दिल्ली विस्फोट मामला- पुलिस जांच में 6 संदिग्ध मिले, बम बनाने की रिपोर्ट का इंतजार

<

4 1 8
Read Time5 Minute, 17 Second

दिल्ली के रोहिणी में CRPF स्कूल की दीवार में बम विस्फोट के चार दिन बाद दिल्ली पुलिस ने संदिग्ध के रूप में छह लोगों की पहचान की है. ये सभी घटना से पहले विस्फोट स्थल पर गए थे. एक सूत्र ने बताया कि पुलिस फिलहाल विस्फोट के एग्जैक्ट नेचर का पता लगाने के लिए फोरेंसिक रिपोर्ट का इंतजार कर रही है. उन्होंने कहा कि मामले के संबंध में अब तक करीब 100 लोगों से पूछताछ की जा चुकी है.

सूत्र के अनुसार, पुलिस अब उन छह लोगों का पता लगाने की कोशिश कर रही है, जो विस्फोट से पहले अलग-अलग समय अंतराल पर विस्फोट स्थल पर देखे गए थे. सूत्र ने कहा, 'पुलिस ने 72 घंटे से अधिक समय के सीसीटीवी फुटेज को स्कैन किया है, जिसके बाद सीआरपीएफ स्कूल के पास देखे गए छह लोगों की तलाश की जा रही है. हालांकि, उन छह की पहचान अभी सत्यापित नहीं की गई है.

20 अक्टूबर को रोहिणी के प्रशांत विहार इलाके में हुआ था विस्फोट
मालूम हो कि 20 अक्टूबर को रोहिणी के प्रशांत विहार इलाके में स्कूल की दीवार में जोरदार धमाका हुआ. हालांकि, इस विस्फोट में कोई हताहत नहीं हुआ, लेकिन इससे आस-पास की दुकानों के होर्डिंग और इलाके में खड़ी कुछ गाड़ियों के शीशे क्षतिग्रस्त हो गए. घटना से एक रात पहले एक संदिग्ध की सीसीटीवी फुटेज मिली थी और विस्फोट से ठीक पहले घटनास्थल के पास देखे गए दो दर्जन से अधिक लोगों से पूछताछ की गई थी.

Advertisement

100 लोगों से पूछताछ
जांच से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने स्थानीय लोगों, दुकानदारों और सुरक्षा गार्डों समेत करीब 100 लोगों से पूछताछ की है, लेकिन उन्हें अभी तक कोई बड़ी सफलता नहीं मिली है. पुलिस यह भी पता लगाने की कोशिश कर रही है कि स्कूल की दीवार के पास जमीन से एक फुट नीचे लगाए गए बम की सही स्ट्रक्चर क्या थी.

2 किलोग्राम से अधिक हो सकता है विस्फोटक का वजन
एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि फोरेंसिक टीमों और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) के विशेषज्ञों ने मौके से सैंपल एकत्र किए हैं और रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है. ऐसा संदेह है कि भूरे रंग के पैकेट में लिपटा यह बम तीन केमिकल्स हाइड्रोजन पेरोक्साइड, बोरेट और नाइट्रेट के मिश्रण से बनाया गया था, जिसका वजन 2 किलोग्राम से अधिक था.

पुलिस सूत्रों ने बताया कि घटना के एक दिन बाद पुणे से केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की एक टीम ने भी घटनास्थल का दौरा किया और सैंपल एकत्र किए. गुरुवार को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की एक टीम ने रोहिणी में दिल्ली पुलिस के अधिकारियों के साथ बैठक की.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Jharkhand Election 2024: झारखंड में 7 और सीटों पर Congress के प्रत्याशियों का एलान, पढ़ें पूरी लिस्ट यहां

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, रांची। Jharkhand Congress Candidate List: झारखंड में कांग्रेस ने 7 और सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। इस लिस्ट में पाकुड़ से आलमगीर आलम की पत्नी निशत आलम को टिकट दिया गया है। वहीं, बरही से अरुण सा

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now