परिवार ने जिसे बनाया था केयरटेकर उसी ने नाबालिग से बार-बार किया रेप, हुई 20 साल की जेल

4 1 3
Read Time5 Minute, 17 Second

दिल्ली की एक अदालत ने नाबालिग लड़की के साथ रेप के दोषी शख्स को 20 साल के कठोर कारावास की सजा सुनाई है. वह पीड़िता को स्कूल ले जाता था और उसे वापस घर छोड़ता था. साल 2018 में शख्स ने नाबालिग लड़की के साथ बार-बार बलात्कार किया और इस अपराध के लिए अदालत ने उसे दोषी ठहराया. कोर्ट ने कहा कि दोषी शख्स ने पीड़िता के परिवार के साथ विश्वासघात किया.

अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश बलविंदर सिंह उस 44 वर्षीय ड्राइवर (दोषी शख्स) के खिलाफ सजा पर दलीलें सुन रहे थे, जिसे POCSO एक्ट (यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण अधिनियम) की धारा 6 के तहत दोषी ठहराया गया था. अदालत ने सजा सुनाते हुए कहा कि दोषी शख्स सहानुभूति या उदारता का पात्र नहीं है, क्योंकि उसने सामाजिक मूल्यों और नैतिकता का उल्लंघन किया है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली में 'पत्नी पीड़ितों' का प्रदर्शन, मैरिटल रेप का विरोध कर पतियों ने उठाई ये मांग

अदालत ने यह फैसला 19 अक्टूबर को सुनाया था जिसमें कहा गया, 'वर्तमान मामले में पीड़िता एक नाबालिग बच्ची है और उसके साथ हुए अपराध के वक्त उसकी उम्र केवल 3.5 साल थी. अगस्त 2018 से 23 अक्टूबर, 2018 के बीच उसका यौन उत्पीड़न किया गया. दोषी, एक विवाहित व्यक्ति है. उसके पास अपने कृत्य की प्रकृति और परिणामों को समझने की पर्याप्त परिपक्वता थी. वयस्क होने के बावजूद उस व्यक्ति ने नाबालिग के साथ जघन्य अपराध करने में संकोच नहीं किया. जबकि पीड़िता के परिवार ने उसे (दोषी) बच्ची को स्कूल ले जाने और वापस लाने की जिम्मेदारी सौंपी थी.'

Advertisement

यह भी पढ़ें: कानपुर में महिला सिपाही से रेप! रात का समय, बाइक से लिफ्ट, फिर... जानिए क्या हुआ था वारदात वाली रात

अदालत ने कहा, 'दोषी ने उसकी (पीड़िता की) मासूमियत और असुरक्षा का फायदा उठाया. वह अपराध के वक्त मुश्किल से 3.5 साल की बच्ची थी. पीड़िता के प्रति प्यार, स्नेह और सुरक्षा दिखाने के बजाय, दोषी ने इसके विपरीत उसे अपनी वासना का शिकार बनाया. यह स्पष्ट रूप से पीड़िता और उसके परिवार के साथ विश्वासघात का मामला है.' POCSO एक्ट के अलावा, दोषी व्यक्ति को भारतीय दंड संहिता की धारा 376 AB (12 साल से कम उम्र की बच्ची से बलात्कार करने की सजा) के तहत दोषी ठहराया गया. अदालत ने 20 साल कारावास की सजा के अलावा, दोषी पर 50,000 रुपये का जुर्माना लगाया और नाबालिग पीड़िता को 1.2 लाख रुपये का मुआवजा दिया.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Himachal Cabinet Meeting: हिमाचल कैबिनेट ने 2061 पदों पर भर्ती के लिए दिखाई हरी झंडी, पढ़ें और क्या लिए गए फैसले?

जेएनएन, शिमला। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में आयोजित प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में वन विभाग में 2,061 वन मित्रों की नियुक्ति को स्वीकृति प्रदान की गई, इसमें 10 अंकों के व्यक्तिगत साक्षात्कार की शर्त को समाप्त कर दिया गया।

<

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now