूजीसी नेट का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है.एडमिट कार्ड डाउलोड करने के लिए एप्लिकेशन नंबर और जन्म तिथि की जरूरत पड़ेगी.अभी यूजीसी नेट एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें-

परीक्षा के दिन क्या करें और क्या नहीं? यहां जानें

भूलकर भी न करें ये गलती

यूजीसी नेट परीक्षा हॉल के अंदर इलेक्ट्रॉनिक आइटम जैसे मोबाइल फोन, स्मार्ट वॉच, कैमरा या ब्लूटूथ डिवाइस और पेन ड्राइव, फ्लैश ड्राइव, मेमोरी कार्ड जैसे स्टोरेज डिवाइस ले जाने सख्त मना है. पकड़े जाने पर सख्त कार्रवाई की जा सकती है. आपको परीक्षा देने से भी रोका जा सकता है.

उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र के पर्यवेक्षकों के साथ धोखाधड़ी या दुर्व्यवहार में शामिल नहीं होना चाहिए. इस अधिनियम से उम्मीदवारों को परीक्षा से वंचित किया जा सकता है और कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है.

Advertisement

ड्रेस कोड

परीक्षा केंद्र के ड्रेस कोड के अनुसार आरामदायक कपड़े पहनें. किसी भी तरह की ज्वैलरी या कढ़ाई या जेब वाले कपड़े पहनने से बचें, क्योंकि इससे तलाशी के दौरान संदेह पैदा हो सकता है.

इन 5 बातों का रखें ध्यान

1. यूजीसी नेट एडमिट कार्ड के साथ, उम्मीदवारों को अनिवार्य रूप से कम से कम 2 सरकार द्वारा जारी फोटो आईडी ले जानी चाहिए. फोटो आईडी कुछ भी हो सकता है जैसे आधार कार्ड, वोटर कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट आदि.

2. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे उसी फोटो आईडी को ले जाएं जिसका उपयोग उन्होंने यूजीसी नेटजून 2024एप्लीकेशन फॉर्म में किया था.

3. उम्मीदवारों को रिपोर्टिंग समय से कम से कम 30-40 मिनट पहले यूजीसी नेट परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा.

4. परीक्षा हॉल के अंदर बैठते समय, उम्मीदवारों को अटेंडेंस शीट भरते समय गलतियां करने से बचें.

5.उम्मीदवारों को कम से कम दो काले या नीले बॉल प्वॉइंट पेन साथ रखने चाहिए. इसके अलावा अन्य स्टेशनरी जैसे पेंसिल, इरेज़र, स्केल आदि भी रख सकते हैं.

यूजीसी नेट एग्जाम पैटर्न

यूजीसी नेट परीक्षा में दो पेपर होते हैं जिनमें ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न होते हैं. दोनों पेपरों को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को 150 प्रश्नों को हल करने के लिए तीन घंटे का समय दिया जाता है. पेपर 1 सभी उम्मीदवारों के लिए समान और अनिवार्य होता है. पेपर 2 अलग-अलग विषयों के लिए अलग-अलग होता है. पेपर 1 के UGC NET सिलेबस में 10 यूनिट हैं, प्रत्येक यूनिट से 5 प्रश्न पूछे जाएंगे. पेपर 1 में 50 प्रश्न होंगे और पेपर 2 में 100 प्रश्न होंगे और सभी प्रत्येक प्रश्न 2 अंक का होगा.यूजीसी नेट परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

28 जून 2024, आज का राशिफल (Aaj ka Rashifal): कुंभ राशि वालों को मिलेंगी शुभ सूचनाएं, जानें अन्य राशियों का हाल

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now