इस्तीफे के दांव के बाद केजरीवाल के नेशनल ड्रीम पर कितना असर डालेंगे हरियाणा के चुनाव नतीजे?

4 1 4
Read Time5 Minute, 17 Second

आम आदमी पार्टी के सबसे बड़े नेता अरविंद केजरीवाल ने हरियाणा चुनावों के दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे का दांव चला था. शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में जमानत पर बाहर आने के बाद केजरीवाल ने जनता की अदालत में जाने की बात कहते हुए दिल्ली के सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था. आम आदमी पार्टी ने हरियाणा में हर सीट पर उम्मीदवार उतारे, सुनीता केजरीवाल समेत स्टार प्रचारकों की फौज भी उतारी लेकिन पार्टी खाली हाथ ही रह गई. खाता खोलना तो दूर, 85 उम्मीदवार अपनी जमानत तक नहीं बचा सके. ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि हरियाणा चुनाव के नतीजे केजरीवाल के नेशनल ड्रीम पर कितना असर डालेंगे?

ये सवाल इसलिए भी उठ रहे हैं क्योंकि हरियाणा अरविंद केजरीवाल का गृह राज्य है और आम आदमी पार्टी ने हरियाणा का बेटा की ही थीम पर अपना पूरा प्रचार अभियान केंद्रित रखा. खुद अरविंद केजरीवाल भी अपनी हर रैली में किंगमेकर बनने के दावे करते हुए ये कहते नहीं थक रहे थे कि इस बार हरियाणा में आम आदमी पार्टी के बिना सरकार नहीं बनेगी.

केजरीवाल और उनकी पार्टी की फुल स्ट्रेंथ फाइट के बावजूद पार्टी एक भी सीट नहीं जीत सकी. दिल्ली से सटे एनसीआर और पंजाब की सीमा से लगते इलाकों में आम आदमी पार्टी को बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद थी और यही उम्मीद सरकार में भागीदारी के दावे का आधार भी थी. केजरीवाल के चेहरे का जादू हरियाणा में नहीं चला और ना ही पार्टी का हरियाणा के बेटे वाला दांव ही.केजरीवाल के लिए यह झटका इसलिए भी बड़ा है क्योंकि हरियाणा उनका गृह राज्य है औरदिल्ली-पंजाब, दोनों से ही इसकी सीमाएं लगती हैं जहांआम आदमी पार्टी की सरकार है.

Advertisement

नेशनल ड्रीम पर कितना असर डालेंगे हरियाणा नतीजे

हरियाणा चुनाव के नतीजे केजरीवाल के नेशनल ड्रीम के लिए भी झटका माने जा रहे हैं. इनका कितना और क्या असर होगा? इसे लेकर राजनीतिक विश्लेषक अमिताभ तिवारी ने कहा कि आम आदमी पार्टी की 'पार्टी विथ डिफरेंस' वाली इमेज को धक्का लगा है. इस इमेज कोकितना नुकसान पहुंचा है, ये दिल्ली चुनाव के नतीजों से ही पता चल सकेगा. फिलहाल, केजरीवाल के लिए सबसे बड़ा चैलेंज पहले दिल्ली, फिर पंजाबका किला बचाना है. अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी के राजनीतिक भविष्य के लिहाज से दिल्ली चुनाव निर्णायक होंगे.

हरियाणा चुनाव नतीजों का संदेश क्या

हरियाणा चुनाव नतीजे देखें तोसंदेश साफ हैकि कांग्रेस का रिवाइवल केजरीवाल की नेशनल ड्रीम के लिए झटका है. दिल्ली की सियासत में जब आम आदमी पार्टी का उभार हुआ, तब शीला दीक्षित की अगुवाई वाली कांग्रेस सरकार के खिलाफ 15 साल की एंटी इनकम्बेंसी थी. यूपीए सरकार के दौरान भ्रष्टाचार के आरोप और अन्ना हजारे के आंदोलन से भी कांग्रेस के खिलाफ माहौल बना था.

यह भी पढ़ें: 'फ्री की रेवड़ी US तक पहुंचेगी...', अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप के वादे पर केजरीवाल की चुटकी

पंजाब चुनाव की बात करें तो उस समय भी कांग्रेस सत्ताधारी दल के रूप में चुनाव मैदान में उतरी थी.कांग्रेस के खिलाफ एंटी इनकम्बेंसी थी औरविपक्ष में कोई मजबूत विकल्प नहीं था. दोनों राज्यों में वैक्यूम का लाभ आम आदमी पार्टी को मिला. लेकिन हरियाणा में दो मजबूत विकल्पों की फाइट में केजरीवाल खाली हाथ ही रह गए.हरियाणा केनतीजेअरविंद केजरीवाल और उनकी पार्टी के लिए दिल्ली चुनाव तक नेशनल ड्रीम की बजाय लोकल प्लान पर काम करने का संदेश भी बताए जा रहे हैं.

Advertisement

लिटमस टेस्ट होंगेदिल्ली चुनाव

कुछ ही महीनों बाद होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनाव अरविंद केजरीवाल और उनकी पार्टी के लिएलिटमस टेस्ट की तरह देखे जा रहे हैं.दिल्ली चुनाव में अगर आम आदमी पार्टी सरकार बनाने में सफल रहती है तो केजरीवाल का कद और मजबूत होकर सामने आएगा. यह भ्रष्टाचार के विरोध की बुनियाद पर खड़ी भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरीआम आदमी पार्टी के लिए भी संजीवनी की तरह होगा.

यह भी पढ़ें: हरियाणा चुनाव में दुष्यंत चौटाला-चंद्रशेखर के 82 उम्मीदवारों की जमानत जब्त, टॉप पर AAP, जानिए अन्य दलों का हाल

केजरीवाल की पार्टी ऐसा कर पातीहैकि नहीं,अगर कर पातीहैतो यह उभार बाकी के राज्यों में कितना काम आएगा? ये समय बताएगा. गौरतलब है कि हरियाणा चुनाव में आम आदमी पार्टी को कुल मिलाकर 2 लाख 48 हजार 455 वोट मिले थे. वोट शेयर के लिहाज से पार्टी 1.79 फीसदी वोट पाकर आम आदमी पार्टी बसपा से भी पीछे रही थी.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

14 अक्टूबर 2024, आज का राशिफल (Aaj ka Rashifal): कुंभ राशि वालों को होगा धन लाभ, जानें कैसा रहेगा अन्य राशियों का हाल

<

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now