Patna News- पटना के डाकबंगला चौराहा की कहानी 131 वर्ष पुरानी, ऐसे हुआ था नामकरण; पढ़ें इस जगह का इतिहास

जितेंद्र कुमार,पटना। Patna News: लोकनायक जयप्रकाश भवन, यह डाकबंगला चौराहा पर है। इसमें कई कार्यालय हैं, दुकानें भी हैं। शहर का बहुत ही प्रसिद्ध स्थल। हर कोई जानता है, पर जिस बहुमंजिले भवन में आज जा रहे हैं, वह कभी सुंदर सा डाकबंगला हुआ करता था। च

4 1 29
Read Time5 Minute, 17 Second

जितेंद्र कुमार,पटना। Patna News: लोकनायक जयप्रकाश भवन, यह डाकबंगला चौराहा पर है। इसमें कई कार्यालय हैं, दुकानें भी हैं। शहर का बहुत ही प्रसिद्ध स्थल। हर कोई जानता है, पर जिस बहुमंजिले भवन में आज जा रहे हैं, वह कभी सुंदर सा डाकबंगला हुआ करता था। चारों ओर पेड़, खुली जगह। डाकबंगला चौराहा लोगों की जुबान पर चढ़ गया। इसके पीछे की भी कहानी है।

ऐसे हुआ था डाकबंगला चौराहा का नामाकरण

पहले यह बांकीपुर डाकबंगला हुआ करता था। एक गांव ही था। आगे चलकर जब पटना बिहार की राजधानी बना तो बांकीपुर उसका एक क्षेत्र भर रह गया। तो जिस डाकबंगला चौराहे को आज देख रहे, वह बांकीपुर हुआ करता था। डाकबंगला चौराहा का नामकरण भी कविगुरु के नाम पर रवींद्र चौक हो गया है। यह और बात है कि लोग आज भी डाकबंगला चौराहा ही बोलते हैं।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

3 अगस्त 2024, आज का राशिफल (Aaj ka Rashifal): शनिवार के दिन कन्या-मकर पाएंगे आर्थिक उपलब्धियां, जानें अन्य राशियों का हाल

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now